हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन आसान तरीकों से लड़के अपनी अलमारी को रखें व्‍यवस्थित

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 04, 2016
घर की वार्डरोब को सही से रखना अक्सर पुरूषों के लिए सरदर्दी होती है। हमेशा मां- या पत्नी पर निर्भर रहना अच्छी बात नहीं होती है। अगर आप थोड़ी सा ध्यान रखेंगें, तो आपके लिए अपनी वार्डरोब को मैनेज करना बहुत मुश्किल बात नहीं होगी। आइए हम आपको वार्डरोब मैनेज करने के कुछ टिप्स आपको देते है।
  • 1

    लिस्ट बनाएं

    वार्डरोब खोलते ही सारे कपड़े औऱ रखा सामान आपके ऊपर ना गिर जायें। इसके लिए सबसे पहले अपनी वार्डरोब मे रखे जाने वाले सामान की एक सूची बना लें। ऐसा जरूरी है कि घर के सारे सामान को आप अपनी वार्डरोब में ही रखें। इसलिए कपड़े, जरूरी कागजात व घड़ी आदि जैसी चीजों की एक लिस्ट तैयार कर लेँ। ताकि सामान के लिए जगह बनाने में आपको आसानी होगी। अपनी वार्डरोब किस स्टाइल की है, उसमें कितने खाने है, उसी हिसाब से सामान को रखें।
    Image Source-Getty

    लिस्ट बनाएं
  • 2

    कपड़ों को व्यवस्थित रखें

    अब सबसे जरूरी कपड़ों को ठीक से रखा जाना होता है। ऐसे में आप अपनी कमीज को तह करके सामने वाले खाने में रखें। ध्यान रहें कि आप सभी कमीजों को अलग अलग रखने की जगह उन्हें एक के ऊपर दूसरी लगाकर रखें. इससे जगह भी बचती है और आपकी कमीज व्यवस्थित रूप से भी दिखाई देती है। वार्डरोब में लगे रॉड में आप अपनी पैंट और कोट-सूट लगा सकते है। इससे इनकी क्रीज भी खराब नहीं होती है। औऱ आपको निकालने में भी आसानी रहती है।   
    Image Source-Getty

    कपड़ों को व्यवस्थित रखें
  • 3

    अन्य सामान रखें

    अगर आप अपनी वार्डरोब में पर्स परफ्यूम, क्रीम, जेल, लोशन, फेसवॉश और स्क्रब इत्यादि को रखतें है। तो इसके लिए आप वार्डरोब में दिए कुछ अन्य छोटे खानो का इस्तेमाल कर सकते हो। इसी जगह आप अपनी घडी, ज्वैलरी, मोजे और रुमाल को भी रख सकते है। इन चीजों का आप प्रतिदिन इस्तेमाल करते है तो यहाँ रखने से ये आपको सामने ही मिल जाती है।
    Image Source-Getty

    अन्य सामान रखें
  • 4

    जूतों और ऊनी कपड़ों के लिए भी रखें जगह

    आप वार्डरोब के निचले हिस्से में अपने जूतों को भी जगह दे सकते है। जिन जूता का प्रयोग आप कम करते है उन्हें डिब्बे में बंद करके पीछे की साइड लगा सकते है। रोजाना प्रयोग में आने वाले जूतों को आगे की ओर ऱखें। साथ ही आप इसके आसपास थोडा थर्माकोल् का इस्तेमाल करें ताकि आपकी वार्डरोब से दुर्गन्ध ना आयें। आप अपने वार्डरोब से मौसमी कपड़ों को बाहर या अलग करने के लिए उन्हें भी सबसे ऊपर वाले खाने में रख सकते है. इससे भी आपके वार्डरोब में काफी जगह बचती है।
    Image Source-Getty

    जूतों और ऊनी कपड़ों के लिए भी रखें जगह
  • 5

    साफ और जरूरी सामान ही रखें

    अगर आपका वार्डरोब लकड़ी का है तो आप अपने कपड़ों को हफ्ते में एक बार धुप जरूर दिखायें।  इससे आपके कपड़ों की नमी दूर हो जाती है. आप ऐसा ऊनी कपड़ों के साथ जरुर करें। वार्डरोब में हमेशा आप साफ़ धुलें हुए कपड़ों को ही रखें। अगर आप किसी इस्तेमाल किये हुए कपडे को दोबारा इस्तेमाल करना चाहते है तो उसे आप वार्डरोब के दरवाजे पर लगे हुक पर टांग दें इससे आपको दोबारा उन्हें निकलने के लिए सारे कपड़ों को नही बिखेरना पड़ता।
    Image Source-Getty

    साफ और जरूरी सामान ही रखें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर