हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

7 स्पाइसी स्नैक्स जिनमें है मात्र 80 कैलोरी

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 10, 2015
अक्सर दिन भर डाइट कंट्रोल के बाद शाम की चाय के वक्त लोग अनजाने में ही बेहिसाब कैलोरी वाले स्नैक्स लेते हैं, और फिर अपनी भूख को कोसते रहते हैं, आइए हम आपको दे रहे हैं ऐसे 7 सुपर स्नैक्स आइडियाज़ जिसमें 80 से भी कम कैलोरी है।
  • 1

    80 कैलोरी से कम आहार

    कुछ आहारों से आपने केवल इसलिए दूरी बना रखी है क्‍योंकि उनमें अधिक मात्रा में कैलोरी होती है, लेकिन वजन बढ़ने के डर से आप इनका सेवन नहीं करते हैं, कुछ आहार ऐसे भी हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। कम कैलोरी के आहारों का सेवन हमें स्वाद भी देता है और मोटापे की समस्या से भी बचाता है। इस स्लाइड शो में 80 से भी कम कैलोरी वाले आहारों के बारे में जानिये।
    Image Source- Getty

    80 कैलोरी से कम आहार
  • 2

    1 कप टमाटर का सूप

    टमाटर मे भरपूर मात्रा मे रोगों से लड़ने वाले न्यूट्रीएंट्स होते हैं, जबकि इसमे कैलोरी बेहद कम होती है। टमाटर के एक कप सूप मे सिर्फ 74 कैलोरी होती है। कोलेस्ट्रॉल जीरो और सैचुरेटेड फैट 1 ग्राम से भी कम होता है। लेकिन अगर आप बाजार से रेडीमेड सूप खरीद रहे हैं तो इसका लेबल जरूर चेक करें और वही सूप चुनें जिसमे फैट, कैलोरी और सोडियम की मात्रा कम हो।
    Image Source- Getty

    1 कप टमाटर का सूप
  • 3

    बेक किया हुआ आधा आलू

    मीडियम साइज का आधा आलू माइक्रोवेव मे बेक करें। इसका छिलका उतारने की जरूरत नहीं, क्योंकि आलू के छिलके मे भरपूर न्यूट्रीएंट होता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसपर फ्रेश ग्रीन चटनी डालें और सिर्फ 80 कैलोरी के भीतर इस लाजवाब स्नैक्स का मजा लें। आलू मे विटामिन सी भी खूब मिलता है।
    Image Source- Getty

    बेक किया हुआ आधा आलू
  • 4

    1/3 कप हरी सोयाबीन

    हरी सोयाबीन सबसे हेल्दी स्नैक्स मे से एक है। इसके 1/3 कप मे 8 ग्राम प्रोटीन और 4 ग्राम फाइबर होता है। इसके साथ ही बोनस के रूप मे यह आपको आयरन की डेली डोज़ क 10% हिस्से की पूर्ति भी करता है। इसे आप कच्चा या हल्का ब्वायल या सौते करके भी खा सकते हैं।
    Image Source- Getty

    1/3 कप हरी सोयाबीन
  • 5

    6 कप माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

    जब भूख बड़ी हो और कम कैलोरी मे ज्यादा स्नैक्स खाने का मन है तो आपकी यह जरूरत पॉपकॉर्न पूरी कर सकता है। माइक्रोवेव मे बनने वाले कई ब्रांड के पॉपकॉर्न मे बेहद कम कैलोरी होती है। इसे खरीदते टाइम कैलोरी का लेबल जरूर पढ़ें। इसमे फाइबर काफी ज्यादा होता है, जो आपको लंबे टाइम तक भूख नहीं लगने देता।
    Image Source- Getty

    6 कप माइक्रोवेव पॉपकॉर्न
  • 6

    14 बादाम

    आप कहीं रास्ते मे हैं और भूख साता रही है तो नट्स से बढ़िया ऑप्शन और क्या हो सकता है। तो अगली बार से जब भी लंबे टाइम के लिए घर या ऑफिस से बाहर निकलें अपने पास बादाम रखें। भूख लगने पर आप 14 बादाम खाकर अपनी भूख मिटा सकते हैं, वह भी 100 कैलोरी के मार्क तक पहुंचे बिना। बादाम मे फाइबर और प्रोटीन भरपूर होता है जो तुरंत भूख मिटाता है।
    Image Source- Getty

    14 बादाम
  • 7

    20 पिस्ता

    अक्सर लोग पिस्ता को फैटी समझकर इसे खाने से बचते हैं। लेकिन आपको इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इसका अधिकतर फैट अनसैचुरेटेड या ‘गुड’ फैट होता है। 20 पिस्ता खाएं और और सिर्फ 80 कैलोरी बढ़ाएं वो भी 1 ग्राम से भी कम सैचुरेटेड फैट के साथ। इतना ही नहीं, पिस्ता मे प्रोटीन, फाइबर, कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल से भरपूर होता है। लेकिन हां, सोडियम के अनहेल्दी डोज़ से बचने के लिए इसे रॉ या बिना नमक के ड्राई रोस्ट करके खाएं।
    Image Source- Getty

    20 पिस्ता
  • 8

    बेक किया हुआ सेब

    सेब सबसे हेल्दी स्नैक्स मे से एक है, और इसके टेस्ट मे ट्विस्ट लाने के कई तरीके हैं। बेक किया हुआ सेब डेजर्ट की तरह लगता है और इसमे फ्रेश सेब की ही तरह विटामिन और फाइबर होता है। इसमे आप थोड़ा सा दालचीनी पाउडर भी डाल सकते हैं। इससे बिना कैलोरी बढ़े टेस्ट बदल जाएगा।
    Image Source- Getty

    बेक किया हुआ सेब
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर