हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सेक्स के 8 स्वास्थ्य लाभ

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 26, 2013
सेक्स न केवल आनंददायक और रिश्तों को मज़बूत बनाने वाला होता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है, जानिए कैसे।
  • 1

    स्वस्थ दिल

    सेक्स जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। सेक्स न केवल आनंददायक होता है, बल्कि यह हमारे हृदय की कार्यक्षमता में भी सुधार लाता है। सेक्स क्रिया के दौरान हृदय तेज गति से धड़कता है और ज़्यादा मात्रा में रक्त को पम्प करता है जिससे रक्त संचार तेज होता है। इसका सकारात्‍मक असर कोलेस्ट्रॉल का स्तर ठीक करता है। इसके अलावा, एक अध्ययन से पता चला है कि सप्‍ताह में कम से कम तीन बार सेक्‍स करने वालों को हार्ट अटैक होने का खतरा 50% कम हो जाता है।

    स्वस्थ दिल
  • 2

    सेक्स पेनकिलर के रूप में

    सेक्स दर्द निवारक भी है। सेक्स के दौरान हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ता है, जिसके परिणामस्वरूप एंडॉर्फिन्सक या "हैप्पी  हॉर्मोन" रिलीज होता है। एंडॉर्फिन्सक दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार है जिससे सिरदर्द, जोड़ों के दर्द और यहां तक कि मासिक पूर्व लक्षणों में भी राहत मिलती है।

    सेक्स पेनकिलर के रूप में
  • 3

    उम्र बढ़ाए सेक्‍स

    कई अध्ययनों में पाया गया है कि यौन सक्रिय लोग दूसरों की तुलना में अधिक जीते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि वे पुरुष जो सेक्‍स के प्रति अधिक सक्रिय होते हैं, -सुरक्षित रूप से लंबे समय तक जीवित रहते हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में एक दशक के दौरान एक हजार मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों की कामुकता का पता लगाया। अध्ययन में पाया कि जो पुरूष सेक्‍स के प्रति सक्रिय नही होते उनकी तुलना में प्रति सप्ताह कम से कम दो बार यौन क्रीडा करने वाले व्यक्ति दीर्घायु प्राप्त करते हैं।

    उम्र बढ़ाए सेक्‍स
  • 4

    सेक्‍स से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है

    बेहतर सेक्स हेल्थ का असर सीधा हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर प़डता है। एक शोध के अनुसार हफ्ते में एक या दो बार सेक्स करने से इम्यूनोग्लॉबिन नाम के एंटीबॉडी में बढ़ोत्तरी होती है। यह सामान्‍य जुकाम या बुखार होने की आशंका को कम करता है। 112 छात्रों पर की गई रिसर्च से पता चला कि इस एंटीबॉडी से सर्दी जैसे इन्फेक्शन को रोकने में मदद मिलती है। नियमित सेक्‍स रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं।

    सेक्‍स से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है
  • 5

    आत्ससम्मान बढ़ाता है सेक्स

    सेक्स से आत्मसम्मान में भी इजाफा होता है। सेक्स विशेषज्ञों के अनुसार बेहतर सेक्स न केवल आत्मसम्मान से शुरू होता है बल्कि यह आत्मसम्मान को बढ़ाता भी है। उनके मुताबिक जिनके अंदर आत्मसम्मान पहले से ही होता है उन्हें सेक्स के बाद अलग किस्म की खुशी महसूस होती है। प्यार भरे इन क्षणों के दौरान आपको अपने साथी के लिए प्यार और महत्वपूर्ण होने का अहसास आपकी आत्म-प्रतिष्ठा को बढ़ा देता है। काफी लोग तो ऐसे हैं जो अच्छा महसूस करने के लिए सेक्स करते हैं।

    आत्ससम्मान बढ़ाता है सेक्स
  • 6

    मसल्स मजबूत करता है सेक्‍स

    सेक्स से न केवल मसल्स और हडि्डयां मजबूत होती हैं बल्कि सहनशीलता भी बढती है। जिन महिलाओं में सेक्स के प्रति रूचि कम होती है उन्‍हें मेनोपॉज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या होने की आशंका ज्‍यादा रहती है। नियमित रूप से सेक्स करने से ऑस्ट्रोजन हॉर्मोन का रिसाव ज्यादा होता है जो फायदेमंद होता है।

    मसल्स मजबूत करता है सेक्‍स
  • 7

    बेहतर नींद लाता है सेक्‍स

    एक रिसर्च के मुताबिक सेक्स से बेहतर नींद आती है। दरअसल सेक्स के बाद ऑक्सिटॉसिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है। इस हार्मोन से सेक्स करने के तुरंत बाद बेहतर नींद आती है। अच्छी नींद से बाकी चीजें भी बेहतर हो जाती हैं। बेहतर नींद से वजन और ब्लड प्रेशर मेनटेन करने में भी मदद मिलती है।

    बेहतर नींद लाता है सेक्‍स
  • 8

    विश्वास और प्यार बढाता है सेक्स

    आपको प्यार करने वाले पार्टनर की निकटता और चरम-सुख की ओर बढ़ने का आनंद दोनों मिलकर "लव हॉर्मोन" ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ा देता हैं। इस हॉर्मोन से आपसी सम्बन्ध में मज़बूती आती है और विश्‍वास बढ़ता हैं। यह शोध पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया। शोध के अनुसार ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन से कपल्स में एक दूसरे के प्रति उदारता की भावना भी बढ़ती है।

    विश्वास और प्यार बढाता है सेक्स
    Tags:
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर