हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कैलोरी बर्न करने के सेक्सी तरीके

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 19, 2014
सेक्स के स्वास्थ्य लोभों को लेकर शोध होते रहे हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कई सेक्सी तरीकों से भी आप अपनी एक्ट्रा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।
  • 1

    सेक्स करेगा पतला

    क्या आप मोटापा कम करने और फिट रहने के लिए जिम जाते हैं ? लेकिन क्या आपको पता है कि सेक्स करने से भी आपकी काफी कैलोरी बर्न होती हैं। जी हां शोध बताते हैं कि सेक्स करने से कई प्रकार से शरीर की कैलोकी बर्न होती हैं और यह बेहतरीन एक्सर्साइज है। सेकस् करने से वॉक करने से कहीं ज्यादा कैलरी खर्च होती हैं और यह आम एक्सर्साइज जितना बोरिंग भी नहीं। एक शोध के अनुसार रोमांस और सेक्स के दौरान तीस मिनट की एक्सरसाइज जितनी कैलोरी बर्न होती हैं। यानी अब आप अपने फिटनेस प्लान को एक बार फिर शेड्यूल कर सकते हैं और सेक्सी तरीकों से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

    सेक्स करेगा पतला
  • 2

    शोध बताते हैं

    डेली मेल पर प्रकाशित ख़बर के अनुसार, कनाडा की क्यूबेक यूनिवर्सिटी द्वारा कराए इस रिसर्च से पता तला कि आधे से एक घंटे सेक्स के दौरान पुरुष 120 कैलोरी बर्न करते हैं व महिलाएं 90 कैलोरी बर्न करती हैं। इस रिसर्च में पाया गया कि युवा और हेल्दी पुरुष सेक्स से औसतन एक मिनट में 4.2 कैलारी बर्न करते हैं जबकि ट्रेडमिल पर एक मिनट में 9.2 कैलोरी बर्न होती है। वहीं महिलाएं एक मिनट में सेक्स के दौरान 3.1 कैलारी बर्न करती हैं जबकि जॉगिंग के दौरान एक मिनट में 7.1 कैलोरी बर्न होती है। ये रिसर्च 18 से 35 वर्ष के 20 जोड़ों पर की गई थी।

    शोध बताते हैं
  • 3

    किसिंग

    आपको जानकर हैरानी भी होगी और खु़शी भी कि किस करने से प्रति घंटे 68 से अधिक कैलोरी बर्न होती हैं। जी हां, शोध बताते हैं कि किसिंग करने से न सिर्फ आपका रिश्त में मज़बूती आती है, बल्कि आपकी चर्बी भी कम होती है। रेड हॉट टच पुस्तक के लेखक, जाइए किन्ज़बेच के अनुसार यदि किसिंग बेहद शिद्दत और प्यार से की जाए तो 90 तक कैलोरी बर्न हो सकती हैं।

    किसिंग
  • 4

    कपड़े उतारना

    मुम़्किन है कि लव मेकिंग से पहले आपको अपने कपड़े उतारते समय कैलोरी बर्न होने का कोई अंदेशा न रहता हो, लेकिन इटली के एक अनुसंधानकर्ता ने इस विषय पर शोध कर पाया कि ऐसे में एक कपड़ा उतारने में किसी व्यक्ति की 8 से 10 कैलोरी तक बर्न होती हैं।

    कपड़े उतारना
  • 5

    मसाज

    मसाज यौन क्रिड़ा का एक कमाल का एहसास देने वाला भाग होता है। लेकिन यदि आप अपने साथी को मसाज दे रहे हैं तो आपको आनंद के अलावा एक और लाभ हो रहा होता है। आप इस समय अपनी कैलोरी भी बर्न कर रहे होते हैं। जाइए किन्ज़बेच के अनुसार अपने साथई को एक अच्छी सी मसाज देने से आप एक घंटे में 80 से अधिक कैलोरी बर्न करते हैं।

    मसाज
  • 6

    शावर लेने पर

    जब आप अपने साथी के साथ में रोमेंटिक सा शावार लेते हैं तब भी आप अपनी कैलोरी बर्न करते हैं। 15 मिनट साथ शावर लेने पर आप 40 से अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। तो अब शावर को भी एक्सरसाइज प्लान में गिन सकते हैं।

    शावर लेने पर
  • 7

    फोरप्ले

    फोरप्ले अर्थात सम्भोग से पूर्व आपसी लैंगिक उत्तेजना एवं आनंददायक क्रीड़ा न सिर्फ आपके सेक्स को अधिक आनंददायक बनाता है बल्कि कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। 10 मिनट किये फोरप्ले के दौरान 25 कैलोरी तक बर्न होती है।

    फोरप्ले
  • 8

    ऑरल सेक्स करने पर

    ऑरल सेक्स कमाल का अनुभव होता है। अधिकांश जोड़े कभी न कभी ऑरल सेक्स करते ही हैं। लेकिन आपको जानकर खुशी होगी की इस मज़ेदार काम से न सिर्फ आप अपने साथी को आनंद के चरम पर पहुंचा रहे होते हैं, बल्कि आप ऐसा करके एक घंटे में 100 से भी अधिक कैलोरी बर्न करते हैं।

    ऑरल सेक्स करने पर
  • 9

    ऑरल सेक्स लेने पर

    आपको जानकर अच्छा लगेग कि जब आपका साथी आपको ऑरल जॉब दे रहा होता है तब भी आप कुछ कैलोरी बर्न कर रहे होते हैं। जी हां, एक घंटे ऑरल सेक्स लेने पर कोई व्यक्ति 80 से अधिक कैलोरी बर्न करता है।

    ऑरल सेक्स लेने पर
  • 10

    गर्ल ऑन टॉप

    गर्ल ऑन टॉप एक आनंददायक सेक्स पोज़ीशन है, जोड़े में दोनों लोग ही इसे करना पसंद करते हैं। एस पोज़ीशन में 15 मिनट तक सेक्स करने से आप 75 से अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं। तो हुई ना सेक्स आपके लिए कमाल की एक्सरसाइज़।

    गर्ल ऑन टॉप
  • 11

    रोमांटिक डांसिंग

    रोमांटिक डांसिग खुद को और अपने साथी को सेक्स के लिए तैयार करने के लिए सबसे असरदार नुस्ख़ा है। लड़कियों को तो ये बेहद पसंद होता है। ये एक कमाल की एक्सरसाइज भी है। आधा घंटा रोमांटिक डांसिंग करने से आप 103 से अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। अग र आप इसमें किसिंग को भी शामिल कर दें तो और अधिक कैलोरी बर्न होती है।

    रोमांटिक डांसिंग
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर