हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्किन एलर्जी का कारण भी बन सकता है आपका पसंदीदा खीरा

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 24, 2016
शायद ही कोई ऐसा हो जो खीरा खाना पसंद न करें? आप इसे सलाद, पास्‍ता और सैंडविच या सिर्फ ग्रिल करके अपने पसंद की सीज़निंग के साथ खा सकते हैं। यहां तक कि आप इसे अपने पसंदीदा आलू चिप्‍स के साथ बेक करके भी खा सकते हैं। हालांकि यह आपको बहुत सारे फायदे उपलब्‍ध कराता है लेकिन इसके कई साइड इफेक्‍ट भी है। जीं हां शर्मनाक डकार और त्‍वचा पर खुजली इसके सबसे अहम नकारात्‍मक प्रभावों में से दो है। आइए खीरे के साइड इफेक्‍ट के बारे में इस स्‍लाइड शो में जानते हैं।
  • 1

    डिहाइड्रेशन की समस्‍या

    खीरे क बीज कुकरबिटासिन (cucurbitacin) का स्रोत है, यह घटक जन्‍मजात मूत्रवर्घक गुणों के कारण जाना जाता है। हालांकि मूत्रवर्धक प्रकृति बहुत कम होती है, इसलिए खीरे का सेवन कम हानिकारक खाबित होता है। लेकिन जब इसे बड़ी मात्रा में लिया जाता है, तो मूत्रवर्धक तत्‍व आपके शरीर से तरल पदार्थ के अत्‍यधिक निकालने का परिणाम और इलेक्‍ट्रोलाइट संतुलन में बाधा उत्‍पन्‍न कर सकता है। कई मामलों, यह आपको डिहाइड्रेट कर सकता है।

    डिहाइड्रेशन की समस्‍या
  • 2

    विषाक्त हो सकता है खीरा

    खीरे में मौजूद कुकरबिटासिन और टेट्रासाइक्लिक ट्रिटेरपेनोइड्स जैसी विषाक्‍त पदार्थों की उपस्थिति चिंता का कारण हो सकती है। अध्‍ययनों से साबित हुआ है कि यह तत्‍व इस अद्भुत सब्जियों को कड़वा स्‍वाद देता है। शोध बताते हैं कि खीरे का अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

    विषाक्त हो सकता है खीरा
  • 3

    अधिक विटामिन सी के दुष्प्रभाव

    विटामिन सी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला तत्‍व है। साथ ही यह फ्लू और स्‍कर्वी जैसी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को मुकाबला करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट भी है। लेकिन जरूरत से ज्‍यादा विटामिन सी के इस्‍तेमाल से हानिकारक प्रभाव देखने को मिलते हैं। विटामिन सी की अधिक मात्रा अपने एंटी ऑक्‍सीडेटिव प्रकृति के कारण प्रो-ऑक्‍सीडेंट की तरह कार्य करता है। इससे फ्री रेडिकल्‍स बनने और फैलने लगते हैं। और फ्री रेडिक्‍लस के चारों ओर घूमने से आपको कैंसर, असमय बुढ़ापा और एक्‍ने का जोखिम बहुत ज्‍यादा रहता है।

    अधिक विटामिन सी के दुष्प्रभाव
  • 4

    साइनसाइटिस की समस्‍या

    मैं खीरा खाना पसंद करता हूं। यह मेरा सबसे पसंदीदा स्‍नैक है और प्रोटीन पैक स्प्राउट्स को एक पूर्ण भोजन बनाता है। लेकिन मुझे साइनसाइटिस की समस्‍या हो गई है और तथ्‍य यह है कि खीरा खाने से मेरी समस्‍या और भी बिगड़ जाती है। जी हां अगर आपको साइनसाइटिस और किसी भी तरह की सांस संबंधी समस्‍या हैं, तो खीरे से दूर रहने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेदिक चिकित्सकों का मानना है कि खीरे का शीतलन प्रभाव इस तरह की समस्‍याओं में बहुत अधिक बढ़ा देता है।

    साइनसाइटिस की समस्‍या
  • 5

    गुर्दे प्रणाली के लिए हानिकारक

    हाइपरकलेमिया एक ऐसी मेडिकल अवस्‍था है जो शरीर में हाई पोटेशियम सामग्री की उपस्थिति के कारण होती है। यह शुरुआत में सूजन, पेट में ऐंठन, और गैस का कारण बनती है। समस्‍या गंभीर होने पर समय के साथ यह प्रभावी तरीके से गुर्दे के कामकाज में बाधा उत्‍पन्‍न करती है। जिससे आपके गुर्दे को नुकसान हो सकता है।

    गुर्दे प्रणाली के लिए हानिकारक
  • 6

    ओरल और स्किन एलर्जी

    एलर्जी अस्थमा और इम्यूनोलॉजी के अमेरिकन अकादमी द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार कि जिन लोगों को रागवीड पराग, खरबूजे, कैमोमाइल चाय, केले और सूरजमुखी के बीज से एलर्जी होती हैं, उनको इस हरे रंग के छिलके वाली सब्‍जी से भी एनर्जी अनुभव होती है। हालांकि कुकिंग और ग्रिलिंग इस खतरे को दूर कर सकता है। लेकिन एलर्जी से बचने के लिए तोरी जैसा विकल्‍प ढूढ़ना बेहतर रहता है।
    Image Source : Getty

    ओरल और स्किन एलर्जी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर