हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बैक्टीरिया से जुड़े आश्चर्यजनक तथ्यों के बारे में जानें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 31, 2015
बैक्टीरिया का ख्याल आते ही दिमाग में बीमारियों के नाम आने लगते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को इन छोटे जीवों के बारे में जानकारी होती है।
  • 1

    बैक्‍टीरिया से जुड़े तथ्‍य

    हम में से अधिकांश लोगों का मानना है कि रोग का प्रमुख कारण बैक्‍टीरिया है। लेकिन बहुत कम लोगों को इन छोटे जीवों के बारे में जानकारी होती है। बैक्‍टीरिया एक प्रकार के सूक्ष्म जीव होते हैं। जो हमारे आस-पास हवा, पानी और निश्चित रूप से हमारे शरीर में मौजूद होते है। हमारे शरीर में इनकी संख्या निरंतर बढ़ती रहती है। सभी बैक्टीरिया सेहत के लिए हानिकारक नहीं होते। कुछ बैक्टीरिया बेहद मददगार भी होते हैं। यह बैक्टीरिया खाना पचाते हैं, विटामिन बनाते हैं और इन्फेक्शन से बचाते हैं। वास्‍तव में, हमारे शरीर में पाचन तंत्र को भी कुछ बैक्टीरिया की आवश्यकता होती है। आइए बैक्‍टीरिया से जुड़े कुछ और तथ्‍यों की जानकारी लेते हैं हमारे इस स्‍लाइड शो से।

    बैक्‍टीरिया से जुड़े तथ्‍य
  • 2

    तथ्य 1 : मोबाइल फोन में बैक्‍टीरिया

    मोबाइल फोन आपके जीवन का अभिन्न हिस्सा भी बन गया हो, लेकिन ब्रिटिश वैज्ञानिकों के मुताबिक ये नन्हें से संचार उपकरण बैक्‍टीरिया को विकसित होने के लिए अनुकूल माहौल प्रदान कर सकते हैं। अगर आप स्मार्टफोन उपयोग में लाते हैं तो सावधान हो जाइए। क्‍या आप जानते हैं कि आपके मोबाइल फोन पर भी बैक्‍ट‍ीरिया होते हैं। फोन में मौजूद बैक्‍टीरिया की संख्‍या आपके टॉयलेट सीट की तुलना में अधिक संख्‍या में होते हैं।

    तथ्य 1 : मोबाइल फोन में बैक्‍टीरिया
  • 3

    तथ्य 2 : आपसे भी पहले आये थे बैक्‍टीरिया

    बैक्टीरिया पृथ्‍वी पर हमसे बहुत पहले से हैं। उन्हें इस पृथ्वी पर जीवन का सबसे पुराना रूप माना जाता है। और माइक्रोस्‍कोप के आविष्कार के बाद ही मनुष्य बैक्टीरिया देख पाए हैं। इसके अलावा क्‍या आप जानते हैं कि आपके वजन का लगभग 2 किलो बैक्‍टीरिया से बना है।

    तथ्य 2 : आपसे भी पहले आये थे बैक्‍टीरिया
  • 4

    तथ्य 3 : बैक्‍टीरिया का गढ़ है आंतें

    क्या आप जानते हैं कि आपके पेट के निचले हिस्से में सूक्ष्तजीवों की लगभग 1400 प्रजाजियां हैं? और आपकी आंतों में इतने बैक्टीरिया मौजूद होते हैं कि उनको निकालकर एक कॉफी मग भरा जा सकता है।

    तथ्य 3 : बैक्‍टीरिया का गढ़ है आंतें
  • 5

    तथ्य 4 : पर्स में बैक्‍टीरिया

    हम लोग हमेशा से ही ये सोचते हैं कि कीटाणु सिर्फ बाथरूम, नालियों और किचन जैसी जगहों पर ही मिलते हैं, तो उनके लिए चौंकाने वाली बात यह है कि लड़कियों के पर्स में सबसे ज्यादा कीटाणु पाए जाते हैं। हर कोई नोटों और सिक्कों को सहेज कर पर्स में रखता है। लेकिन आपके पर्स की शान बढ़ाने वाले इन नोटों और सिक्कों में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं। 2500 से अधिक प्रकार के बैक्टीरिया आपके पर्स में मौजूद हर नोट पर होते हैं।

     तथ्य 4 : पर्स में बैक्‍टीरिया
  • 6

    तथ्य 5 : बैक्‍टीरिया के कारण शरीर में गंध

    आपके शरीर की गंध पसीने के कारण नहीं बल्कि बैक्टीरिया के कारण होती है। बैक्टीरिया इस ग्रह के किसी भी भाग और किसी भी मौसम में जीवित रह सकते हैं। बारिश होने पर, हवा में एक अजीब सी गंध होती है। क्‍या आप जानते हैं कि यह अजीब सी गंध भी एक प्रकार के बैक्टीरिया के कारण होती है।

    तथ्य 5 : बैक्‍टीरिया के कारण शरीर में गंध
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर