हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सेक्स एडिक्शन: क्या आप एक सेक्स एडिक्ट हैं

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 07, 2014
सेक्स एडिक्शन ड्रग्स या शराब की तल की तरह ही होता है। हालांकि अधिकतर लोग यह नहीं समझ पाते कि यह एक रोग है जिसका इलाज किया जाना जरूरी होता है।
  • 1

    सेक्स एडिक्शन

    सेक्स सृजन के लिए जरूरी है। लेकिन, किसी भी अन्‍य चीज की तरह इसकी भी अधिकता लत का रूप ले लेती है, जिससे बचा जाना और इसे नियंत्रण में रखना जरूरी होता है। इसके शिकार अधिकतर लोग यह नहीं समझ पाते कि उन्‍हें इसकी लत है, और इस पर काबू किया जा सकता है। बेशक, आज हमारे समाज में पहले से अधिक खुलापन आया है और लोग अब इस विषय पर बात करने लगे हैं और इसलिए अब लोगों की यौन इच्‍छायें और अपेक्षायें भी बदल रही हैं।

    सेक्स एडिक्शन
  • 2

    क्या है सेक्स एडिक्शन?

    लत को आमतौर पर बुरी आदत कहा जाता है। सही समय पर इसे काबू न किया जाए, तो यह खतरनाक और विनाशकारी हो सकती है। सेक्स एडिक्शन ड्रग्स या शराब की तल की तरह ही होता है। हालांकि सेक्स एडिक्शन आम है, लेकिन अधिकतर मामलों में लोग इसका उपचार नहीं करवाते। यह स्थिति किसी व्यक्ति के निजी और सामाजिक जीवन में अशांति पैदा कर सकती है। यह समस्या अगर बढ़ती चली जाए तो इनसान निर्जीव वस्तुओं, बच्चों तथा जानवरों से संबंध तक बनाने के कृत्‍य भी कर सकता है।

    क्या है सेक्स एडिक्शन?
  • 3

    सेक्स एडिक्शन और खतरा

    जब सेक्स आदत से जुनून में बदल जाता है, तब यह एडिक्‍शन का रूप ले लेता है। सेक्स के प्रति यह जुनून रिश्तों, काम और सामाजिक छवि आदि में समस्याओं को जन्म दे सकता है। लेकिन ऐसा क्या है जो किसी इनसान को सेक्स एडिक्ट बनाता है। अगर आप इस मानसिक समस्या को लेकर चिंतित हैं तो समझें क्या है सेक्स एडिक्शन!

    सेक्स एडिक्शन और खतरा
  • 4

    सेक्स एडिक्शन के लक्षण

    अधिकतर सेक्स एडिक्शनों को बाहर से पता कर पाना मुश्किल होता है। क्योंकि इस तरह के अधिकांश लोग अपनी इस स्थिति को राज ही रखते हैं। लेकिन कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जिन्हें पहचाना जा सकता है।

    अधिकतर सेक्स एडिक्शनों को बाहर से पता कर पाना मुश्किल होता है। क्योंकि इस तरह के अधिकांश लोग अपनी इस स्थिति को राज ही रखते हैं। लेकिन कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जिन्हें पहचाना जा सकता है। जैसे.....

    सेक्स एडिक्शन के लक्षण
  • 5

    सेक्स एडिक्शन की आदत #1: सेक्स जीवन गुप्त होता है

    हम आपकी सामान्य दिन की गतिविधियों को गोपनीय रखने के बारे में नहीं बोल रहे हैं। हम यहां आपके अपने साथी को धोखा देने और दो ​​या अधिक संबंध एक साथ चलाने की बात कर रहे हैं।

    सेक्स एडिक्शन की आदत #1: सेक्स जीवन गुप्त होता है
  • 6

    सेक्स एडिक्शन की आदत #2: लगातार हस्तमैथुन

    यौन सुख प्राप्त करने के लिए एक सप्ताह में एक या दो बार हस्तमैथुन स्वास्थ्‍य के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन तब क्या जब आप स्कूल या काम के लिए लेट होते हुए भी हस्तमैथुन कर रहे हों। जी हां सेक्स एडिक्ट्स हमेशा सेक्स के बारे में सोचते और इसे करने का प्रयास करते हैं, चाहे वे कितने भी व्यस्त क्यों न हों। और इसलिए वे आनंद प्राप्ति के लिए कभी भी, रास्ते में, दफ्तर में दोस्त के घर कहीं भी हस्तमैथुन कर लेते हैं।

    सेक्स एडिक्शन की आदत #2: लगातार हस्तमैथुन
  • 7

    सेक्स एडिक्शन की आदत #3: पोर्न की लत

    सेक्स एडिक्ट्स अपनी सेक्स की भूख को दबाने के लिए किसी ऑफिस मिटिंग के बीच में भी पोर्न देख सकते हैं। यह लत किसी व्यक्ति के सामाजिक और व्यक्तिगत जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है।

    सेक्स एडिक्शन की आदत #3: पोर्न की लत
  • 8

    सेक्स एडिक्शन की आदत #4: इनका रिश्ता केवल पहले सेक्स संबंध तक रहता है

    सेक्स एडिक्ट्स भावनात्मक संबंध में विश्वास नहीं करते। वे केवल एक चीज चाहते हैं,.. 'सेक्स'। उनकी सेक्स की भूख को जो भी पूरा करता है वे केवल उसी के साथ रहते हैं। आमतौर पर वे अपने साथी को केवल सेक्स तक याद रखते हैं, और सेक्स करते ही उससे दूर जाने की कोशिश करते हैं।

    सेक्स एडिक्शन की आदत #4: इनका रिश्ता केवल पहले सेक्स संबंध तक रहता है
  • 9

    सेक्स एडिक्शन की आदत #5: चाहते हैं कई सारे साथी

    सेक्स एडिक्शन में लोग शादीशुदा होने के बावजूद कई साथी बनाते हैं या बनाने के लिए आतुर रहते हैं। इस कदम के दुष्परिणामों को जानते हुए भी, केवल अपनी सेक्स इच्छा को पूर्ण करने के लिए सेक्स एडिक्ट्स इस तरह के कदम उटाते हैं। और सारी भावनात्मकता को दरकिनार कर देते हैं। यह सेक्स एडिक्ट्स के जीवन का एक भयप्रद रूप होता है।

    सेक्स एडिक्शन की आदत #5: चाहते हैं कई सारे साथी
  • 10

    सेक्स एडिक्शन की आदत #6: सेक्स एडिक्शन होता है नियंत्रण से बाहर

    यदि कोई सेक्स एडिक्ट अपनी कामेइच्छा को पूरा करने में सफल नहीं हो पता तो फिर वह चिंतित, बेचैन और हिंसक भी हो सकता है। इस प्रकार की स्थिति में लोग किसी भी जोखिम को ले सकते हैं।

    सेक्स एडिक्शन की आदत #6: सेक्स एडिक्शन होता है नियंत्रण से बाहर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर