हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

यूं सजायें दाढ़ी कि आप सब पर लगें भारी

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 22, 2014
अगर पुरुष अपने लुक में बदलाव करना चाहते हैं तो यकीनन दाढ़ी रखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन दाढ़ी रखने का मतलब शेविंग छोड़ देना ही नहीं है, इसके लिए कुछ खास बातों का ख्याल जरूरी होता है।
  • 1

    दाढ़ी से पाये लुक में बदलाव

    महिलाएं अपने रूप-सौंदर्य को असंख्‍य तरीकों से संवर सकती हैं, लेकिन बेचारे पुरुषों के पास विकल्‍प बहुत सीमित होते हैं। लेकिन दाढ़ी के साथ थोड़े से प्रयोग करके आप अपने रूप को संवर सकते हैं। वैसे भी आजकल की नौजवान पीढ़ी में दाढ़ी का क्रेज बढ़ रहा है और माचो लुक की चाहत रखने वाले अगर अपने लुक में बदलाव करना चाहते हैं तो यकीनन दाढ़ी रखना अच्छा विकल्प है। दाढ़ी रखने का मतलब शेविंग छोड़ देना नहीं है, इसके लिए कुछ खास बातों का ख्याल जरूरी होता है। चेहरे के हिसाब से दाढ़ी रखना चाहते हैं तो ये उपाय आपके लुक को अधिक आकर्षक बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    दाढ़ी से पाये लुक में बदलाव
  • 2

    कुछ समय इंतजार करें

    चाहे वह ट्रिम दाढ़ी हो या फ्रेंच कट या फिर कुछ और, दाढ़ी को किसी भी प्रकार की शेप देने से पहले इसके बालों की लंबाई अच्‍छा होनी चाहिए। इससे पुरुष जो भी स्टाइल अपनाएंगे उनपर वह फबेगा। ऐसे में जरूरी है कि आप शेविंग को 5 से 6 हफ्ते के लिए रोक दें और इसके बाद ही दाढ़ी को ट्रिम करें। दाढ़ी की लंबे पैच ट्रिम करने के लिए इलेक्ट्रिक शेवर का उपयोग करें, ताकी अपने चेहरे के हिसाब से उसकी लंबाई छोड़ सकें।
    Image Courtesy : Getty Images

    कुछ समय इंतजार करें
  • 3

    स्टाइलिश बनें

    कुछ हफ्तों के इंतजार के बाद जब दाढ़ी ट्रिम करने का समय आता है तो उत्‍सुक होकर कोई भी प्रयोग न कर लें। बल्कि फोटोशॉप पर अपनी फोटो के साथ अलग-अलग तरह की दाढ़ी बनाकर देखें और फिर अपने लिए चेहरे के आकार के हिसाब से सबसे उपयुक्त विकल्प को चुनें।
    Image Courtesy : Getty Images

    स्टाइलिश बनें
  • 4

    सही स्‍टाइल का चुनाव

    चेहरे के हिसाब से जितना जरूरी सही स्टाइल का चुनाव करना होता है, उतना ही जरूरी है उसे कुछ समय तक रखना भी होता है। उत्‍सुक होकर जल्‍दी-जल्‍दी स्‍टाइल को न बदलें। शुरुआत में चेहरा बदला हुआ जरूर लगेगा लेकिन कुछ समय बाद आपका नया लुक आप पर सेट हो जाएगा।
    Image Courtesy : Getty Images

    सही स्‍टाइल का चुनाव
  • 5

    चेहरे के हिसाब से दाढ़ी का चुनाव

    दाढ़ी का चुनाव हमेशा अपने चेहरे के आकार के अनुसार करें। जैसे गोलाकार चेहरे पर ठुड्डी के ऊपर दाढ़ी की लंबाई अधिक होनी चाहिए। ऐसे चेहरे के लिए पूरी दाढ़ी रखने के बजाय फ्रेंच शेप दाढ़ी अच्छा विकल्प है। अधिक लंबे चेहरे वालों को दाढ़ी बढ़ाते वक्त खास ध्यान देने की जरूरत है जिससे उनका चेहरा दाढ़ी में और अधिक लंबा न लगे। ऐसे चेहरे पर पूरी दाढ़ी अच्छी लगती है जो ठुड्डी पर कम लंबी हो। इससे चेहरा भरा लगेगा। इसके साथ ही चौकोर चेहरे वालों को दाढ़ी रखते समय किनारे से शॉर्ट और ठुड्डी पर लंबाई ज्यादी वाली दाढ़ी रखनी चाहिए।
    Image Courtesy : Getty Images

    चेहरे के हिसाब से दाढ़ी का चुनाव
  • 6

    दाढ़ी का चुनाव

    कुछ लोगों के चेहरे का आकार थोड़ा बड़ा होता है, ऐसे में दाढ़ी बढ़ाते वक्त इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि दाढ़ी से उनका लुक का संतुलन न बिगड़े। ऐसे चेहरे पर छोटी दाढ़ी रखनी चाहिए जो पूरे चेहरे को कवर करे। इस लुक से आपका चेहरा बड़ा नहीं लगेगा। छोटे चेहरे पर लंबी और बड़ी दाढ़ी चेहरे के आकर्षण को बिगाड़ सकती है। ऐसे में उनके लिए छोटी लेकिन पूरे चेहरे को कवर करती हुई दाढ़ी अच्छा विकल्प है। ओवल शेप के चेहरे पर हर तरह की दाढ़ी सूट करती है। अगर आपका चेहरा ओवल शेप का है तो आप बिना किसी टेंशन के मनचाहा लुक रख सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    दाढ़ी का चुनाव
  • 7

    साफ-सफाई पर खास ध्यान

    केवल दाढ़ी बढ़ा लेने से ही आप माचो नहीं लगने लगेंगे इसके लिए आपको दाढ़ी का देखभाल भी करनी होगी। ऐसे में इसकी साफ-सफाई पर खास ध्यान देना होगा। आप बालों की तरह दाढ़ी की साफ-सफाई के लिए भी शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते है। हफ्ते में कम से कम दो बार दाढ़ी पर शैंपू करें जिससे वह साफ रहें। साथ ही शैंपू से दाढ़ी पर हमेशा गोलाकार मसाज करें और गुनगुने पानी से धोएं। जिससे आप आकर्षक भी लगें और चेहरा एलर्जी से भी बचा रहें। इसके अलावा आप दाढ़ी के बालों को रूखेपन से बचाने के लिए फेसवॉश का इस्तेमाल भी। इससे त्वचा की गंदगी भी दूर होगी।
    Image Courtesy : Getty Images

    साफ-सफाई पर खास ध्यान
  • 8

    दाढ़ी जरूर ट्रिम करें

    ऊपरी गाल और होंठो के आसपास से मूंछों और दाढ़ी को ट्रिम करना महत्वपूर्ण होता है। दाढ़ी बढ़ाते वक्त उसका शेप चेहरे पर परफेक्ट लगे इसके लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर दाढ़ी जरूर ट्रिम करें। इसके लिए हमेशा शेविंग क्रीम का इस्‍तेमाल करें। दाढ़ी की ट्रिमिंग समय-समय पर करते रहने से इसके बाल दोमुंहे नहीं होते है। जीरो रेजर से हल्की दाढ़ी वाला लुक अधिकतर पुरुषों पर आकर्षक लगता है। इसके अलावा दाढ़ी पर भी नारियल तेल, बादाम के तेल से मसाज करने से दाढ़ी में चमक आ जाती है। शेव करने से पहले हमेशा गुनगुने पानी में थोड़ा सा नारियल तेल डालकर चेहरे को अच्छी तरह धो लें।
    Image Courtesy : Getty Images

    दाढ़ी जरूर ट्रिम करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर