हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सिक्स पैक ऐब्स बनाने के लिए खास स्टैंडिंग मूव्ज

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 15, 2014
पुरूषों में सिक्स पैक ऐब्स का खासा चलन है। इसे कुछ खास स्टैंडिंग मूव्स के जरिये पाया जा सकता है।
  • 1

    क्या है सिक्स पैक ऐब्स

    पुरूषों में आकर्षक बनने के लिए सिक्स पैक ऐब्स का चलन काफी तेजी पकड़ चुका है। फिल्मों ने इस चलन को और लोकप्रिय बनाया है। पुरूष फिल्मी हीरो जैसी बॉडी बनाने के लिए सिक्स ऐब पैक्स की चाहत रखते हैं। सिक्स पैक ऐब्स हैं क्या? नाभि के दोनों ओर ट्रांसवर्सस एब्डोमिनिस मांसपेशियां तीन-तीन के समूह में सभी महिलाओं व पुरुषों में उपस्थित रहती है। भोजन में वसा की अधिकता और पेट के पास वसा के जमा होने से इस मांसपेशी के समूह पर वसा की मोटी परत चढ़ जाती है, और सिक्स पैक ऐब्स छिप जाते हैं।

    Image Source - Getty Images

    क्या है सिक्स पैक ऐब्स
  • 2

    कैसे प्राप्त करें सिक्स पैक ऐब्स

    सिक्स पैक ऐब्स प्राप्त करना थोड़ी मुश्किल प्रक्रिया है। इसमें पेट के चारों ओर के वसा को जलाया या पिघलाया जाता है और उसके बाद मांसपेशी उभर पाती हैं। इसके लिए स्पेशल डाइट तो जरूरी है ही लेकिन कुछ खास वर्काउट का नियमित रूप से अभ्यास भी जरूरी हो जाता है। चार से छह महीनों के भीतर आप विशेष वर्काउट के जरिये आकर्षक सिक पैक ऐब्स बना सकते हैं। आइये जानें ऐसे ही स्टैंडिंग मूव्ज, जो आपको सिक्स पैक ऐब्स दे सकता है।

    Image Source - Getty Images

    कैसे प्राप्त करें सिक्स पैक ऐब्स
  • 3

    स्टैंडिंग बाईसाईकल

    दोनों पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं। घुटनों को थोड़ा सा मोड़ें और हाथों को सर के पीछे ले जाएं। अब बायीं एड़ी उठाएं। दायां घुटना ऊपर की तरफ उठाएं और बाएं कंधे को  मोड़कर उसे छूने की कोशिश करें। बीस बार ऐसा करें और फिर दूसरे घुटने और कंधे से यही प्रक्रिया दोहराएं।

    Image Source - news.health.com

    स्टैंडिंग बाईसाईकल
  • 4

    ऐक्सटेंडेड टो टच

    दायें पैर पर खड़े हों, घुटने को थोड़ा सा झुकाएं, और बायें पैर को पीछे की तरफ उठाते हुए फैलाएं। दायें हाथ को सर के ऊपर सीधा खड़ा करें। हथेलियां आगे की ओर रहें। रीढ़ की हड्डी को ऐक्सटेंड करें और बायें पैर को आगे की तरफ जितना ऊपर उठा सकते हैं उठाएं। ऐसा 10 बार करें और फिर दूसरे हाथ पैर से इसी प्रक्रिया को दोहराएं।

    Image Source - fitness.allwomenstalk.com

    ऐक्सटेंडेड टो टच
  • 5

    लीनिंग लिफ्टिंग क्रंच

    दोनों पैर जोड़कर, घुटनों को थोड़ा मोड़कर खड़े हो जाएं। हाथ सर के ऊपर, दोनों हथेलियां एक के ऊपर एक, जुड़ी हुई। अपने धड़ को दायीं ओर झुकाएं। फिर बायीं ओर पैर फैलाएं और उसी वक्त बायीं ओर धड़ को झुकाएं। दोनों तरफ से 20-20 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

    Image Source - dietsinreview.com

    लीनिंग लिफ्टिंग क्रंच
  • 6

    रोटेटिंग डेडलिफ्ट

    दोनों पैरों को खोल कर सीधे खड़े हो जाएं। अब एक पैर को थोड़ा आगे बढ़ाकर रखें। दोनों हाथों को सर के पीछे ले जाएं। अब आगे की ओर झुके। इस दौरान अपने हिप्स को पीछे की ओर खींचने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया को 20 बार दोहराएं।

    Image Source - theboxmag.com

    रोटेटिंग डेडलिफ्ट
  • 7

    स्टैपिंग चॉप

    पैरों को जो़ड़कर खड़े हो, घुटना थोड़ा मोड़ें। हाथों को जोड़ लें और सर के ऊपर ले जाएं। अब दायीं ओर एक बड़ा कदम निकालें और हाथ दायें हिप के पास ले आएं। ऐसा बीस बार करें।

    Image Source - chatelaine.com

    स्टैपिंग चॉप
  • 8

    स्केटिंग विंडमिल

    बायें पैर पर थड़े होकर दाएं पैर को पीछे की तरफ ले जाएं। घुटना मोड़ें और आगे की ओर झुकें। दायें हाथ को बायें पैर की तरफ जमीन पर ले जाएं। बाए हाथ को ऊपर की तरफ ले जाएं। फिर धीरे धीरे मुद्रा बदलें और दोनों पैरों को खोलकर खड़े हो जाएं। आगे की ओर झुके और दोनों हाथों की उंगलियों को छूते हुए उन्हें मिलाएं। फिर दूसरे पैर व हाथ से इसी प्रक्रिया को दोहराएं।

    Image Source - allwomenstalk.com

    स्केटिंग विंडमिल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर