हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्तन कैंसर से जुड़ी आठ बातें जो आप नहीं जानतीं

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 21, 2013
आइए जानें, ब्रेस्‍ट कैंसर से जुडी बातों के बारे में जो आमतौर पर लोग नही जानते।
  • 1

    पुरुष को स्तन कैंसर नहीं होता

    पुरुषों को भी स्तन कैंसर हो सकता है। हालांकि पुरुषों में स्तन कैंसर के मामलों महिलाओं की तुलना में कम रूप में पाये जाते है। कई लोगों का मानना है कि स्तन कैंसर सिर्फ महिलाओं में होता है, लेकिन हर साल पुरूषों में सैकड़ों मामले ब्रेस्‍ट कैंसर के देखने को मिलते है।

    पुरुष को स्तन कैंसर नहीं होता
  • 2

    कैंसर का कारण गर्भनिरोधक गोलियां

    कई स्त्रियां मानती हैं कि गर्भनिरोधक गोलियां स्‍तन कैंसर की वजह हो सकती हैं। लेकिन गर्भनिरोधक गोलियों में एस्ट्रोजन की मात्रा बहुत कम होती है और आमतौर पर इनसे स्‍तन कैंसर का खतरा नहीं होता। लेकिन फिर भी अगर इसे लेकर कोई दुविधा हो, तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क अवश्‍य करना चाहिए।

    कैंसर का कारण गर्भनिरोधक गोलियां
  • 3

    स्तन कैंसर लाइलाज है

    ऐसा नहीं है। अन्य प्रकार के कैंसर की तरह, स्तन कैंसर का इलाज सम्‍भव है। अगर समय पर इस बीमारी का पता चल जाए तो इसकी चिकित्‍सा की सम्‍भावना अधिक रहती है। अगर आपको कुछ भी असामान्य लगे तो तुरन्‍त चिकित्‍सीय परामर्श करें।

    स्तन कैंसर लाइलाज है
  • 4

    मस्टेक्टोमी (स्‍तन हटवाना) ही एकमात्र उपचार

    स्तन-उच्छेदन (मस्टेक्टोमी) स्तन कैंसर के इलाज के लिए एकमात्र विकल्प नहीं है। कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा सहित स्तन कैंसर के लिए कई उपचार सुविधा उपल्‍ब्‍ध है।

    मस्टेक्टोमी (स्‍तन हटवाना) ही एकमात्र उपचार
  • 5

    अन्‍डरवायर ब्रा से स्तन कैंसर

    यह एक धारण बन गई है कि अन्‍डरवायर ब्रा पहनने से ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा होता है। अन्‍डरवायर ब्रा को कभी-कभी छाती में दर्द, सूजन और एलर्जी सहित स्वास्थ्य स्थितियों से तो जोड़ा जाता है, परन्‍तु स्तन कैंसर से इसका कोई सम्‍बन्‍ध नहीं होता है।

    अन्‍डरवायर ब्रा से स्तन कैंसर
  • 6

    कैफीन स्तन कैंसर का कारण

    कॉफी को स्‍तन कैंसर से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन, कैफीन और स्‍तन कैंसर के बीच कोई सीधा वैज्ञानिक सम्‍बन्‍ध साबित नहीं हुआ है। उल्‍टे कई शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि कैफीन वास्तव में, स्तन कैंसर के जोखिम को कम कर सकती है।

    कैफीन स्तन कैंसर का कारण
  • 7

    40 वर्ष की उम्र से ऊपर की महिलाओं में कैंसर

    महिलाओं स्तन कैंसर के विकसित होने का जोखिम उम्र के साथ बढ़ जाता है। परन्‍तु हर उम्र की महिलाओं में स्तन कैंसर विकसित हो सकता हैं। हालांकि 20 वर्ष में महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा होता है और इसकी आशंका भी 40 साल की महिलाओं की तरह होती है। महिलाओं को यह सलाह दी जाती कि वे उम्र के 20वें साल से स्‍वयं मासिक परिक्षण शुरू कर दें।

    40 वर्ष की उम्र से ऊपर की महिलाओं में कैंसर
  • 8

    स्तन में एक गांठ स्तन कैंसर है

    स्तन में एक गांठ, न सिर्फ कैंसर बल्कि कई चीजों की ओर संकेत कर सकती हैं। 80% प्रतिशत से अधिक गांठ सौम्य होती है चाहे यह गांठ ब्रेस्‍ट में पाई जाती है। इसकी जांच चिकित्सक द्वारा करवाएं।

    स्तन में एक गांठ स्तन कैंसर है
Load More
X