हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

हृदय रोगियों की सेक्स से जुड़ी चिंतायें, सवाल और लाभ

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 02, 2014
सेक्स एक व्यायाम की तरह है जो हृदय को कई तरह की समस्याओं से बचाता है। इसके साथ ही आपको स्वस्थ भी रखता है जानिए कैसे।
  • 1

    दिल की सेहत सुधारे सेक्‍स

    सेक्‍स केवल शारीरिक मिलन ही नहीं होता। यह मन का भी मिलन होता है। यह ना सिर्फ दो लोगों को एक दूसरे के करीब लाता है बल्कि दोनों की सेहत का भी बखूबी खयाल रखता है। लेकिन यह किस तरह से फायदेमंद है यह जानना दिलचस्प हो सकता है। सेक्स एक प्रकार का व्‍यायाम है, जो हृदय के लिए भी फायदेमंद होता है। इसकी मदद से आप ना सिर्फ हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि गंभीर रोगों से भी बच सकते हैं।

    दिल की सेहत सुधारे सेक्‍स
  • 2

    सेक्स- एक व्यायाम के रूप में

    सेक्स एक बेहतरीन व्यायाम की तरह आपके लिए लाभदायक है क्योंकि सेक्स के दौरान आपके शरीर की सभी मांसपेशियां खिंचती और खुलती हैं। सेक्स आपकी अतिरिक्त कैलोरी जलाने में भी मदद करता है और यह व्यायाम करने का सबसे आनंददायक तरीका है। पूरी क्षमता से की गई एक बार सेक्स क्रिया से उतनी कैलोरी जल जाती है जितनी कैलोरी पन्द्रह मिनटों तक ट्रेड मिल पर ब्रिस्क वॉक करने पर खर्च होगी।

    सेक्स- एक व्यायाम के रूप में
  • 3

    हृदय रोगियों की सेक्‍स संबंधी चिंता

    अगर आपको हृदय रोग है, तो आपको सेक्‍स को लेकर भी परेशानी हो सकती है। हो सकता है कि आपको डर लगे कि सेक्‍स के दौरान आपको सीने में दर्द हो सकता है। या फिर आपको यह भी लग सकता है कि आपके भीतर सेक्‍स के लिए पर्याप्‍त ऊर्जा नहीं होगी। आपको यह भी चिंता सता सकती है कि शायद सेक्‍स से आपको दिल का दौरा पड़ जाए।

    हृदय रोगियों की सेक्‍स संबंधी चिंता
  • 4

    हृदय रोगियों के लिए सुरक्षित है सेक्‍स

    लेकिन, क्‍या यही हकीकत है। दरअसल, अधिक हृदय रोगियों के लिए सेक्‍स पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्हें सेक्‍स संबंधी हार्ट अटैक होने का खतरा सामान्‍य लोगों जितना ही होता है। इसलिए इस बारे में उन्‍हें अधिक घबराने की जरूरत नहीं है।

    हृदय रोगियों के लिए सुरक्षित है सेक्‍स
  • 5

    सक्रियता है जरूरी

    शारीरिक रूप से सक्रिय रहकर और नियमित व्‍यायाम कर आप अपने स्‍टेमिना बढ़ा सकते हैं। इससे आप अधिक मजबूत बनते हैं। और ऐसे में आप सेक्‍स का बेहतर आनंद उठा पाते हैं।

    सक्रियता है जरूरी
  • 6

    कुछ मरीजों को संभलने की जरूरत

    दिल के कुछ मरीजों को कुछ समय के लिए सेक्‍स से बचना चाहिये। अगर आपको गंभीर हृदय रोग है। और शारीरिक काम करते समय आपको सीने में दर्द होता है, तो आपके लिए तब तक सेक्‍स करना उचित नहीं है जब तक इलाज से आपके लक्षण स्थिर नहीं हो जाते। अगर आपने अभी हाल ही में दिल का ऑपरेशन हुआ है तो जब तक टांके भर न जाएं, तब तक आपको सेक्‍स नहीं करना चाहिये।

    कुछ मरीजों को संभलने की जरूरत
  • 7

    नहीं पड़ता दिल का दौरा

    सेक्‍स दिल की सेहत के लिए सेक्‍स करना बेहद फायदेमंद होता है। एक स्‍टडी के अनुसार वे पुरुष दो सप्‍ताह में दो बार से अधिक सेक्‍स करते हैं उन्‍हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा उन पुरुषों की अपेक्षा कम होता है जो महीने में एक बार से भी कम सेक्‍स करते हैं।

    नहीं पड़ता दिल का दौरा
  • 8

    हृदय रोगियों के लिए कार्डियो एक्सरसाइज है

    यह कार्डियो एक्‍सरसाइज का ही एक रूप है। हालांकि इसे प्रतिदिन के व्यायाम का विकल्प नहीं माना जा सकता। लेकिन यह तय है कि यह एक कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम की तरह काम करता है। यह कई मामलों में दौड़ने की तरह है इसलिए इस दौरान आपका शरीर में एंडोरफिन्स पैदा होता है। आपके हृदय के लिए इससे ज्यादा सुखद व्यायाम और कोई नहीं हो सकता।

    हृदय रोगियों के लिए कार्डियो एक्सरसाइज है
  • 9

    रक्त संचार सुधारे

    सेक्स रक्त संचार सुधारता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर ठीक करता है। सेक्स क्रिया के दौरान हृदय तेज गति से धड़कता है और ज़्यादा मात्रा में रक्त को पम्प करता है जिससे रक्त संचार तेज होता है। सप्ताह में एक बार सेक्स़ करने से आपके लिए हृदयाघात (हार्ट अटैक) से पीड़ित होने का खतरा कम हो जाता है।

    रक्त संचार सुधारे
  • 10

    सेक्स से मोटापे पर रहता है काबू

    मोटापा हृदय रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ सेक्‍सुएलिटी एजुकेटर्स ऐंड थेरेपिस्ट्स के मुताबिक सेक्स से शारीरिक सेहत और मानसिक सेहत दोनों को फायदा होता है। सेक्स से मोटापा घटाने में भी मदद मिलती है। आधे घंटे के सेक्स से 85 कैलरीज बर्न होती हैं। हालांकि 85 कैलरीज ज्यादा नजर नहीं आतीं। लेकिन सोचिए आधे घंटे के 42 सेशन के बाद 3570 कैलरीज बर्न होंगी। इतनी कैलरीज के बर्न होने से एक पाउंड वजन कम हो जाएगा।

    सेक्स से मोटापे पर रहता है काबू
  • 11

    तनाव को कम करें

    मधुमेह और रक्तचाप जैसी बीमरियों में तनाव लेना बहुत घातक हो सकता है। इसका सीधा असर आपके हृदय पर पड़ता है। ऐसे में सेक्‍स आपको मानसिक तनाव से भी राहत दिलाने में मदद करता है। एक शोध में इस बात की ओर इशारा किया गया है कि नियमित रूप से सेक्‍स करने वाले व्‍यक्ति मानसिक तनाव की स्थिति का बेहतर तरीके से सामना कर सकते हैं।

    तनाव को कम करें
  • 12

    चैन की नींद दिलाये

    सेक्‍स के बाद आने वाली नींद अधिक आरामदेह और सुकून भरी होती है जो दिल के लिए फायदेमंद होती है। और अगर आप रात को अच्‍छी तरह सोते हैं तो आपका अगला दिन भी अच्‍छा गुजरता है। आप अगले दिन अधिक चुस्‍त और सेहतमंद महसूस करते हैं।

    चैन की नींद दिलाये
  • 13

    डॉक्‍टर से करें बात

    आप अपने डॉक्‍टर से इस बारे में बात कर सकते हैं कि आखिर कब सेक्‍स करना आपके लिए ठीक रहेगा। अगर आपको डर या चिंता दूर करने के लिए किसी की मदद की जरूरत हो, तो आप इस बारे में भी किसी विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं।

    डॉक्‍टर से करें बात
Load More
X