हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सिरदर्द का कारण बन सकती हैं ये 7 चीजें

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 30, 2015
अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ स्ट्रेस या काम का बोझ ही आपको हेडेक दे सकता है तो आप गलत हैं, इसके कई और कारण भी हैं, इन कारणों के बारे में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढें।
  • 1

    सिरदर्द के काऱण

    सिरदर्द एक आम समस्‍या है जिसे हर कोई हर दिन झेलता है। सिरदर्द की आमतौर पर कोई गंभीर वजह नहीं होती है लेकिन इसके कारण कई बार आपको आश्चर्य़चकित करने वाले होते है। लाइफस्टाइल में बदलाव और रिलैक्सेशन के तरीके सीखकर इसे दूर किया जा सकता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसी बातें जो सिरदर्द के समय नहीं करनी चाहिये नहीं तो उससे वह और भी बढ जाएगा।
    Image Source - Getty Images

    सिरदर्द के काऱण
  • 2

    तंग और चुस्त कपड़े

    आज हम सभी फैशन के रंग में कुछ इस कदर रंग चुके हैं कि अब चुस्त तंग व फैशनेबल परिधान ही हमारी पहचान बन रहे हैं। आज हमारे फैशनेबल कपड़े इतने अधिक तंग होते हैं कि उन तंग कपड़ों में फैशनेबल बनने के चक्कर में हमारा पेट दब जाता है। याद रखें बेल्ट, पेंट या स्कीन टाइट कपड़ों से पेट पर अधिक समय तक कसाव या दबाव बना रहने से अक्सर सिरदर्द होता है। इस प्रकार से होने वाले सिरदर्द से बचने के लिए ढीले कपड़े पहनें या फिर भोजन करते वक्त अपने पेट से बँधे बेल्ट या कपड़ों को ढीला कर लें।
    Image Source - Getty Images

    तंग और चुस्त कपड़े
  • 3

    तीव्र महक से परेशान

    कई लोगों को एलर्जी की समस्या होती है। जब भी वे परफ्यूम या स्प्रे की तेज महक के संपर्क में आते हैं, वैसे ही उनका सिर दर्द करने लगता है। इस परेशानी से बचने के लिए जहाँ तक संभव हो सके उन्हें तेज खूशबू के संपर्क से दूर रहना चाहिए। खूब तेज सेंट या परफ्यूम नहीं लगाना चाहिये। इसकी खुशबू सिरदर्द को न्‍योता दे सकती है।
    Image Source - Getty Images

    तीव्र महक से परेशान
  • 4

    गैस की समस्या

    कई लोगों को एसीडिटी व गैस की शिकायत होती है। ऐसे लोगों के लिए सिरदर्द एक आम समस्या होती है। भोजन का ठीक से पाचन नहीं होने के कारण तथा ओवरइटिंग के कारण पेट में गैस बनती है, जो सिरदर्द का मुख्य कारण होती है। इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए ओवरइटिंग से बचें तथा खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर लेटने की आदत छोड़ें।
    Image Source - Getty Images

    गैस की समस्या
  • 5

    सेक्स के दौरान

    किसी भी प्रकार के सेक्स के दौरान सर में दर्द की समस्या हो सकती है। इस समस्या का नाम है कोइटल सिफैल्जिया। वैसे सेक्स के दौरान होने वाला ये सिरदर्द दुर्लभ बिमारी है। 360 प्रकार के सर दर्दों से ग्रस्त लोगों में से केवल एक को कोइटल सिफैल्जिया होता है। ये  दर्द कुछ घंटों या फिर एक दिन का होता है लेकिन, इसमें काफी तकलीफ होती है।
    Image Source - Getty Images

    सेक्स के दौरान
  • 6

    वेदर यानी मौसम

    जब तापमान मे बदलाव होता है, तब माइग्रेन की समस्या बढ़ने का खतरा काफी ज्यादा होता है। मौसम चाहे हीट वेव का हो अथवा बर्फीली हवाओं का, इसमे बदलाव सिरदर्द का ट्रिगर बन सकता है। तेज धूप और गर्मी भी इसका एक कारण बन सकता है। हालांकि आप मौसम को नहीं बदल सकते, ऐसे मे तेज धूप मे आप गॉगल्स पहन सकते हैं, डीहाइड्रेशन न हो इसका ध्यान रख सकते हैं और दोपहर की धूप मे बाहर निकलने से बच सकते हैं।
    Image Source - Getty Images

    वेदर यानी मौसम
  • 7

    हेयर एक्सेसरीज़

    हेयर पिन, हेयर बैंड, ब्रेड्स, टाइट फिटिंग हैट या टाइट पोनीटेल से स्कल्प के कनेक्टिव टिशूज मे खिंचाव हो सकता है, जो कि सिरदर्द की वजह बन सकता है। अगर आपके सिरदर्द की यह वजह है तो बालों को खोलते ही राहत मिल जाएगी।
    Image Source - Getty Images

    हेयर एक्सेसरीज़
  • 8

    भूख

    कई बार भूख लागने से भी सिरदर्द महसूस होता है। इसकी वजह ब्लड मे शुगर की मात्रा कम होना होती है। लेकिन कभी भी भूख से होने वाले सिरदर्द का इलाज कैंडी बार से करने की कोशिश न करें। मीठा ब्लड शुगर को थोड़ी देर के लिए बढ़ाएगा और फिर यह और ज्यादा नीचे चला जाएगा।
    Image Source - Getty Images

    भूख
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर