हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें 250 से कम कैलोरी वाले मीठे और चटपटे टोस्‍ट की रेसिपी

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 24, 2015
मीठे और टोस्‍ट का नाम सुनते ही अधिक कैलोरी की छवि अगर आपके मन में उभरती है तो आप गलत हैं, क्‍योंकि हम आपको ऐसे स्‍वादिष्‍ट मीठे और नमकीन युक्‍त टोस्‍ट का नाम बता रहे हैं जिसमें मात्र 250 कैलोरी मौजूद है।
  • 1

    250 से कम कैलोरी वाले टोस्ट

    टोस्ट को हमेशा कमतर समझा जाता है, लेकिन यह अच्छा और सस्ता होता है। अगर इसे ठीक से बनाया जाए तो ये आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है। साबुत अनाज या स्प्राउट युक्‍त टोस्ट का स्वाद के साथ सेहत के लिहाज से भी नुकसानदेह नहीं होता है। एवाकाडो से लेकर मटर तक सभी टोस्ट को भारी और प्रोटीन से भरपूर बनाते हैं। इस स्लाइड शो में हम आपको ऐसे मीठे और स्‍वादिष्‍ट टोस्‍ट के बारे में बता रहें हैं जिसमें 250 कैलोरी अधिक नहीं है।
    ImageCourtesy@GettyImages

    250 से कम कैलोरी वाले टोस्ट
  • 2

    द फ्री बर्ड

    इस टोस्ट में सब शामिल होता है। हेल्दी फैट, लीन प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट, जिसकी आपको जरूरत होती है। दिन में एक वक्‍त खाने के लिए यह एक स्‍वस्‍थ नाश्‍ता माना जाता है, क्‍योंकि इसमें केवल 215 कैलोरी होती है। ब्रेड के स्लाइस के बीच में सलाद और फलों के पीस रखकर बनने वाला ये टोस्ट स्वाद में भी कम नहीं है। आप इसमें स्प्राउट्स, ब्रोकली आदि भी डाल सकते है। इसमें मिलने वाले पोषक तत्व कैंसर और दिल के खतरे को भी कम रखते हैं। इसकी कुल कैलोरी 215 है।
    ImageCourtesy@GettyImages

    द फ्री बर्ड
  • 3

    द स्वीट थाई

    मीठे पके हुए आमों को टार्ट ग्रीक योगर्ट यानी दही और क्रिस्पी बेसिल के साथ खाइए। ये आपके मुंह को स्वाद से भर देगा। ब्रेकफास्ट और शाम के नाश्ते के लिए ये एक परफेक्ट टोस्ट है। इसे घर पर जल्दी और आसानी से बनाया जा सकता है। इसमें कुल 206 कैलोरी होती है।
    ImageCourtesy@GettyImages

    द स्वीट थाई
  • 4

    द हार्वेस्ट

    हार्वेस्ट नाम के बावजूद इसका मजा साल में कभी भी लिया जा सकता है। आप वजन कम करना चाहते है क्या? इससे अच्छा और हेल्दी टोस्ट आपको दूसरा नहीं मिलेगा। आप सभी जानते हैं कि सेब हमारी सेहत के लिए कितने अच्छे होते हैं। ग्रीन एप्पल मोटापे को रोकता है। साथ ही ये बैक्टीरिया से भी निपटने की क्षमता रखता है। इसमें कुल कैलोरी 239 होती है।   
    ImageCourtesy@GettyImages

    द हार्वेस्ट
  • 5

    द हल्क

    इसमें कई सारी हरी सब्जियां होती हैं, इसलिए इसे हल्क कहते हैं। इस टोस्ट में आप हरे मटर, एवाकैडो और हरी मिर्च को शामिल कर सकते हैं। इसे लंच, डिनर या ब्रेकफास्ट में कभी भी खाया जा सकता है। इसमें फ्राइड अंडे मिलाने से प्रोटीन और न्यूट्रीशन भी बढ़ जाता है। इस हल्क टोस्ट में कैलोरीज की मात्रा बल्क में नहीं होती है। एक टोस्ट में कुल 197 कैलोरी होती है।  
    ImageCourtesy@GettyImages

    द हल्क
  • 6

    द गूब

    ये बच्चों के लिए भरपूर भोजन के समान होता है। प्राकृतिक अंगूरो से बनी ग्रेप जेली को ग्रीक योगर्ट और पीनट बटर के साथ क्रीमी बनाया जा सकता है। बच्चे इसे प्यार से खाते भी हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। बड़े होते बच्चों के लिए ये परफेक्ट लंच या ब्रेकफास्ट हो सकता है। इसमें कुल कैलोरी 205 होती है।
    ImageCourtesy@GettyImages

    द गूब
  • 7

    द कापरेसी

    ये एक तरह का इटैलियन टोस्ट होता है। कापरेसी साधारण और अच्‍छी तरह से सजे हुए सलाद को कहते है। साबुत अनाज ब्रेड की स्लाइस में मोजैला चीज, टमाटर और बेसिल को मिलायें। आप इसमें सिरका भी मिला सकते हैं। यह एक पूर्ण आहार है। इसमें कुल कैलोरी 215 होती है।
    ImageCourtesy@GettyImages

    द कापरेसी
  • 8

    द लीन एंड मीन

    हाई प्रोटीन टर्की मीट के साथ खीरा और टैंगी क्रीम आपके मुंह में पानी ला देगा। ब्रेड के स्लाइस में ये मिश्रण लगायें और इसे स्‍वादिष्‍ट बनायें। अच्छी बात ये है कि इससे आपका वजन भी निंयत्रित रहेगा। इसमें कुल कैलोरी 191 होती है।
    ImageCourtesy@GettyImages

    द लीन एंड मीन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर