हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपके अवसाद में होने के लक्षण

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 31, 2014
अवसाद किसी को भी किसी भी समय हो सकता है। अक्सर ऐसा होता है कि लोगों को मालूम ही नहीं चलता कि उन्हें अवसाद की समस्या है। अवसाद को जानने के लिए आपको उसके लक्षण मालूम होना चाहिए।
  • 1

    अवसाद को पहचानना है जरूरी

    खुशी और गम जिंदगी का ही हिस्सा होते हैं। लेकिन डिप्रेशन यानी अवसाद एक ऐसी मानसिक अवस्था है जो आपको खुश होने से रोकती है, और दुखी रखती है। अवसाद की वजह से लोगों की ज़िंदगी से रुचि खत्म होने लगती है और रोज के कामकाज से मन उचट जाता है। अभी तक ये स्पष्ट रूप से नहीं बताया जा सका है कि अवसाद किस वजह से होता है, मगर माना जाता है कि इसमें कई चीज़ों की अहम भूमिका होती है जैसे- किसी नज़दीक़ी की मौत, नौकरी चले जाना या शादी का टूट जाना, आम तौर पर अवसाद की वजह बनते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि हम अवसाद में होते हैं लेकिन इस बात की हमें जानकारी नहीं होती। आइये जानते हैं वो कौन से लक्षण हैं जिससे आप अवसाद की पहचान कर सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    अवसाद को पहचानना है जरूरी
  • 2

    असमान्य रूप से वजन बढ़ना

    अगर आपका वजन अचानाक बिना किसी खास कारण के बढ़ने लग जाये तो आप अवसाद से ग्रस्त हो सकते हैं। अवसाद के कारण शरीर में ऐसे हारमोन्‍स स्‍त्रावित होते हैं जिनसे शरीर फूल जाता है और वजन बढ़ने लगता है। आपको लगेगा कि आपका वजन बढ़ गया है लेकिन वास्‍तव में आप स्‍ट्रेस में है क्‍योंकि आपकी बॉडी को जितनी मात्रा में कैलोरी खर्च करनी चाहिये, उतनी मात्रा में वह कैलोरी खर्च नहीं कर पाती है।

    Image Source - Getty Images

    असमान्य रूप से वजन बढ़ना
  • 3

    मांसपेशियों में खिंचाव होना

    अवसाद के दौरान ऐसे हारमोन्‍स स्रावित होने लगते हैं जिनसे न सिर्फ ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है बल्कि हार्ट रेट भी बढ़ जाता है और मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है। लोगों को लगता है कि शायद वह सही तरीके से सोए नहीं थे, इसी वजह से मांसपेशियों में दर्द हो रहा है लेकिन ऐसा अवसाद के कारण ऐसा होता है। कई लोगों को अवसाद में होने की वजह से कमर में दर्द भी होता है।

    Image Source - Getty Images

    मांसपेशियों में खिंचाव होना
  • 4

    पेट का दर्द

    पेट में गुदगुदी होना या हल्‍का-हल्‍का दर्द होना, सिर्फ एक्‍साइटमेंट के कारण नहीं होता है बल्कि अवसाद के कारण भी होता है। एक अध्‍ययन के मुताबिक, जब इंसान अवसाद में होता है तो उसके पेट में दिक्‍कत होती है क्‍योंकि दिमाग और पेट आपस में कनेक्‍ट होते है। हार्वड मेडिकल स्‍कूल के द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर आपको गैस्‍ट्रो सम्‍बंधित समस्‍या है जैसे कब्‍ज, इरीटेबिल बॉउल सिंड्रोम या एसीडिटी आदि है तो मतलब है कि आप अवसाद में है।

    Image Source - Getty Images

    पेट का दर्द
  • 5

    अचानक से गुस्सा आना

    क्या आपको अचानक से किसी छोटी सी बात पर गुस्सा आ जाता है? क्या आपको ऐसा लगता है कि आप अपने गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे हैं? क्या आप पहले से ज्यादा चिड़चिड़े हो गए हैं? अगर इन सब सवालों का जवाब हां है तो आप अवसाद से घिरे हुए हैं। यह अवसाद का सबसे सामान्य लक्षण है।

    Image Source - Getty Images

    अचानक से गुस्सा आना
  • 6

    जीवन के प्रति रुचि कम होना

    अवसाद के सबसे लक्षण अलग अलग होते हैं। किसी को बहुत गुस्सा आता है तो कोई उदास हो जाता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने आपको खाली-खाली महसूस करने लगते हैं। ऐसे लोगों का उन एक्टिविटी से शौक भी खत्म हो जाता है जिन्हें एक वक्त पर वह काफी एंजॉय किया करते थे। वो जीवन के लिए नई-नई योजनाए बनाने की भी इच्छा महसूस नहीं करता।

    Image Source - Getty Images

    जीवन के प्रति रुचि कम होना
  • 7

    भूल जाने की समस्या

    अगर आप पिछले कुछ दिनों से या लम्‍बे समय से बातों को सही तरीके से याद नहीं कर पाते है तो आप निस्संदेह ही अवसाद में है। अवसाद के दौरान ऐसे हारमोन्‍स स्‍त्रावित होते है जो आपके दिमाग की क्षमता पर नकारात्‍मक प्रभाव डालते है और चीजों को याद नहीं रख पाते है। अवसाद के दौरान शरीर में कारटिसोल नामक हारमोन्‍स स्‍त्रावित होता है जो शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस कर देता है और छोटी - छोटी बातों को याद रख पाना मुश्किल होता है।

    Image Source - Getty Images

    भूल जाने की समस्या
  • 8

    पीरियड्स सही समय पर न आना

    महिलाओं में पीरियड्स में अनियमितता दर्शाता है कि वह मानसिक रूप से परेशान है और अवसाद में हैं। अवसाद की वजह से पिट्यूटरी ग्रन्थि जो कि हारमोन्‍स को कंट्रोल करती है उसमें चेंजस आ जाते है जिससे ओव्‍यूलेशन की प्रक्रिया बाधित होती है और महिला की प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है।

    Image Source - Getty Images

    पीरियड्स सही समय पर न आना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर