हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सात उपाय जो आधी रात की भूख भगायें

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 26, 2014
आधी रात में भूख लगना एक समस्‍या की तरह है, इससे खाना अच्‍छे से नहीं पच पाता और वजन बढ़ने की संभावना भी अधिक रहती है, इसके निवारण के लिए कुछ नये तरीके आजमायें।
  • 1

    देर रात लगने वाली भूख

    आधी रात में अगर आपको भूख लग जाती है तो इसके शिकार केवल आप अकेले नहीं हैं। दरअसल खाली पेट होने पर हंगर हार्मोन्स आपको खाने के ल‌िए उकसाते हैं, ये हार्मोंस हैं - ग्रेलिन, कोर्टिसोल और लेप्टिन। यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में किए गए एक शोध के अनुसार, रात में अगर आपकी नींद अधूरी रह जाती है तो इससे ग्रेलिन हार्मोन का स्‍तर बढ़ता है और इसके कारण आधी रात भूख लगती है। अगर आप इसे दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ तरीके आजमायें।

    image source - getty images

    देर रात लगने वाली भूख
  • 2

    रंगीन हो खाना

    खाने में अगर विटामिन ओर प्रोटीन की कमी हो तो रात में भूख लगने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अगर आपके खाने में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा है और ये जरूरी पोषक तत्‍व नहीं हैं फिर भी रात में भूख लगने की संभावना कम रहती है, क्‍योंकि कार्बोहाइड्रेट काफी हद तक इनकी जरूरत पूरी कर देता है। इसलिए कोशिश करें कि आपके खाने में ये पौष्टिक तत्‍व मौजूद हों।

    image source - getty images

    रंगीन हो खाना
  • 3

    थोड़ा अलग करें

    अगर आपको रात में खाने के अलावा अन्‍य चीजें जैसे - आइसक्रीम, चिप्‍स, चॉकलेट आदि खाने का मन कर रहा है तो यह मनोवै‍ज्ञानिक है ना कि शारीरिक। रात में इन्‍हें खाने के बजाय अपने दिमाग को परिवर्तित करने की कोशिश करें। अपने दिमाग को खाने के बजाय घर के अन्‍य कामों में लगा दीजिए।

    image source - getty images

    थोड़ा अलग करें
  • 4

    अधिक प्रोटीन खायें

    शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है, अगर आप अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं तो रात में आपको भूख नहीं लगेगी। 2013 में यूनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी द्वारा कराये गये शोध के अनुसार, उच्‍च प्रोटीन युक्‍त अंडा, डेयरी उत्‍पाद आदि का सेवन ब्रेकफास्‍ट या लंच में करने से आप पूरे दिन ऊर्जावान रहते हैं और यह आपकी भूख को भी कम करने में मदद करता है।

    image source - getty images

    अधिक प्रोटीन खायें
  • 5

    व्‍यायाम है जरूरी

    2012 में ब्रिटि‍श जर्नल में 19 शोधों को प्रकाशित किया गया, इस शोध के अनुसार, नियमित 10-40 मिनट तक व्‍यायाम करने से दिमाग की आसपास की नसें मजबूत होती हैं और यह व्‍यक्ति को आत्‍म-नियंत्रण की शक्ति प्रदान करता है। यह कार्टिसोल को भी नियंत्रित करता है जिससे भूख कम लगती है।

    image source - getty images

    व्‍यायाम है जरूरी
  • 6

    दिमागी रूप से स्‍वस्‍थ रहें

    अगर आपको रात में भूख लगती है तो इससे बचने के लिए दिमागी रूप से भी खुद को तैयार कीजिए। रात में आपको जो भी खाने की इच्‍छा होती है उसे अपने से दूर रखें। खाने की इच्‍छा करे तो बस यही सोंचे कि यह केवल एक विचार है और इस काम को करना नहीं है।

    image source - getty images

    दिमागी रूप से स्‍वस्‍थ रहें
  • 7

    डिनर में इनसे बचें

    पास्‍ता जैसे आहार को अपना डिनर कभी न बनायें, इसकी जगह पर चिकन या फिर हरी सब्जियों का सेवन करें। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीनिकल न्‍यूट्रीशन में छपे एक शोध के अनुसार, जब कोई अधिक वजन वाला व्‍यक्ति उच्‍च ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स (संसोधित कार्ब और शुगर में जीएल अधिक होता है) का सेवन करता है तब दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ जाती है और वह रात में भी भूख के लिए व्‍यक्ति को उकसाता है।

    image source - getty images

    डिनर में इनसे बचें
  • 8

    देर रात टीवी न देखें

    देर रात टीवी देखने से भी भूख लगती है। इसके अलावा अगर आप देर रात तक मोबाइल में गेम खेलते हैं और कम्‍प्‍यूटर पर काम करते हैं तब भी भूख लगती है। इसलिए देर रात में कोई ऐसा काम न करें जिससे भूख लगे। बेड पर जाने का एक निश्चित समय बनायें और रोज उसका पालन करें। कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें।

    image source - getty images

    देर रात टीवी न देखें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर