हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पोर्न देखने से लाइफ पर हो सकते हैं ये दुष्प्रभाव

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 12, 2014
सरकार ने 850 से अधिक पोर्न साइट बैन करने की बात कही है। इसका एक फायदा भी है, क्योंकि बहुत ज्‍यादा पोर्न देखने से आपकी सेक्‍स लाइफ प्रभावित हो सकती है।
  • 1

    सेक्‍स, पोर्न और अंतरंगता और अब पोर्न बैन

    हाल ही में 850 से अधिक पोर्न साइट करने की बात शोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। लोगों की इस विषय पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं हैं। जो भी हो आज के समय में पोर्न देखना बहुत आम हो गया है, लेकिन अक्‍सर सभी के ज़हन में यह सवाल उठता हैं कि पोर्न देखना बुरा हैं या अच्‍छा। कई रिसर्च कहती हैं कि पोर्न देखने के फायदे हैं तो कई रिसर्च इसके बुरे प्रभावों के बारे में बताती हैं। साथ ही एक सवाल और भी उठता है कि क्या पोर्न देखने से सेक्स क्षमता कम होती है।  image courtesy : getty images

    सेक्‍स, पोर्न और अंतरंगता और अब पोर्न बैन
  • 2

    पोर्न का सच

    पोर्न अश्लीलता से दूर नहीं है, और कई लोगों के लिए तो यह एक हानिरहित व्याकुलता है। मनोविज्ञान टुडे ब्लॉगर दाऊद ले की रिपोर्ट के अनुसार, "पोर्न लोगों को प्रभावित कर सकता हैं, लेकिन उनके मूल्यों को ओवरराइड नहीं करता है।" आज भी बिना किसी शक के कई लोग अश्लील साहित्य को देखने और पूरी तरह से संतोषजनक संबंधों को निभाने में निपुण हैं।डेली मेल अखबार में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, जो पुरुष पोर्नोग्राफी बहुत अधिक देखते हैं उनका दिमाग सिकुड़ जाता है और उनकी सेक्सुअल संवेदनाएं कम हो जाती हैं। ये अपने आप में पहली रिसर्च है जिससे पता चला है कि रोजाना पोर्न देखने से शारीरिक नुकसान भी होता है।

    image courtesy : getty images

    इसे भी पढ़े:महिलाएं क्यों खो रही है सेक्स में इंटरेस्ट

    पोर्न का सच
  • 3

    असंतिष्टी की भावना

    पॉर्न मॉडल्स का कमाल का फिगर और सुंदरता काफी हद तक मेकअप, कॉस्मेटिक सर्जरी और फोटोशॉप वगैरह पर निर्भर रहते हैं। लेकिन पॉर्न देखने वाले भी निजी जिंदगी में वोही पाना और करना चाहते हैं जो वे पोर्न में देखते हैं। जिस कारण आगे चलकर असंतुष्टी होने लगती है। वे अपने पार्टनर से खुश नहीं रहते, कभी न कभी उसके दिल में आता है के उसका पार्टनर उतना अच्छा नहीं है।सेक्स थेरेपिस्ट और मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, किशोरों और वयस्कों के साथ काम करते हुए उन्होंने पाया कि अधिक से अधिक महिलाएं पोर्न प्रेरित सेक्स की बजाय आत्मीयता से प्रेरित सेक्स के बारे में शिकायत करती है।

    image courtesy : getty images

    असंतिष्टी की भावना
  • 4

    पोर्न से जुड़ी अन्य आम शिकायते

    पोर्न देखने से सेक्‍स के दौरान लोग एक दूसरे की कम देखभाल करते हैं। उनके अनुसार जो स्क्रिप्ट लिख दी गई है, भावनाओं के लिए वैसा ही पालन करने की आवश्यकता होती है। लेकिन कई महिलाएं निकटता की जगह पोर्न उत्तेजना को अपने सेक्स जीवन का अभिन्न अंग मानती है और इस रूप में अंतरंगता के लिए तत्पर रहती हैं। अगर दोनों दंपती पोर्न देखते हैं तो उस मामले में यह सेक्‍स का आनंद लेने का एक तरीका हो सकता है। लेकिन दोनों में से अगर एक साथी पोर्न में व्‍यस्‍त है तो एक संबंध में एक त्रिकोण का काम करता है। बहुत से महिलाओं का मानना हैं कि कामोत्तेजना के लिए पोर्न का सहारा लेने से कामोत्तेजना पर असर पड़ता है।

    image courtesy : getty images

    पोर्न से जुड़ी अन्य आम शिकायते
  • 5

    ऑक्सीटोसिन 'लव हार्मोन' होता है कम

    ऑक्सीटोसिन एक शक्तिशाली 'लव हार्मोन' है, जो पुरुष और महिलाओं दोनों को बंधन में बांधने में मदद करता है। ऑक्सीटोसिन साथी के प्रति लगाव की भावना को बढ़ावा देता है। लेकिन पोर्न फिल्‍मों में जिस तरह से एक्‍टर सेक्‍स करने में अपने किरदार को निभाते हैं। उस निकटतम बंधन से ऑक्‍सीटोसिन कही खो जाता है।चुंबन एक अंतरंग अधिनियम है, और जोड़े इसका काफी मजा लेते है। यह बहुत अच्‍छा और करीबी अहसास होता है। कई लोगों के लिए तो चुंबन सेक्स की अंतरंगता का हिस्सा होता हैं ले‍किन देखा गया है कि पोर्न का लत वाले लोग किस और फोरप्ले ठीक से नहीं कर पाते हैं।

    image courtesy : getty images

    ऑक्सीटोसिन 'लव हार्मोन' होता है कम
  • 6

    पोर्न का एक और नुकसान

    लेकिन पोर्न उत्तेजित व्‍यक्ति के लिए किस एक बहुत ही धीमी गति से और बहुत अंतरंग होता है। इसलिए वह इनसे जुड़ने की बजाय अपना ध्‍यान अलग-अलग तरह की यौन स्थितियों को जल्‍दी-जल्‍दी करने के लिए केंद्रित करता है। इस व्‍यवहार से आपमें अपने साथी के प्रति अलगाव की भावना पैदा कर सकता है।न्‍यूरोसाइंटिस्‍ट के मुताबिक, बहुत ज्‍यादा पोर्न देखने से दिमाग के विकास पर प्रभाव पड़ता है और इससे मनोविकार भी हो सकता है। अगर आप ऐसे व्‍यक्ति के साथ रिश्‍ते में हो तो आपको अंतरंगता के लिए नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इस तरह के लोगों के लिए थैरेपी सही रहती हैं। थैरेपी के जरिये आप मुद्दों का पता लगा सकते हैं और अपने साथी को इससे दूर ले जा सकते हैं।

    image courtesy : getty images

    पोर्न का एक और नुकसान
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर