हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 7 कारणों से सूरजमुखी का तेल है स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 23, 2015
सुरजमुखी देखने में जितना खूबसूरत होता है स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उससे कहीं ज्‍यादा फायेदमंद भी होता है, इसके फूलों व बीजों में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं जो त्‍वचा को निखारकर बीमारियों से बचाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • 1

    सूरजमुखी का तेल

    सुरजमुखी देखने में जितना खूबसूरत होता है स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उससे कहीं ज्‍यादा फायेदमंद भी होता है। इसके फूलों व बीजों में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं। दिल को स्‍वस्‍थ रखने से लेकर यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव करता है। इसके अलावा सूरजमुखी के तेल का सेवन करने से लीवर सही तरीके से काम करता है और ऑस्टियोपरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारी भी नहीं होती है, यह त्‍वचा को निखारने के साथ बालों को भी मजबूत बनाता है। आगे की स्‍लाइडशो में सूरजमुखी के तेल के फायदे के बारे में जानिये।

    Image Source - Getty Images

    सूरजमुखी का तेल
  • 2

    दिल के लिए फायदेमंद

    सूरजमुखी के तेल का सेवन करने से दिल स्‍वस्‍थ रहता है और दिल की बीमारियां नहीं होती हैं। हार्ट अटैक का मुख्य कारण रक्त की धमनियों में रुकावट, रक्तचाप की समस्‍या व मानसिक तनाव होता है। रक्त धमनियों में खून के थक्के का नियंत्रण एक एसिड करता है, जिसे ‘लिनोलेइक एसिड’ कहते हैं। यह एक असंतृप्त अम्ल होता है। इसकी पूर्ति वनस्पति तेल से की जाती है, सूरजमुखी के बीजों में यह एसिड काफी मात्र में पाया जाता है। इसलिए इसे दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

    Image Source - Getty Images

    दिल के लिए फायदेमंद
  • 3

    कैंसर से बचाव

    सूरजमुखी का तेल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव करने और इससे लड़ने में मददगार है। इसमें फाइटोकेमिकल के साथ विटामिन ई पाया जाता है जो कैंसर की संभावना को न केवल कम करता है बल्कि कैंसर के उपचार में भी सहयोग देता है। यह कोलेन कैंसर, लंग कैंसर, स्किन कैंसर आदि में बचाव करता है।

    Image Source - Getty Images

    कैंसर से बचाव
  • 4

    बढ़ती उम्र को रोके

    अगर आप अपनी बढ़ती उम्र को थामना चाहते हैं तो सूरजमुखी के तेल का सेवन करें। इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो न केवल त्‍वचा की झुर्रियों से बचाव करता है बल्कि त्‍वचा को निखारने में भी मदद करता है। त्‍वचा को निखारने और उसमें नमी बनाये रखने में भी यह मददगार है।

    Image Source - Getty Images

    बढ़ती उम्र को रोके
  • 5

    प्रोटीन का स्रोत

    बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि सूरज के तेल में प्रोटीन पाया जाता है, यह शरीर में प्रोटीन की कमी दूर तो करता ही है साथ ही ऊतकों की मरम्‍मत भी करता है। इसके अलावा यह इंजाइम और हार्मोन के स्राव को बढ़ाता है, जिसके कारण शरीर में हार्मोंस की अनियमितता नहीं होती है।

    Image Source - Getty Images

    प्रोटीन का स्रोत
  • 6

    मोतियाबिंद से बचाव

    आंखें अनमोल होती हैं, इसलिए इनको स्‍वस्‍थ और दुरुस्‍त रखना बहुत जरूरी है। खानपान में अनियमितता के कारण न केवल आंखों की रोशनी कम होती है‍ बल्कि आंखों की समस्‍यायें जैसे - मोतियाबिंद आदि होने लगता है। सूरजमुखी के तेल में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है साथ उम्र ढलने के साथ मोतियांबिंद होने की संभावना को कम करता है।

    Image Source - Getty Images

    मोतियाबिंद से बचाव
  • 7

    इम्‍यूनिटी बढ़ाये

    अगर आपको बहुत आसानी से कोल्‍ड एंड फ्लू हो जाता है, संक्रमण होने की संभावना भी अधिक रहती है तो इसका सीधा सा मतलब यही है कि आपकी इम्‍यूनिटी बहुत कमजोर है और इसे बूस्‍ट करने की जरूरत है। यह बच्‍चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

    Image Source - Getty Images

    इम्‍यूनिटी बढ़ाये
  • 8

    बालों के लिए फायदेमंद

    प्रदूषण और खानपान में अनियमितता के कारण बालों की समस्‍यायें तेजी से बढ़ रहीं हैं और बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्‍या आम हो गई है। ऐसे में आपकी मदद सूरजमुखी का तेल कर सकता है। सूरजमुखी का तेल बालों में लगाने से बाल खूबसूरत और मजबूत होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोटीन बालों के विकास में सहायक है।

    Image Source - Getty Images

    बालों के लिए फायदेमंद
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर