हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन सात तरीकों से एक्‍यूप्रेशर रखता है आपको स्‍वस्‍थ

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 20, 2014
स्‍वस्‍थ रहने के लिए जरूरी नहीं कि आप रोज जिम जायें, एक्‍यूप्रेशर तकनीक आपकी रोजमर्रा की सामान्‍य और गंभीर समस्‍याओं को दूर कर स्‍वस्‍थ रखने में मदद कर सकता है।
  • 1

    एक्‍यूप्रेशर से रहें स्‍वस्‍थ

    स्‍वस्‍थ और बीमारी मुक्‍त रहने के लिए जरूरी नहीं कि बहुत सी दवायें खायी जायें, रोज जिम में जाकर पसीना ही बहाया जाये। कई अन्‍य तरीके भी हैं जो आपको स्‍वस्‍थ और बीमारीमुक्‍त जीवन प्रदान करते हैं और उसी में है एक्‍यूप्रेशर तकनीक आती है। एक्‍यूप्रेशर से संबंधित 669 बिन्‍दुओं की सूची चीन चु यु सुए है (अर्वाचीन एक्‍यूपंचर) नामक ग्रंथ में बताई गई है, और अन्‍य ग्रंथों में एक हजार के करीब भी है परंतु दैनिक जीवन में 100 या 120 बिन्‍दु ही स्‍वस्‍थ रखने के लिए काफी हैं।

    iamge source - getty images

    एक्‍यूप्रेशर से रहें स्‍वस्‍थ
  • 2

    स्‍वस्‍थ आंखों के लिए

    कई घंटे कंप्‍यूटर पर काम करने के कारण आंखों में थकान के साथ कई अन्‍य समस्‍यायें भी आ सकती हैं। लगातार कंप्‍यूटर पर काम करने से निकलने वाली रोशनी आंखों की रोशनी को कमजोर कर सकती है। थकान भरी आंखों को ऊर्जावान बनाने के लिए एक्‍यूप्रेशर का सहारा लीजिए। आंखों को आराम देने के लिए आंखों की भौहों के ऊपर एक बिंदु है, अपनी उंगली से आराम से उस बिंदु पर दबाव डालकर आंखों को आराम पहुंचायें और आंखों की थकान दूर करें।

    iamge source - getty images

    स्‍वस्‍थ आंखों के लिए
  • 3

    दिल को रखें स्‍वस्‍थ

    दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए शरीर के बिंदुओं का सहारा लीजिए। दिल को स्‍वस्‍थ रखने के आपके हथेली के बीच में एक बिंदु हैं, हथेली जहां खतम होती हैं और उंगलियां शुरू होती हैं उन जगहों पर दूसरे हाथ से दबाव डालें। सबसे ज्‍यादा असर छोटी उंगले के ऊपरी हिस्‍से पर दबाव डालने से पड़ता है। ये बिंदु सीधे तौर पर रक्‍त संचार को सुचारु करते हैं जिससे दिल स्‍वस्‍थ रहता है।

    iamge source - getty images

    दिल को रखें स्‍वस्‍थ
  • 4

    किडनी को रखें स्‍वस्‍थ

    विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में किडनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए किडनी को स्‍वस्‍थ रखें। किडनी को स्‍वस्‍थ रखने के लिए शरीर में स्थित केआईडी3 बिंदु पर दबाव डालें। इस बिंदु पर दबाव डालने से किडनी मजबूत होती है और डिटॉक्‍सीफिकेशन आसानी से हो जाता है। पैरों के तलवों और टखने के पीछे अन्‍य बिंदु होते हैं जिनपर दबाव डालने से किडनी मजबूत होती है।

    iamge source - getty images

    किडनी को रखें स्‍वस्‍थ
  • 5

    स्‍वस्‍थ लीवर के लिए

    लीवर के सही तरीके से काम करने के लिए एक्‍यूप्रेशर का सहारा लीजिए। इसके लिए पैरों के बड़े अंगूठे और इसके बगल वाली अंगुली के बीच में दबाव डालें। यह शिरोबिंदुओं को उकसाती है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। यह शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को निकालकर न्‍यूरोमस्‍कुलर बीमारी से बचाव भी करती है। अपने दोनों पैरों के इन बिंदुओं पर दबाव डालें।

    iamge source - getty images

    स्‍वस्‍थ लीवर के लिए
  • 6

    प्रजनन प्रणाली के लिए

    अपनी प्रजनन प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए सीवी6 बिंदु पर दबाव डालिये। पेट के निचले हिस्‍से में 2 उंगलियों के सहारे दबाव डालें। यह बिंदु प्रजनन प्रणाली को मजबूत बनाता है। यह प्रजनन अंगों को ऊर्जावान भी बनाता है।

    iamge source - getty images

    प्रजनन प्रणाली के लिए
  • 7

    ब्‍लड शुगर कंट्रोल करें

    एक्यूप्रेशर से शुगर स्तर को कम किया जा सकता है। एक्यूप्रेशर से शुगर को नियंत्रण में रखने के बिंदु पैर के निचले हिस्से के अंदरूनी भाग में होता है। यह प्वाइंट पिंडली की हडि्यों और टखने की हडि्यों के उपर की चार अंगुलियों के पीछे की तरफ भी होता है। इस निश्चित स्थान पर हल्के से दबाव बनाते हुए घेरा बनाकर क्लॉकवाइज हर रोज 3 मिनट तक दोनों पैरों में घुमाइए। इससे शुगर का स्‍तर कम हो जाता है।

    iamge source - getty images

    ब्‍लड शुगर कंट्रोल करें
  • 8

    इम्‍यून सिस्‍टम के लिए

    सर्दी-जुकाम, बुखार, बदलते मौसम में होने वाली बीमारियां, संक्रमण के कारण होने वाली बीमारियां दिखाती हैं कि आपका इम्‍यून सिस्‍टम यानी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है। इसे मजबूत बनाने के लिए एक्‍यूप्रेशर का सहारा लीजिए। पैरों के पिछले हिस्‍से पर तलवे के ठीक ऊपर स्थिति बिंदु पर दबाव डालने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। यह दर्द और तनाव को भी दूर करने में मददगार है।

    iamge source - getty images

    इम्‍यून सिस्‍टम के लिए
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर