हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इस तरह से करें सेक्स और रहें बीमारियों से दूर

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 09, 2017
क्या आपका मालूम है कि सेक्स आपको बहुत सारी बीमारियों से भी बचाता है। इसलिए सेक्स करें और स्वस्थ रहें।
  • 1

    सेक्स और सेहत का संबंध

    सेक्स के बारे में प्रत्योक लोगों की राय अलग-अलग होती है। कोई इसे एक शारीरिक जरूरत बताता है तो कोई इसे दो प्यार का नाम देता है। लेकिन इन सबसे अलग सेक्स की धारणाएं और मान्यताएं भी अलग-अलग हैं। जैसे की सेक्स करने से तनाव दूर होता है। प्यार जताने का दूसरा तरीका माना जाता है। इन्हीं धारणाओं और मान्यताओं में एक बात और शामिल है जो सेक्स और सेहत के बीच का संबंध तय करता है। मतलब की नियमित तौर पर सेक्स करने से बीमारियां दूर रहती हैं। सेक्स न केवल आनंद देता है, बल्कि कई सारी बीमारियों का इलाज भी करता है।

    सेक्स और सेहत का संबंध
  • 2

    मधुमेह का खतरा करे कम

    नियमित सेक्स करने से शरीर की कैलोरी कई अधिक मात्रा में बर्न होती है। जिससे मेंटल और फिजिकल स्ट्रेस तो कम होता ही है। साथ ही कैलरी बर्न होने से मोटापा कम होता है जिससे मधुमेह और हॉर्ट संबंधी बीमारियों से बचाव होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार एक बार चुंबन करने से 20 कैलरी और एक बार सहवास करने से 2000 कैलरी बर्न होती हैं। इसलिए अगर आप रोजाना सेक्‍स करते हैं तो एक सप्ताह में 14 हजार तक कैलरी बर्न कर सकते हैं।

    मधुमेह का खतरा करे कम
  • 3

    हार्ट अटैक से बचाए

    कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हुई है कि जो लोग एक सप्ताह में दो से ज्यादा बार सेक्स करते हैं उनमें महीने में एक बार सेक्स करने वालों की तुलना में हार्ट अटैक होने का खतरा कम रहता है। ऐसा सेक्स के दौरान शरीर में पैदा होने वाले कई रसायनिक हार्मोन्स के निर्माण के कारण होता है। चिकित्सकों ने भी सेक्स को एक अच्छा स्ट्रेस बूस्टर यानी तनाव मुक्ति का नुस्खा माना है।

    हार्ट अटैक से बचाए
  • 4

    बढ़ाए इम्‍युनिटी पॉवर

    जो लोग नियमित तौर पर सेक्स करते हैं उनके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ती है। दरअसल सेक्स से शरीर में ऐंटिबॉडी इम्युनोग्लोबिन ए  (IgA) का लेवल बढ़ जाता है, जो आपका सामान्य सर्दी-जुकाम और बुखार से बचाव करता है।

    बढ़ाए इम्‍युनिटी पॉवर
  • 5

    सिरदर्द हो जाता है गायब

    कई बार इतना अधिक सिरदर्द करता है कि इंसान किसी भी तरह का काम करने में सक्षम नहीं होता। कई दवाईयों के लेने से भी यह सिरदर्द ठीक नहीं हो पाता। ऐसे में सेक्स करें। जहां सारी दवाईयां फेल हो जाती हैं वहां सेक्स कारगर इलाज करता है। सेकस में जैसे ही इंसान ऑर्गेज़म (चरमआनंद ) तक पहुंचता है वैसे ही शरीर में ऑक्सिटॉसिन हारमोन का लेवल पांच गुना हो जाता है। इससे दर्द और तनाव कम हो जाता है।

    सिरदर्द हो जाता है गायब
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर