हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 7 अजीब तरीकों से भी लोग करते हैं एलर्जी का उपचार

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 27, 2015
नाक या शरीर मे होने वाली छोटी सी एलर्जी कितना परेशान करती है, इस बात का अंदाजा इससे परेशान लोग ही लगा सकते हैं, लोग इसके लिए अजीब तरीके भी आजमाते हैं, आइए उन अजीब तरीकों के बारे में जानते हैं।
  • 1

    एलर्जी का इलाज

    एलर्जी शरीर मे कहीं भी हो जाए परेशान ही करती है। पर क्या आप जानते हैं कि आपकी एलर्जी का इलाज कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से हो सकता है। अजीब लगता है ये सुनकर कि स्पाइसी फूड आपके शरीर की गंदगी को कैसे बाहर कर सकता है। इसी तरह कई अन्य खाद्य पदार्थों से भी एलर्जी का इलाज किया जाता है। आइए हम आपको इन अजीब लेकिन असरदार तरीकों के बारे में बताते हैं।
    Image Source-Getty

    एलर्जी का इलाज
  • 2

    फेशियल हेयर

    हमारे चेहरे के बाल भी हमको कई तरह की एलर्जी से बचाते है। धूल, हे फीवर और अन्य तरह की एलर्जी से ये हमको बचा सकते है। सुनकर थोड़ा अजीब लगता है पर ये सच है। इसलिए अगर आप चेहरे पर मूछें और दाढ़ी रखते है तो ये आपके लिए अच्छा है। हाल ही मे हुई शोध भी इस बात की पुष्टि करती है कि चेहरे के बाले धूल से बचाने के लिए फिल्टर का काम करते है।
    Image Source-Getty

    फेशियल हेयर
  • 3

    नेटी पॉट्स

    नाक मे बार बार होने वाली एलर्जी से अगर आप परेशान है तो नेटी पॉट्स का प्रयोग करें। अक्सर ही देखा जाता है कि नाक एलर्जी के चलते पूरा शरीर ही परेशान हो जाता है। चिड़चिड़ाहट जैसा व्यवहार हो जाता है। तो नेटी पॉट्स का प्रयोग जल्दी से करें और अपने व्यवहार को संतुलित रखें। नेटी पॉट्स नमक का पानी भर कर नाक में डालें। ये नाक की कैविटी बलगम , और गंदगी को साफ कर देता है।
    Image Source-Getty

    नेटी पॉट्स
  • 4

    रोल ऑन डिओ

    रोल ऑन डिओ सिर्फ आपके पसीने की बदबू ही आपको कीड़े के काटने से होने वाली परेशानी से भी बचाता है। डिओ मे एलुमिनियम क्लोराइड पाया जाता है जो कीड़े के काटने से होने वाले दर्द से बचाता है। हालांकि इस पर कोई शोध नहीं हुआ है, लेकिन फिर भी लोगों का मानना है कि ऐसा करने से राहत मिल जाती है।
    Image Source-Getty

    रोल ऑन डिओ
  • 5

    टमाटर

    त्वचा मे खुजली, मुंहासें, एक्जिमा आदि की शिकायत मे टमाटर आपको मदद कर सकता है। टमाटर मे विटामिन सी और ए होता है। इसमे लाइकोपीन की भरपूर मात्रा होती है। जो मुंहासों को दूर करने मे काफी असरदार होता है । विटामिन सी एंटीआक्सीडेंट का काम कर शरीर की गंदगी को बाहर निकाल देता है जिससे मुंहासे कम होने लगते है।
    Image Source-Getty

    टमाटर
  • 6

    स्पाइसी फूड

    स्पाइसी फूड खाने मे सबको बेहद पंसद होता है। पर ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पंहुचाता है। शायद इसलिए आपको ये सुनकर अजीब लगे कि आपको नाक व संकुचन जैसी एलर्जी से बचाता भी है। स्पाइसी फूड मे एल्ल थिओसुफ्लीलेट वासाबी जैसे तत्व एलर्जी से बचाते है।
    Image Source-Getty

    स्पाइसी फूड
  • 7

    एप्पल सिरका

    क्या आप जानते हैं आयुर्वेद में सिरके का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है। सिरका हर प्रकार से अच्छा होता है। इसे खाने से स्वास्थ्य बनता है तो शरीर पर लगाने से चमक और दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है।एक कप में एप्पल साइडर वेनिगर लें, उसमें थोड़ा सा पानी मिक्स करें इसे शरीर पर जहां कहीं भी एलर्जी हुई हो वहां पर लगा लें। आपको बहुत आराम मिलेगा ।
    Image Source-Getty

    एप्पल सिरका
  • 8

    प्याज

    क्या आपको जलन होने जैसी कोई एलर्जी है। आप कच्चे प्याज का सेवन बढ़ा दे। ये आपको जलन की एलर्जी से आराम देगा। प्याज मे क्‍वेर्सेटिन पाया जाता है जो ज्वलनशील तत्वों को ठंडा कर देता है। शरीर प्याज मे पाया जाने वाला क्‍वेर्सेटिन को सेब की तुलना मे तीन गुना ज्यादा तेजी से अवशोषित करता है।
    Image Source-Getty

    प्याज
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर