हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कहीं आपको अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ाने की जरूरत तो नहीं

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 03, 2014
अगर हर वक्‍त आप कोल्‍ड और फ्लू की चपेट में रहते हैं तो यह कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम का लक्षण है और यह बताता है कि इम्‍यूनिटी बढ़ाने की जरूरत है।
  • 1

    इम्‍यूनिटी क्‍या है

    मौसम बदलने के साथ ही आप बीमारियों के शिकार होने लगते हैं, सामान्‍य सी बीमारी यानी कोल्‍ड एंड फ्लू से भी बचने के लिए आप दवाओं का सहारा लेते हैं। यह दिखाता है कि आपका इम्‍यूनिटी सिस्‍टम कमजोर है और उसे बढ़ाने की जरूरत है। इम्यून सिस्टम वह तरीका है, जिससे शरीर को बाहरी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और शरीर में बीमारियों या रोगाणुओं की घुसपैठ कम होती है। यह हमें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाता है, तो इसे बढ़ाना जरूरी है।

    image source - getty images

    इम्‍यूनिटी क्‍या है
  • 2

    शुगर पसंद है

    अगर आपको स्‍वीट और उससे बीन वस्‍तुयें बहुत पसंद हैं और आप इन्‍हें बड़े चाव से खाते हैं तो यह आपके कमजोर इम्‍यूनिटी की तरफ संकेत देता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीनिकल न्‍यूट्रीशन में छपे एक शोध के अनुसार, 100 ग्राम या उससे अधिक शुगर का सेवन करने से सफेद रक्‍त कोशिकाओं की कीटाणुओं की मारने की क्षमता 5 घंटे तक प्रभावित हो जाती है।

    image source - getty images

    शुगर पसंद है
  • 3

    अधिक पानी नहीं पी पाते

    शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पानी बहुत जरूरी है, यह हमारे शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लेकिन अगर आप रोज 8-10 गिलास पानी नहीं पी पाते हैं तो समझिये कि आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो गई है।

    image source - getty images

    अधिक पानी नहीं पी पाते
  • 4

    वजन अधिक होना

    अगर आपका वजन सामान्‍य से अधिक है, तो यह आपके दिमाग, दिल और अन्‍य अंगों के साथ-साथ आपके इम्‍यून सिस्‍टम को भी प्रभावित करता है। स्‍वाइन फ्लू जैसी खतरनाक बीमारी के उपचार के दौरान पाया गया कि जिन लोगों का वजन बीएमआई (बॉडी मॉस इंडेक्‍स) के हिसाब से 40 प्रतिशत तक अधिक है उनका इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर हो जाता है।

    image source - getty images

    वजन अधिक होना
  • 5

    अधिक साफ पानी पीना

    अगर आप आर्सेनिक युक्‍त अधिक साफ पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम के लिए खतरनाक है। अमेरिका के डर्टमाउथ मेडिकल स्‍कूल के शोधकर्ताओं ने शोध में पाया कि एच1एन1 वायरस उन लोगों में अधिक मिलता है जो आर्सेनिक युक्‍त अधिक स्‍वच्‍छ जल का सेवन करते हैं। यह पानी साफ तो होता है कि लेकिन यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाता है।

    image source - getty images

    अधिक साफ पानी पीना
  • 6

    नाक सूखी है

    कोल्‍ड और फ्लू जैसी सामान्‍य बीमारियों से बचाने में नमीयुक्‍त नाक बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्‍योंकि सांस लेने के दौरान कई बैक्‍टीरिया इसके नम वातावरण में फंस जाते हैं और शरीर के अंदर नहीं जा पाते। अगर आपका नाक में हर वक्‍त सूखापन रहता है तो यह ठीक नहीं, यह आपके कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम का लक्षण है।

    image source - getty images

    नाक सूखी है
  • 7

    तनाव में रहते हैं

    वैसे भी तनाव हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से सही नहीं है, इसके कारण कई बीमारियां होती हैं। अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन की मानें तो अधिक वक्‍त तक तनाव में रहने से इम्‍यून सिस्‍टम प्रभावित होता है और यह कमजोर हो जाता है।

    image source - getty images

    तनाव में रहते हैं
  • 8

    हमेशा कोल्‍ड रहता है

    अगर आप हर वक्‍त कोल्‍ड और फ्लू से ग्रस्‍त रहते हैं तो यह आपके कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम के कारण है। सामान्‍यतया बदलते मौसम में 3-4 दिन तक सर्दी-जुकाम रहना सामान्‍य है, लेकिन उससे अधिक समय तक अगर आप कोल्‍ड से पीडि़त हैं तो यह इम्‍यून सिस्‍टम के कारण है।

    image source - getty images

    हमेशा कोल्‍ड रहता है
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर