हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 7 आसान तरीकों से घर पर करें स्‍पा

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 04, 2015
जब आपका शरीर और दिमाग दोनों भागते-दौड़ते, सब काम निपटाते थक जाए, तो उन्हें आराम देने का एक कारगर तरीका है स्पा। बॉडी स्पा अगर आप किसी सैलून से करवाते हैं तो वो काफी महंगा पड़ता है। अगर आप खर्च से बचना चाहते हैं तो घर पर भी बॉडी स्पा कर सकते हैं।
  • 1

    घर पर ही कर सकते हैं स्पा

    जिंदगी की इस भागदौड़ में लोग अपने शरीर पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते। इसके कारण उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं, बढ़ते प्रदूषण के कारण भी शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए अगर आप खुद को फ्रेश रखकर शरीर को दमकाना चाहते हैं, तो स्पा एक बेहतर विकल्प है। आजकल इसका चलन काफी बढ़ गया है। इसके कई फायदे हैं, लेकिन थोड़ा महंगा होने के कारण सभी लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते। इसलिए आज हम आपको घर पर ही स्पा करने के तरीके बताने जा रहे हैं।

    Image Source - Getty Images

    घर पर ही कर सकते हैं स्पा
  • 2

    फैब्रिक से करें क्लीनिंग

    स्पा का फर्स्ट स्टेप बॉडी क्लीनिंग है। बॉडी को क्लीन करने के लिए एक लाइट हार्ड फैब्रिक का यूज करें। पैरों से स्टार्ट करते हुए ऊपर की ओर ले जाएं। इसके बाद कंधे और पेट को फैब्रिक से ब्रश की तरह रगड़े। इससे शरीर के टॉक्सिंस खत्म हो जाते हैं। ये काम आप बहुत आसानी से कर सकती हैं।

    Image Source - Getty Images

    फैब्रिक से करें क्लीनिंग
  • 3

    बॉडी स्क्रब करें

    डेड स्किन और ब्लैक हेड्स निकालने के लिए जरूरी है स्क्रब करना। बाजार से लाए स्क्रब का इस्तेमाल करने से बेहतर रहेगा कि आप घर पर स्क्रब कर लें। इसके लिए एक बाउल में दानेदार ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑयल डालें। इस मिक्सचर से फेस पर धीरे-धीरे गोलाई में मसाज करें। चाहें, तो मार्केट से स्क्रब खरीद लें। बस, देख लें कि वह आपकी स्किन टोन को सूट करे।

    Image Source - Getty Images

    बॉडी स्क्रब करें
  • 4

    बॉडी मसाज करें

    स्पेशल मसाज न केवल बॉडी को रिफ्रेश कर देती है, बॉडीपेन से भी छुटकारा दिलाती है। जब आप घर पर मसाज करती हैं तो मसाज करने के लिए तिल या ऑलिव ऑयल लें। उसमें 8 से 10 बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। लेकिन एसेंशियल ऑयल का यूज डायरेक्ट न करें। तकरीबन 5 से 10 मिनट पूरी बॉडी में हर पार्ट पर हल्के हाथों से प्रेशर डालकर मसाज करें। फिंगर मूवमेंट बॉडी को रिलैक्स कर देती है। बॉडी की वेस्ट एनर्जी बाहर निकालने के लिए ठंडे किए हुए खीरे और एलोवेरा से हथेली से हल्का दबाव डालते हुए पूरी बॉडी की मसाज करें।

    Image Source - Getty Images

    बॉडी मसाज करें
  • 5

    स्पेशल बाथ लें

    बाथ यानी नहाने से न सिर्फ आपकी बॉडी की सफाई होती है बल्कि आपको रिलैक्स भी महसूस होता है। स्पेशल बाथ लेने के लिए बाथ टब में आधे कप गुलाब जल और कुछ गुलाब की पंखुडि़यां डालें। इसके बाद लाइट ऑफ कर दें और अरोमा कैंडल जलाकर मेडिटेशन करने की कोशिश करें। अगर शॉवर बाथ ले रहे हैं, तो बाल्टी भर पानी में कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल और गुलाब जल की मिलाकर उससे नहाएं।

    Image Source - Getty Images

    स्पेशल बाथ लें
  • 6

    मड बॉथ

    मड बाथ बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका रेडीमेड पाउच लेकर उसे बाथ टब में डाल दें। उसमें तकरीबन 10 मिनट के लिए लेट जाएं। यह स्किन का टेक्सचर बेहतर बनाने के साथ ही शाइनिंग भी देता है। यही नहीं, स्किन को क्लीन करने, उसे टाइट करने के साथ ही यह उसे एक्सफॉलिएट भी करता है।

    Image Source - Getty Images

    मड बॉथ
  • 7

    मास्क लगाएं

    स्पा में एक बहुत खास स्टेप मास्क लगाने का भी होता है। नैचरल चीजों से तैयार मास्क हर स्किन पर सूट करता है। इसके लिए पके पपीते के गूदे में शहद, दही, ऑरेंज जूस, गुलाबजल और ओटमील मिलाएं। हनी स्किन को सॉफ्ट कर उसका ऑयलीपन खत्म करता है। जबकि पपीता और दही स्किन का कलर फेयर करते हैं। ऑरेंज जूस या गुलाबजल स्किन को टोन करता है। अगर आप 30 प्लस हैं, तो दो चमच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल, हल्दी पाउडर या ग्रीन टी में मिलाएं। इस मास्क को लगाकर अच्छी तरह सूखने दें। इससे स्किन टाइट और सॉफ्ट हो जाएगी। इसके अलावा, टोमैटो हनी मास्क के लिए दो चमच टमाटर का रस, आधा चमच शहद मिलाकर लगाएं।

    Image Source - Getty Images

    मास्क लगाएं
  • 8

    न भूलें आंखों को

    हम अक्सर स्पा के दौरान आंखों को रिलैक्स करना भूल जाते हैं। जबकि ये सबसे जरूरी है। इसके लिए सबसे आसान घरेलू तरीका यह है कि आप दो टी-बैग लें। इसे गरम पानी में कुछ देर तक डिप करके छोड़ दें। फिर, फ्रीजर में 10 से 15 मिनट तक अच्छी तरह ठंडा करें और बाहर निकाल लें। अब इन दोनों टी-बैग्स को अपनी दोनों आंखों पर 5 से 10 मिनट तक रखें। इससे आंखों की थकान कम होगी और आप आंखों की समस्या से दूर रहेंगी।

    Image Source - Getty Images

    न भूलें आंखों को
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर