हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें कितना फायदेमंद है चॉकलेट बॉथ

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 12, 2016
चॉकलेट दिल के साथ-साथ आपके शरीर के लिए भी अच्छी होती है, जब चॉकलेट को स्पा उपचार में प्रयोग किया जाता है तो यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है, आइए जानें कैसे।
  • 1

    सौंदर्य और सेहत के लिए चॉकलेट बॉथ

    हर किसी को चॉकलेट बहुत पसंद होती है और चॉकलेट का नाम सुनते ही मुंह में पानी भी आने लगता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि जहां एक ओर चॉकलेट आपके स्‍वाद को बढ़ती है वहीं दूसरी ओर चॉकलेट बॉथ से कई स्वास्थ्य लाभ भी पाये जा सकते हैं। आमतौर पर चॉकलेट बॉथ को नवीनता लक्‍जरी तरीके के रूप में माना जाता है। इसमें अल्‍ट्रा कोको पावर को पानी में घुलाकर चॉकलेट पायस के रूप में बनाया जाता है। स्‍वास्‍थ्‍य के अलावा डार्क चॉकलेट के कई सौंदर्य लाभ भी है। इसमें मौजूद फ्रेंडली तत्‍व आपकी त्‍वचा को पोषण देने के साथ उसे स्‍वस्‍थ, चमकदार और दागरहित रखते हैं। चॉकलेट दिल के साथ-साथ आपके शरीर के लिए भी अच्छी होती है, जब चॉकलेट को स्पा उपचार में प्रयोग किया जाता है तो यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आइए जानें चॉकलेट बॉथ से हमें क्‍या-क्‍या फायदे हो सकते हैं।

    सौंदर्य और सेहत के लिए चॉकलेट बॉथ
  • 2

    चॉकलेट बॉथ

    चॉकलेट बॉथ करने के लिए आपको थोड़े से गर्म पानी में चॉकलेट को पिघलाकर या कोको पाउडर को मिलाना होता है। इसके बाद इस तैयार चॉकलेट मिश्रण को अपने नहाने के पानी में मिलाना होता है। अब आप आरामदेह चॉकलेट बॉथ का आनंद ले सकते हैं।

    चॉकलेट बॉथ
  • 3

    त्‍वचा को कोमल बनाये

    चॉकलेट में मौजूद कई प्रकार के एंटी-ऑक्‍सीडेंट आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छे होते हैं। यह एंटीऑक्‍सीडेंट मुक्‍त कणों के नुकसान से त्‍वचा की रक्षा करते हैं और आपकी त्‍वचा को लंबे समय तक नर्म, मुलायम और जवां बनाये रखने में मदद करती है। यहां तक कि डार्क चॉकलेट बॉथ भी आपके लिए फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और लंबे समय तक चमकदार और दाग रहित रखता है।
    beautyhealthtips.in

    त्‍वचा को कोमल बनाये
  • 4

    धूप से सुरक्षा

    चॉकलेट बॉथ आपकी त्‍वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। ऐसा इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट की मौजूदगी के कारण होता है। साथ ही यह सनबर्न और स्किन कैंसर जैसी समस्‍याओं को रोकने में भी मदद करता है।

    धूप से सुरक्षा
  • 5

    उत्‍कृष्‍ट डेटॉक्सीफायर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

    कैफीन के साथ मिलकर, यह एक उत्‍कृष्‍ट स्किन डेटॉक्‍सीफायर की तरह काम करता है। यह त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे त्‍वचा की नई परत स्‍वतंत्र रूप से सांस ले पाती है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के कारण यह स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन और अन्‍य त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह चॉकलेट बॉथ के लाभों में से एक अनूठा लाभ है।

    उत्‍कृष्‍ट डेटॉक्सीफायर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर
  • 6

    ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करें

    चॉकलेट बॉथ के दौरान त्‍वचा चॉकलेट को अवशोषित कर लेती हैं और यह चॉकलेट शरीर और स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करती है। चॉकलेट आपके ब्‍लड फ्लो को तेज कर शरीर के अंगों और ब्रेन को अधिक ब्‍लड देता है। दिमाग में ब्‍लड फ्लो के बढ़ने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

    ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करें
  • 7

    बीमारियों की रोकथाम करें

    चॉकलेट बॉथ सिर्फ आपकी त्‍वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि इसके कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी है। जैसा की आप जानते हैं कि चॉकलेट की कुछ मात्रा त्‍वचा द्वारा अवशोषित हो जाती है। यहां तक कि कुछ मात्रा तो आपके रक्‍त में विस्‍तारित हो जाती है। चॉकलेट में कई एंटी-ऑक्‍सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स के कारण यह शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है और रक्‍त में शुगर के स्‍तर को संतुलित करता है।

    बीमारियों की रोकथाम करें
  • 8

    स्ट्रोक और एनीमिया की रोकथाम

    डार्क चॉकलेट बॉथ स्‍ट्रोक की रोकथाम और एनीमिया को दूर करने में मददगार होता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स स्‍ट्रोक के खिलाफ मस्तिष्‍क की रक्षा करता है। साथ ही चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स एनीमिया को दूर करने में मदद करता है।
    Image Source : Getty

    स्ट्रोक और एनीमिया की रोकथाम
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर