हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कैसे दूर करें जूतों की बदबू

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 24, 2014
अगर आप भी जूतों की बदबू से परेशान है और बदबू के कारण लोग आपके पास बैठने से कतराते हैं। साथ ही यह बदबूदार जूते आपमें झुंझलाहट और शर्मिंदगी का कारण बनते हैं तो घबराइए नहीं। इस समस्या से निजात पाना अब कोई मुश्किल काम नहीं है।
  • 1

    जूतों से आती बदबू

    अकसर जो लोग लंबे समय तक जूते पहने रखते हैं या जिनके पैरों में अत्यधिक पसीना आता है उन्‍हें इस जूतों की बदबू की परेशानी का सामना करना पड़ता है। जूतों की बदबू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसके कारणों को जानना जरूरी है। अगर आप लंबे समय तक जूते पहने रहते हैं, तो गर्मी और नमी के कारण आपके पैरों में बदबू पैदा करने वाले जीवाणु पैदा होते हैं। जूतों के अंदर, पैरों के आसपास गर्म और नमी भरा वातावरण रहता है जो जीवाणुओं को पैदा करने में मदद करता है। अगर आप भी जूतों की बदबू से परेशान है और बदबू के कारण लोग आपके पास बैठने से कतराते हैं। साथ ही यह बदबूदार जूते आपमें झुंझलाहट और शर्मिंदगी का कारण बनते हैं तो घबराइए नहीं। इस समस्या से निजात पाना अब कोई मुश्किल काम नहीं है।
    Image Courtesy : Getty Images

    जूतों से आती बदबू
  • 2

    रोज साफ मोजे पहनें

    जूतों की बदबू को दूर करने के लिए आपको मोजों की सफाई का विशेष ध्‍यान रखना होगा। इसके लिए हर रोज अपने मोजे को धोएं और हमेशा ऐसे मोजे का इस्तेमाल करें जो पैरों में होने वाले पसीने को सोख लें। कपड़े के जूतों का प्रयोग करते समय उन्हें समय-समय पर धोना जरूरी होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    रोज साफ मोजे पहनें
  • 3

    जूतों को कुछ देर धूप में रखें

    अपने जूतों को बाहर धूप में रखना, जूतों की बदबू को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। जूतों को इस्‍तेमाल करने के बाद बाहर रखने से उनमें से बैक्‍टीरिया के कारण आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है। साथ ही जूते का सोल और अंदर का गीला कपड़ा अच्‍छे से सूख जाता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    जूतों को कुछ देर धूप में रखें
  • 4

    बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल

    जूतों की बदबू को दूर करने में बेकिंग सोडा भी आपकी मदद कर सकता है। इस‍के लिए बदबू वाले जूतों को बेकिंग सोडा और पानी के घोल में भिगोना होता है। इसके लिए पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर उसमें अपने जूतों को डालकर 20 मिनट डालकर अच्‍छे से धोये। अगर आपके पास समय की कमी है तो आप जूतों पर थोडा सा बेकिंग पाउडर डाले और रात भर के लिए जूतों को रखने के बाद सुबह किसी साफ कपड़े से साफ कर लें।
    Image Courtesy : Getty Images

    बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल
  • 5

    सफेद सिरके का इस्‍तेमाल

    सफेद सिरके का इस्‍तेमाल जूतों में से बदबू दूर करने के लिए किया जा सकता है। आप चाहें तो सफेद सिरके को पानी में डाल कर जूतों को धो सकते हैं या फिर उसे जूतों के अंदर छिडक कर कपड़े से साफ कर सकते हैं। अगर आपके जूते या चप्‍पल धोने वाले नहीं हैं तो उसके अंदर सफेद सिरके को छिडक कर किसी कपडे से पोंछ लें। इससे आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।
    Image Courtesy : Getty Images

    सफेद सिरके का इस्‍तेमाल
  • 6

    फैब्रिक सॉफ्नर/ कंडीशनर शीट का उपयोग

    जूतों से आती बदबू को दूर करने के लिए आप फैब्रिक सॉफ्नर/ कंडीशनर शीट का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए एक या दो फैब्रिक फ्रेशनर शीट को लेकर इस्‍तेमाल के बाद अपने जूते में लगा दें। यह शीट जूतों को अच्‍छी खूशबू देने के साथ नमी को दूर करने में भी मदद करती है।
    Image Courtesy : goodhousekeeping.com

    फैब्रिक सॉफ्नर/ कंडीशनर शीट का उपयोग
  • 7

    देवदार की लकड़ी के पतावा (सोल)

    जूतों की बदबू को दूर करने के लिए देवदार लकड़ी के पतावे को खरीदें। देवदार की लकड़ी अपने एंटीफंगल गुण के कारण बदबू को रोकने में मदद करती है। इसके अलावा, देवदार से आती ताजी, हल्‍की और स्फूर्तिदायक खूशबू बदबू को दूर करने और बैक्‍टीरियल वृद्धि को रोकने में आपकी अच्‍छी पसंद हो सकती है।
    Image Courtesy : amazon.com

    देवदार की लकड़ी के पतावा (सोल)
  • 8

    स्‍टीम मशीन का प्रयोग करें

    जूतों से आती बदबू को दूर करने के लिए स्‍टीम मशीन का प्रयोग करें या अपने वॉशर या ड्रायर की स्‍टीम सुविधा का लाभ उठाने का प्रयास करें। स्टीम बैक्टीरिया और फंगस को जड़ से उखाड़ कर, इस प्रकार की गंध से छुटकारा पाने के लिए आपकी मदद कर सकती है। अगर आप अपने जूते की नमी के बारे में चिंतित नहीं हैं, तो इसे करने की कोशिश करें।
    Image Courtesy : futurecdn.net

    स्‍टीम मशीन का प्रयोग करें
  • 9

    ताजे सिट्रस छिलकों का इस्‍तेमाल

    अगर आप जूतों से आती बदबू से परेशान हैं तो अपने जूते में ताजा संतरे, मौसमी या नींबू के छिलके रखें। आवश्‍यक तेलों की मौजूदगी के कारण इस ताजे सिट्रस छिलकों से अच्‍छी खूशबू आती है। इसके लिए ताजे सिट्रस छिलकों को रातभर जूते में रखकर छोड़ दें और उपयोग करने से पहले इन्‍हें हटा लें। इससे आपके जूतों में बहुत बेहतर गंध आने लगेगी।
    Image Courtesy : Getty Images

    ताजे सिट्रस छिलकों का इस्‍तेमाल
  • 10

    जूते में लैवेंडर तेल का इस्‍तेमाल

    अपने जूते में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदों को डालने से भी बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए प्रत्‍येक जूते के पतावे (सोल) के अंदर एक या दो बूंदें पर्याप्त होती है। लैवेंडर के तेल में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण बदबू को ताजा खुशबू में परिवर्तित कर देते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    जूते में लैवेंडर तेल का इस्‍तेमाल
  • 11

    एंटीबैक्‍टीरियल स्‍प्रे

    एंटी-फंगल फुट पाउडर का प्रयोग करें। या आप एंटीबैक्‍टीरियल स्‍प्रे का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों आप किराने या दवा की दुकानों से आसानी से खरीद सकते हैं। एंटीफंगल फुट पाउडर एथलीट फुट के साथ जुड़ा हुआ होता है। और एथलीट फुट पैर की बदबू  और बदबूदार जूते के कारण होता है, लेकिन एथलीट फुट के बिना जूते में बदबू आने की समस्‍या हो सकती है।
    Image Courtesy : ndtv.com

    एंटीबैक्‍टीरियल स्‍प्रे
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर