हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इंडियन डायटिंग से जुड़े इन 7 नियमों से करें परहेज

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 30, 2015
सिर्फ कम खाना और बहुत अधिक एक्‍सरसाइज वजन कम करने का मतलब नहीं होता है। लेकिन कई लोग वजन कम करने के लिए इसी गलत तरीके का पालन करते हैं। इसलिए फिटनेस के प्रति जागरूक लोगों को वजन कम करने के लिए सही नियमों की जानकारी होना बहुत जरूरी है।
  • 1

    इंडियन डायटिंग से जुड़े नियम

    भारत में खाने के शौकीन तो हैं साथ ही खाने की अलग-अलग मान्‍यतायें भी हैं। इसमें खाने के कुछ नियम ऐसे भी हैं जिनको अभी भी लोग मानते हैं - जैसे 7 बजे के बाद खाना नहीं चाहिए, शाम को स्‍नैक नहीं लेना चाहिए, अधिक फैटी फूड का सेवन न करें, आदि-आदि। लेकिन वैज्ञानिक शोध भी इस तरह के नियम को नहीं मानते और न ही उनका समर्थन करते हैं। यहां विस्‍तार से जानिये कि इंडियन डायटिंग से जुड़े वे कौन-कौन से नियम हैं जिनको मानने से बचना चाहिए।
    Image Source : Getty

    इंडियन डायटिंग से जुड़े नियम
  • 2

    7 बजे के बाद खाना न खाएं

    डाइटिंग के पुराने नियम के अनुसार 7 बजे के बाद खाना नहीं खाना चाहिए। हालांकि इस नियम का मूल विचार यह था कि रात को 10 बजे सोने से पहले 3 घंटे पहले खाना खाना चाहिए। सोने से कुछ घंटे पहले खाना बंद करना एक अच्छा विचार है, लेकिन इसका वजन कम करने से कुछ लेना देना नहीं होता, बल्कि यह पाचन संबंधी मुद्दा है। सोने से पहले भरपेट खाने आपको असहज महसूस होता है।
    Image Source : Getty

    7 बजे के बाद खाना न खाएं
  • 3

    रात को आंख मूंदकर खाना न लें

    रात को अनहेल्‍दी फूड बहुत अधिक मात्रा में लेना बहुत से लोगों में वजन बढ़ने का कारण होता है। कई लोग 7 बजे के बाद खाना तो नहीं खाते लेकिन दिन भर के तनाव और भूख को शांत करने के लिए शाम का खाना जरूरत से ज्‍यादा मात्रा में ले लेते हैं। जबकि दिन भर में ली जाने वाली कैलोरी मायने रखती है न कि समय।
    Image Source : Getty

    रात को आंख मूंदकर खाना न लें
  • 4

    खाना कम खाना

    खाना कम खाने को डाइटिंग और वजन कम करने का अच्‍छा तरीका माना जाता है। लेकिन सच तो यह है कि सही तरीके से भोजन न करने से शरीर की पाचन क्षमता कम होने लगती है। और यह ज्‍यादा कैलोरी का इस्‍तेमाल नहीं कर शरीर में जमा कैलोरी को संचय करने जैसा होता है। इसलिए दिन में तीन बार खाना खाएं और यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो हर तीन घंटे के अंतराल से थोडा-थोडा खाते रहें।
    Image Source : Getty

    खाना कम खाना
  • 5

    कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए अच्‍छा नहीं

    डाइटिंग करने वालों के शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट सही नहीं माना जाता। लेकिन कार्बोहाइड्रेट शरीर के इंजन का मुख्‍य ईन्‍धन होता है। कार्बोहाइड्रेट में फैट के मुकाबले कैलोरी आधी ही होती है। रिसर्च से पता चला है कि लौ फैट और ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले आहार जैसे आनाज और स्टार्च आदि शरीर के लिए अच्छे होते हैं।
    Image Source : Getty

    कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए अच्‍छा नहीं
  • 6

    हमेशा फैट फ्री आहार का चयन करें

    माना जाता है कि लौ फैट और फैट फ्री आहार में कैलोरी कम होती है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि लौ फैट और फैट फ्री फूड्स में कैलोरी कम हो। बहुत से फूड्स के बारें में कहा जाता हैं कि इनमें 0 प्रतिशत फैट है लेकिन इसमें अलग प्रकार से कार्बोहाइड्रेट या शुगर होता है, जो फूल फैट फूड्स से भी ज्यादा होती है।
    Image Source : Getty

    हमेशा फैट फ्री आहार का चयन करें
  • 7

    अंडे अस्वस्थ होते है

    वजन कम करने वाले अंडे को अस्‍वस्‍थ मानते हैं, लेकिन नाश्‍ते में अंडे लेने से पूरा दिन कैलोरी की मात्रा को सीमित करने में मदद मिलती है। अंडे आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक प्रोटीन और कई विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन बी 2, बी 12, विटामिन ए, ई, आयरन, जिंक और फास्फोरस का समृद्ध स्रोत हैं। एक उबला अंडा को खाना वजन कम करने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक है। दैनिक आहार में एक अंडे को शामिल करने से आपको कोलेस्‍ट्रॉल को लेकर किसी भी तरह से नुकसान नहीं होता है।
    Image Source : Getty

    अंडे अस्वस्थ होते है
  • 8

    एक्‍सरसाइज की जरूरत नहीं

    कहा जाता है कि वजन कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज करने की जरुरत नहीं हैं सिर्फ डाइटिंग ही काफी है। लेकिन डाइटिंग के साथ एक्सरसाइज भी जरुरी होती है। एक्सरसाइज द्वारा कैलोरी बर्न की जा सकती हैं। रोजाना की दिनचर्या में एक्सरसाइज को शामिल करने से वजन कम करने में ज्यादा मदद मिलती है। रोजाना तीस मिनट एक ही गति से पैदल चलने से हमारी ह्रदय गति बढ़ती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
    Image Source : Getty

    एक्‍सरसाइज की जरूरत नहीं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर