हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन सात मौकों पर जरूर करें सेक्‍स

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 26, 2014
यौन संबंध न केवल दो लोगों को शारीरिक रूप से करीब लाता है बल्कि कई मौकों पर यह हमारी मदद भी करता है, तनाव होने और लंबा भाषण देने से पूर्व सेक्‍स संबंध बनाना फायदेमंद है।
  • 1

    कब करें सेक्‍स

    ऐसा माना जाता है कि सेक्‍स करने के लिए सबसे मुफीद वक्‍त रात का होता है जब दोनों पार्टनर अपने सारे काम निपटाकर बेड पर हों। लेकिन शायद आप गलतफहमी में हैं, कुछ मौकों पर यौन संबंध बनाने के न केवल आपको अतिरिक्‍त ऊर्जा मिलती है साथ आपका तनाव भी कम होता है। तो जब भी आपके पास ये मौकें हों तो यौन संबंध जरूर बनायें।

    image source - getty images

    कब करें सेक्‍स
  • 2

    प्रजेंटेशन देने से पूर्व

    जब भी कोई बड़ा प्रजेंशन देने जा रहें हों या कई लोगों के सामने अपनी बात बोलने जा रहें हो तो उससे पहले यौन संबंध बनायें। क्‍योंकि यौन संबंध बनाने से आपकी रक्‍त वाहिकाओं में रक्‍त का संचार अच्‍छे से होता है, रक्‍त चाप कम रहता है और इससे तनाव नहीं होता।

    image source - getty images

    प्रजेंटेशन देने से पूर्व
  • 3

    सुबह के वक्‍त

    सुबह का वक्‍त यौंन संबंध बनाने के लिए बेहतर माना जाता है। सुबह के वक्‍त टेस्‍टोस्‍टेरॉन का स्‍तर भी अधिक रहता है साथ ही आपके अंदर अधिक ऊर्जा भी रहती है। इस दौरान सेक्‍स करने से दिमाग में एंडोर्फिन का स्‍तर बढ़ता है और इससे पूरे दिन आपका मन भी शांत रहता है।

    image source - getty images

    सुबह के वक्‍त
  • 4

    कमजोरी महसूस होने पर

    अगर आपको अंदर से ऊर्जा की कमी महसूस हो रही हो और बदलते मौसम ने आपको बेहाल कर दिया है तो इस समय शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए यौन संबंध बनाइये। अगर सुबह के वक्‍त उठकर आपको लगे कि आप व्‍यायाम नहीं कर सकते हैं, जॉगिंग करने में भी समर्थ नहीं हैं तो सेक्‍स करके शरीर को ऊर्जा प्रदान करें।

    image source - getty images

    कमजोरी महसूस होने पर
  • 5

    14वें दिन

    मासिक धर्म शुरू होने के 14वें दिन जरूर यौन संबंध बनाइये। 2013 में हुए एक शोध (यह शोध वोमेंस हेल्‍थ मैगजीन में छपा था) में यह बात सामने आयी कि मासिक धर्म के 14वें दिन यौन संबंध बनाने से आर्गेज्‍म बहुत आसान हो जाता है, क्‍योंकि यह ओव्‍यूलेशन का वक्‍त होता है।

    image source - getty images

    14वें दिन
  • 6

    वर्कआउट के बाद

    अगर आप वर्कआउट के बाद भी अपने शरीर को अधिक ऊर्जावान बनाना चाहते हैं तो यौन संबंध बनाइये। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्‍सॉस में छपे एक शोध के अनुसार, वर्कआउट के बाद महिलाओं के जननांगों के पास का रक्‍त का संचार 169 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इस दौरान महिलायें प्राकृतिक रूप से यौन संबंध बनाने के लिए तैयार हो जाती हैं, यानी उनमें उत्‍तेजना आ जाती है और उनकी इच्‍छायें भी बढ़ जाती हैं।

    image source - getty images

    वर्कआउट के बाद
  • 7

    बुरे दिन के बाद

    अगर आपका पूरा दिन बुरा बीता है तो इसे खुशनुमा बनाने के लिए यौन संबंध बनायें। दिन खराब होने के बाद तनाव और थकान होना एक सामान्‍य बात है, और सेक्‍स संबंध बनाने से तनाव दूर होता है। इसलिए अपने बचे हुए दिन को खुशहाल बनाने के लिए पार्टनर के साथ सेक्‍स संबंध बनायें।

    image source - getty images

    बुरे दिन के बाद
  • 8

    डरने के बाद

    अगर आपने ऐसा कोई काम किया है या फिर ऐसी स्थिति से बाहर आयें जो भयावह रही है और इसने आपके रूह तक को डरा दिया है। तो इस डर से निकलने के लिए यौन संबंध बनायें। आर्काइव्‍स ऑफ सेक्‍सुअल विहैवियर में छपे एक शोध के अनुसार, 'जब एड्रेनालाइन (ऐसा हार्मोन है तो तनाव और डर के समय बनता है) पंप होता है और तब आपकी यौन संबंध बनाने की इच्‍छा भी सामने आती है और यह डर दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है।'

    image source - getty images

    डरने के बाद
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर