हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

मांसपेशियों में सूजन व दर्द का उपचार

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 30, 2015
कई बार बहुत अधिक व्यायाम करने से भी मांसपेशियों में दर्द हो जाता है। हालांकि मांसपेशियों के दर्द को प्राकृतिक तरीके से दूर करने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार उपलब्ध हैं।
  • 1

    मांसपेशियों में दर्द का उपचार

    मांसपेशियों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे किसी चोट या दुर्घटना, मांसपेशियों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल या फिर तनाव या चिंता या कुछ मेडिकल परिस्थितियां। कई बार बहुत अधिक व्यायाम करने से भी मांसपेशियों में दर्द हो जाता है। ऐसे में हमारे शरीर को ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत होती है। इस ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए मांसपेशियों में अवायुश्वसन होता है जिसकी वजह से लेक्टिक एसिड एकत्रित होने लगता है। इस लेक्टिक एसिड के कारण ही मांसपेशियों में सूजन और दर्द होता है। हालांकि मांसपेशियों के दर्द को प्राकृतिक तरीके से दूर करने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार उपलब्ध हैं।
    Images courtesy: © Getty Images

    मांसपेशियों में दर्द का उपचार
  • 2

    तेल मालिश

    मालिश करने से मांसपेशियों में रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है और मांसपेशियों को गर्माहट मिलती है। साथ ही यह लेक्टिक एसिड को भी दूर करता है और  जबकि तेल मांसपेशियों दर्द से राहत दिलाता है। कई प्रकार के तेल जैसे पाइन, लैवेंडर, अदरक और पिपरमेंट आदि के तेल की मालिश से मांसपेशियों का दर्द कम होता है और सूजन भी गायब होती है।
    Images courtesy: © Getty Images

    तेल मालिश
  • 3

    मैग्नीशियम सल्फेट बाथ

    मैग्नीशियम सल्फेट मांसपेशियों के ऊतकों की सूजन को कम करता है व दर्द से आराम दिलाता है। यह क्रोनिक स्थितियों जैसे फाईब्रोम्यल्गिया में भी मांसपेशियों के दर्द से आराम दिलाता है। इसका स्नान करने के लिए मानक आकार के टब को गुनगुने या गर्म पानी से भरें और उसमें 1 या 2 कप ऐप्सम सॉल्ट मिलाएं तथा इस पानी में 15 से 30 मिनिट के लिये आराम करें।
    Images courtesy: © Getty Images

    मैग्नीशियम सल्फेट बाथ
  • 4

    हीट थेरपी

    हीट थेरपी का प्रयोग मोच, ऐंठन, मांसपेशियों में जकड़न तथा ऐंठन आदि के उपचार में किया जाता है। केवल गंभीर चोटों में हीट थेरपी करें, क्योंकि इसके कारण सूजन बढ़ भी सकती है। हालांकि गर्मी से मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलता है, मांसपेशियों की जकड़न कम होती है।
    Images courtesy: © Getty Images

    हीट थेरपी
  • 5

    एक्युप्रेशर

    एक्युप्रेशर में सूजन व दर्द आदि से आराम पहुंचाने के लिए शरीर के विभिन्न एक्युप्रेशर पॉइंट्स पर प्रेशर देकर उन्हें उत्तेजित किया जाता है। यह मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मददगार होता है।
    Images courtesy: © Getty Images

    एक्युप्रेशर
  • 6

    ऐप्पल सीडर विनेगर

    मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ऐप्पल सीडर विनेगर एक प्रभावी व घरेलू औषधि है। उपयोग के लिये एक गिलास पानी में दो चम्मच ऐप्पल सीडर विनेगर मिलाएं और पी लें। दर्द की जगह आप विनेगर लगा भी सकते हैं। इससे आपको मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलेगा।
    Images courtesy: © Getty Images

    ऐप्पल सीडर विनेगर
  • 7

    लाल मिर्च

    लाल मिर्च में कैप्सैसिन होता है जो ऑर्थराइटिस, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में आराम पहुंचाता है। आप इसका पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह स्वयं लगा सकते हैं। पेस्ट बनाने के लिये आधा टेबल स्पून लाल मिर्च को जैतून के तेल (गुनगुना) या नारियल के तेल में मिलाएं और प्रभावित स्थान पर लगायें और दो मिनट के बाद धो डालें।
    Images courtesy: © Getty Images

    लाल मिर्च
  • 8

    चेरी का रस

    चेरी का रस दौड़ने या बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करने में मददगार होता है। चेरी में एंथोक्यनिंस नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो सूजन और दर्द को कम करता है। इ सके लिये चेरी का खट्टा रस पीयें।
    Images courtesy: © Getty Images

    चेरी का रस
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर