हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन तेलों को सिर्फ सूंघने से ही घट जाएगा वजन...

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 14, 2016
पिछले काफी दिनों से अगर आप वजन कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं और सारी मेहनत बेकार जा रही है तो बस इन चार तेलों को सूघें और वजन घटाएं।
  • 1

    वजन कम करने का नायाब नुस्खा

    कई बार हार्ड चर्बी के ज्यादा इकट्ठा हो जाने के कारण और मेटाबॉलिज्म के धीरे होने की वजह से काफी मेहनत करने के बावजूद वजन कम नहीं होता है। ऐसे में एक्सरसाइज करने के साथ इस नायाब नुस्खे को अपनाएं। वजन कम करने का ये नायाब नुस्खा काफी आसान है। इसके लिए केवल आपको इन चार तेल में से कोई एक तेल खरीदना है और उसे सूंघने की जरूरत है। इन तेलों की खुशबू वजन कम करने में मददगार होती है। तो इस सलाइडशो में इन तेलों के बारे में विस्तार से जानें।

    वजन कम करने का नायाब नुस्खा
  • 2

    पेपरमिंट ऑयल

    वजन कम करने के लिए पेपरमिंट ऑयल काफी मददगार है। इसके सूंघने भर से ही पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और बार-बार भूख लगने की आदत में प्रतिरोध उत्पन्न होता है, जिससे आपके खाने की आदत कम हो जाती है। वजन कम करने में पेपरमिंट ऑयल के फायदों के बारे में कई शोधों में भी पुष्टि हो चुकी है। शोधानुसार एक लीटर पानी में इसकी एक-दो बूंद डालकर पीएं। इससे फेफड़ों की क्षमता बेहतर होती है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इसीलिए कई एथलीट स्पोर्ट्स के दौरान अपना परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए इस तेल का सेवन करते हैं।

    पेपरमिंट ऑयल
  • 3

    लाइम ऑयल

    जैसे नींबू वजन कम करने में सहायक है वैसे ही नींबू से बना ये लाइम ऑयल भी वजन कम करने में काफी हद तक सहायक है। 2010 में जर्नल सायटोथेरेपी रिसर्च में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार लाइम एसेंशियल ऑयल वजन कम करने में उपयोगी है। वजन कम करने के लिए सलाद में इसकी 2-3 बूंदें डाल कर खाएं या फिर खाना बनाते समय इसकी 2-3 बूंदें डाल दें। इसकी खुशबू ही वजन कम करने में सहायक है।

    लाइम ऑयल
  • 4

    इलायची का तेल

    छोटी सी इलायची की खुशबू आपने कभी सूंघी है...। कितनी अच्छी होती है, ना! इलायची की खुशबू की ही तरह सुगंधित होता है इलायची का तेल। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल इस तेल की 2-3 बूंदें ही रोजाना अपने खाने में डालने की जरूरत है। इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होगी और आपको गैस की समस्या भी नहीं होगी जिससे पेट फूलने की समस्या से आप खुद ब खुद बच जाएंगे।

    इलायची का तेल
  • 5

    ग्रेपफ्रूट ऑयल

    ये तेल वजन कम करने के लिए बहुत सारे लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। वजन घटाने के लिए आपको दिन में कई बार बस इसे सूंघने की जरूरत होती है। इसकी खुशबू से भूख कम लगती है। साल 2005 में जर्नल न्यूरोसाइंस लेटर में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल में मौजूद लिमोनेन के कारण वजन को काम करने में मदद मिलती है।

    ग्रेपफ्रूट ऑयल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर