हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सुबह उठने पर लगे थकान तो आजमायें ये उपाय

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 29, 2015
सुबह की थकान की वजह चाहे जो भी हो लेकिन अगर सुबह उठने के बाद आपका एनर्जी लेवल हमेशा कम रहता है, तो यहां दिये टिप्‍स को अपनाकर आप थकान को दूर सकते हैं और पूरे दिन ऊर्जावान भी रह सकते हैं।
  • 1

    दूर करें सुबह की थकान

    क्‍या सुबह उठने के बाद आपका बिस्‍तर छोड़ने का मन नहीं करता, या आपको वैसी ताजगी महसूस नहीं होती, जैसी की सुबह उठने के बाद महसूस होनी चाहिए? इस समस्‍या के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे पूरी नींद न लेना, अनियमित दिनचर्या, थायराइड या आहार में पोषक तत्‍वों की कमी आदि। वजह चाहे जो भी हो, लेकिन सुबह उठने के बाद थकान के कारण आप न तो अपने रोजमर्रा के कामों ठीक से कर पाते हैं, न ही खुश रह पाते हैं। और तो और एनर्जी लेवल हमेशा कम रहने के कारण आपके अंदर चिड़चिड़ाहट रहती है और बिना बात आपको गुस्सा आता है। तो अपनाइए इन टिप्स को और कहिए थकान को बाय-बाय।    
    Image Source : Getty

    दूर करें सुबह की थकान
  • 2

    भरपूर नींद लें

    कम नींद और समय पर ना सोना, सुबह होने वाली थकान का मुख्‍य कारण है। इसलिए सोने का नियमित समय तय करें। रोजाना आठ घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। रोजाना समय पर सोने और समय पर उठने से आपका शरीर स्‍वस्‍थ रहेगा और आपकी सुबह ताजगी भरी होगी।
    Image Source : Getty

    भरपूर नींद लें
  • 3

    तन और मन के लिए करें एक्‍सरसाइज

    एक्‍सरसाइज करने से आपका शरीर, त्‍वचा और मन तीनों अच्‍छे रहते है और आप खुद को फिट महसूस करते हैं। इसलिए सुबह जल्‍दी उठकर एक्‍सरसाइज करें, इससे आपका ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा रहता है और सुबह की सैर या प्रकृति से नजदीकी तन-मन में ऊर्जा का संचार करती है, जिससे आप दिन भर तरोताजा बनी रहेंगी। इसलिए लिए आप मॉर्निंग वॉक करने जाये या घर पर ही थोड़ी एक्‍सरसाइज कर लें।   
    Image Source : Getty

    तन और मन के लिए करें एक्‍सरसाइज
  • 4

    खाली पेट पीये पानी

    सुबह जल्दी उठने के बाद सबसे पहले मुंह धोने के बाद दांत साफ करने चाहिए। इसके बाद कम से कम एक से दो गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। पानी पीने से आप बेहतर तरीके से फ्रेश हो पाते हैं और शरीर भी हाइड्रेटेड रहता है। ऐसा करने से आप सुबह उठने के बाद एनर्जिटिक भी महसूस करते हैं।
    Image Source : Getty

    खाली पेट पीये पानी
  • 5

    सुबह एक प्‍याली चाय हो जाये

    एक प्‍याली ग्रीन टी का सेवन दिन की अच्‍छी शुरुआत और सुबह की थकान दूर भागने का सबसे सरल उपाय है। ऐसा करने में आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर को एनर्जी प्रदान करता है और साथ ही शरीर जवां बना रहता है और आपको कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी बचाता है।
    Image Source : Getty

    सुबह एक प्‍याली चाय हो जाये
  • 6

    ठंडे पानी से शॉवर लें

    सुबह उठकर ठंडे पानी से शॉवर लेने से आपका ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। साथ ही सुबह का शॉवर आपकी नर्वस सिस्‍टम के लिए भी अच्‍छा होता है। और इसके कारण आप पूरा दिन ताजगी महसूस करते है।
    Image Source : Getty

    ठंडे पानी से शॉवर लें
  • 7

    संतुलित आहार का सेवन करें

    गलत खाना व बहुत कम खाना थकान का कारण बन सकता है। इसलिए स्वस्थ और संतुलित आहार लें। स्वास्थ वर्धक नाश्ता करने से सुबह होने वाली थकान को दूर किया जा सकता है। सुबह संतुलित और स्वस्थ नाश्ते करने से पूरा दिन हम तारो ताज़ा महसूस करते हैं। विटामिन सी (खट्टे फलों, लाल शिमला मिर्च, पपीते और ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में होता है) और विटामिन बी 5 (सूरजमुखी का बीज, दही और मकई में होता है) युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, सोडियम और अन्य खनिज भी अपनी डाइट में शामिल करें। आयरन युक्त चीजें जैसे किशमिश, पालक और खुबानी खाएं।
    Image Source : Getty

    संतुलित आहार का सेवन करें
  • 8

    ताजे फलों का जूस लें

    सुबह उठकर नींबू पानी पीने से आपको एनर्जी मिलती है और थकान कम होने लगती है। नींबू में मौजूद विटामिन सी और सिट्रिक एसिड सुबह होने वाली थकान को दूर करने में बहुत मददगार होता है। इसके अलावा सुबह के समय ताजे फल या फलों का जूस पीने से थकान दूर होती है और शरीर में ताजगी बनी रहती है।
    Image Source : Getty

    ताजे फलों का जूस लें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर