हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पीरियड्स दौरान दर्द बढाता है इन 6 आहारों का सेवन

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 08, 2015
पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। इस दर्द से बचने के लिए उन्हें अपनी जीवनशैली में सुधार लाना चाहिए। साथ ही खाने पीने का ध्यान भी रखना चाहिए।
  • 1

    माहवारी में दर्द

     

    महिलाओं को पीरियड्स में दर्द की समस्या आम बात है। अक्सर डॉक्टर भी इसे  सामान्य ही बताते है डॉक्टर्स कहते हैं कि इस दर्द का कारण प्रोस्टेग्लेंडाइन है। यह एक तरह का केमिकल होता है, जो गर्भाशय के पास से निकलता है। पीरियड्स के इस दर्द से निपटनें के लिए अगर आप कुछ आहारों से परहेज करेंगी तो ये आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा। इस स्लाइडशो में हम आपको पीरियड्स को दौरान ना सेवन करने वाले आहारों के बारें में बता रहे है।
    ImageCouretsy@Getty Images

    माहवारी में दर्द
  • 2

    कैफीनेटेड ड्रिंक्स न पीयें

    मासिक धर्म के दौरान चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक लेने से बचे। कैफीन आपके क्रैंप को बढ़ा कर पीरियड्स को अनियमित कर सकती है। साथ ही यह मूड स्‍विंग और सोने में परेशानी पैदा करती है। पीरियड्स के दौरान कॉफी नहीं पीनी चाहिये।कैफीनेटेड ड्रिंक रक्त-वाहिका  को संकुचित करके मांसपेशियों में तनाव को बढ़ाता है, जिससे दर्द बढ़ जाता है।
    ImageCouretsy@Getty Images

    कैफीनेटेड ड्रिंक्स न पीयें
  • 3

    चॉकलेट और शराब से बचें

    मासिक धर्म के दौरान चॉकलेट खाने की इच्छा बहुत बढ़ जाती है। अगर इसका सेवन कुछ कम किया जाय तो दर्द से कुछ हद तक राहत मिल सकता है। चॉकलेट में कैफीन और थियोब्रोमाइन होता है जो दर्द को बढ़ाने में अहम् भूमिका अदा करता है। शराब पीएमएस को और भी ज्‍यादा बिगाड़ सकती है, यह मूड को खराब कर सकती है और डिप्रेशन पैदा कर सकती है। यह खून को और भी ज्‍यादा पतला बनाती है, जिससे पीरियड्स कई दिनों के लिये बढ़ सकते है।
    ImageCouretsy@Getty Images

    चॉकलेट और शराब  से बचें
  • 4

    डेरी प्रोडक्ट खाने से बचें

    कई लोगों को डेयरी प्रोडक्‍ट पसंद होते हैं, लेकिन इनमें फैट होने की वजह से यह पीरियड्स के दौरान नहीं खाए जाने चाहिये। इन दिनों क्रीमी और चीजी डिश ना खाएं। अगर आपको आइसक्रीम खाने का मन करे तो डेयरी प्रोडक्‍ट वाली आइसक्रीम न खा कर बर्फ वाली आइसक्रीम खाएं। दूध और दूध से बनी चीजों जैसे- दही, पनीर में ऐराकिडॉनिक एसिड होता है जो मासिक धर्म के दर्द को बढ़ाता है।
    ImageCouretsy@Getty Images

    डेरी प्रोडक्ट खाने से बचें
  • 5

    ज़्यादा नमक वाले खाद्द पदार्थ न खायें

    साधारणतः जंक फूड्स, प्रोसेस्ड फूड्स और फास्ट फूड्स में नमक ज़्यादा होते हैं जिससे शरीर में जल को रोक रखने की क्षमता बढ़ जाती है। ये मासिक धर्म के दर्द को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। यह ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिन्‍हें खाने से आपके पेट में गैस बनना शुरु हो जाएगी। केन फूड, चिप्‍स आदि खाने के बजाए साबुत आहार खाएं जो कि हेल्‍दी होते हैं। मेवे भी खाए जा सकते हैं। इन सब खाद्दों के जगह पर हर्ब या मसालों को अपने डायट में शामिल करें।
    ImageCouretsy@Getty Images

    ज़्यादा नमक वाले खाद्द पदार्थ न खायें
  • 6

    रेड मीट का सेवन न करें

    रेड मीट में फैट और प्रास्टाग्लैंडिनों  बहुत ज़्यादा मात्रा में होता है जो मासिक धर्म के दर्द को बढ़ाने में मदद करते हैं। मीट में काफी ज्‍यादा सैच्‍यूरेटेड फैट होता है जिससे पेट की सूजन बढ़ सकती है। अगर पेट में पहले से ही दर्द हो रहा है तो यह उसे और भी ज्‍यादा दर्दनाक बना देगा। पीरियड्स के समय मीट खाने से बचें। इसकी बजाए आप मछली का सेवन कर सकती हैं।
    ImageCouretsy@Getty Images

    रेड मीट का सेवन न करें
  • 7

    मीठा खाद्द पदार्थ खाने से बचें

    केक, कुकीज, कैंडी और चीनी युक्‍त पेय पीरियड्स के समय और भी ज्‍यादा दर्द पैदा करते हैं। अगर आपको इन दिनों मीठा खाने का मन करे तो, आप मीठे फल जैसे, आम, तरबूज या सेब आदि खा सकती हैं। मासिक धर्म के दौरान शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल बदलाव होते हैं जिसके कारण ब्लड-शुगर का लेवल अस्थिर हो जाता है। ब्लड-शुगर के कारण प्रतिरक्षी क्षमता के बिगड़ने का भय रहता है और इन्हीं सब कारणों से दर्द के बढ़ने का भय होता है।
    ImageCouretsy@Getty Images

    मीठा खाद्द पदार्थ खाने से बचें
  • 8

    मासिक धर्म के दौरान खानपान का ध्यान रखें

     

    मासिक धर्म यानी पीरियड महिलाओं के लिए आम दिनों से अधिक मुश्किल वक्त होता है। इस दौरान उन्हें बहुत सी शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह ऐसा समय होता है, जब महिलाएं थकान और सुस्ती का अनुभव करती है। साथ ही पीरियड की बीच में क्रैंप, खराब सेहत और मतली आम बात है। इन समस्याओं से बचने के लिए महिलाओं को अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप मासिक धर्म आहार लेंगी तो ये आपका स्टेमिना को बढ़ाएगा।

    ImageCouretsy@Getty Images

    मासिक धर्म के दौरान खानपान का ध्यान रखें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर