हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सांस उखड़ने के सात अनजान कारण

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 05, 2015
कम मेहनत वाले काम के दौरान भी अक्‍सर आपको सांस लेने में समस्‍या होती है, और इसके कारण आपकी सांस उखड़ने लगती है तो यह सामान्‍य नहीं है, इसके पीछे कुछ अनजाने कारण हो सकते हैं।
  • 1

    सांस का उखड़ना

    सांस की कमी का एहसास आप रोज करते हैं, आपको ऐसा लगता है‍ आप सही तरीके से सांस नहीं ले पा रहे हैं। ऐसा तब अक्‍सर होता है जब आप बस पकड़ने के लिए दौड़ते हैं, ट्रेन को दौड़कर पकड़ते हैं, ब्रिस्‍क वॉक करते हैं, एक्‍सरसाइज करते हैं, यानी ऐसी कोई गतिविधि करते हैं जिससे आपकी दिल की धड़कन बढ़ जाती है और आपको सांस लेने में समस्‍या होती है। यह समस्‍या अगर नियमित तौर पर होती है तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें, क्‍योंकि यह घातक बन सकती है। इसके पीछे कई ऐसे कारण हो सकते हैं जिनके बारे में आप अनजान हैं, तो उन कारणों को जानने की जरूरत है।

    image source - getty images

    सांस का उखड़ना
  • 2

    फेफड़े की समस्‍या

    हम मुंह से सांस लेते हैं, यह सीधे फेफड़े में जाता है फिर वहां से शरीर के दूसरे हिस्‍सों में पहुंचता है। यानी फेफड़ा सांस की फैक्‍टरी की तरह है, अगर इसमें कोई समस्‍या हो जाये तो सांस लेने में दिक्‍कत होती है। जब भी आपके गले में कुछ गड़ने जैसा अनुभव होने लगे, और आपको सांस लेने में समस्‍या हो तो सांस लेने में दिक्‍कत होती है। अस्‍थमा की समस्‍या होने पर फेफड़ों में सूजन हो जाती है और सांस लेने में दिक्‍कत होती है। इसके अलावा सीओपीडी और निमोनिया के कारण भी फेफड़े प्रभावित होते हैं।

    image source - getty images

    फेफड़े की समस्‍या
  • 3

    दिल की समस्‍या

    एन्‍जाइना, दिल का दौरा, दिल की विफलता, जन्‍मजात दिल की समस्‍या, अतालता (arrhythmia) आदि समस्‍यायें सांस की कमी से संबंधित हैं, सांस जब उखड़ती है तो इनके पीछे दिल से जुड़े हुए ये कारण भी हो सकते हैं। जब दिल की मांसपेशियां सही तरीके से काम नहीं कर पाती हैं तब दिल का दौरा पड़ता है। सांस की कमी के कारण भी दिल के दौरे की संभावना बढ़ जाती है। रक्‍त संचार जब बढ़ जाता है यानी उच्‍च रक्‍तचाप के कारण भी दिल की समस्‍या होती है और मरीज को सांस लेने में समस्‍या होती है।

    image source - getty images

    दिल की समस्‍या
  • 4

    चिंता के कारण

    जब भी सांस की समस्‍या चिंता के साथ होती है तो इसके पीछे अतिवातायनता (hyperventilation) की समस्‍या हो सकती है। अतिवातायनता का मतलब है अधिक सांस लेना। जब भी इनसान चिंता में होता है तब वह तेजी से सांस लेता है, अधिक सांस लेने का मतलब यह है कि आप अधिक मात्रा में ऑक्‍सीजन ले रहे हैं और उतनी ही मात्रा में कार्बनडाईऑक्‍साइड शरीर से बाहर भी कर रहे हैं। इसके कारण सांस की कमी होने लगती है, और सांस उखड़ जाती है।

    image source - getty images

    चिंता के कारण
  • 5

    एलर्जी के कारण

    एलर्जी के कारण सांस लेने में दिक्‍कत हो सकती है। एलर्जी इम्‍यून सिस्‍टम से जुड़ी बीमारी है, यह बहुत ज्‍यादा नुकसान नहीं पहुंचाती है। एलर्जी की समस्‍या धूल, मिट्टी, परागकणों आदि के संपर्क में आने से होती है। एलर्जी होने पर मरीज के फेफड़े की वाहिकायें प्रभावित होती हैं और सांस लेने में समस्‍या होती है। इसके कारण सीने में दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

    image source - getty images

    एलर्जी के कारण
  • 6

    मोटापे के कारण

    मोटापा एक गंभीर समस्‍या है, इसके कारण कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें जैसे - डायबिटीज, थॉयराइड समस्‍या, दिल की समस्‍या आदि हो सकती है। इसके अलावा मोटापे के कारण सांसें भी उखड़ने लगती हैं। थोरेक्‍स नामक पत्रिका में छपे एक शोध की मानें तो, मोटापे के कारण छोटे-छोटे काम यहां तक सीढ़ी चढ़ने में समस्‍या होने लगती है, इसकी वजह से सांस की कमी भी हो जाती है। इसलिए वजन को अपने बीएमआई के अनुसार ही रखें।

    image source - getty images

    मोटापे के कारण
  • 7

    कैंसर के कारण

    सांस उखड़ने की समस्‍या कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के कारण भी हो सकता है। अगर फेफड़ों का कैंसर है तो प्राथमिक समस्‍याओं में सांस की कमी होती है। कैंसर होने कैंसर की कोशिकायें फेफड़े को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर देते हैं जिसके कारण सांस लेने में अधिक समस्‍या होती है। सिर्फ फेफड़े का कैंसर ही नहीं दूसरे प्रकार के कैंसर के कारण भी यह समस्‍या होती है।

    image source - getty images

    कैंसर के कारण
  • 8

    सर्जरी के कारण

    इसके अलावा कैंसर के उपचार के दौरान होने वाली कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेरी और सर्जरी के बाद भी सांसे उखड़ने लगती हैं। अगर फेफड़े के कैंसर का उपचार करने के लिए सर्जरी की गई है तो इससे फेफड़े और आसपास की कोशिकायें प्रभावित होती हैं। अगर सर्जरी के पहले भी सांस उखड़ने की समस्‍या है तो सर्जरी के बाद यह समस्‍या और भी बढ़ जाती है।

    image source - getty images

    सर्जरी के कारण
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर