हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

हैंगओवर दूर करने के ये 7 तरीके हो सकते हैं बेअसर

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 04, 2014
ज्‍यादा शराब पीने के कारण सुबह उठने पर हैंगओवर की समस्‍या होती है, सिरदर्द, बैचेनी, मितली इसके प्रमुख लक्षण हैं, इसे दूर करने के लिए सही तरके अगर न आजमायें जायें तो हैंगओवर दूर नहीं होता।
  • 1

    हैंगओवर क्‍यों होता है

    वीकेंड की पार्टी में आपने जोश में ज्‍यादा शराब पी ली इसके कारण अगली सुबह आपको हैंगओवर का सामना करना पड़ता है। हैंगओवर के कारण सिरदर्द, तनाव, मितली और बेचैनी की समस्‍या हो सकती है। 2000 में छपे एक शोध में पुष्टि की गई थी कि डीहाइड्रेशन, एल्डोस्टेरॉन और कॉरटिसोल जैसे हार्मोनों के स्तर में बदलाव हैंगओवर का कारण बनता है। इसे दूर करने के लिए आपके द्वारा आजमाये गये कुछ तरीके बेअसर साबित हो सकते हैं, इसलिए इन तरीकों को न आजमायें।

    image courtesy - getty

    हैंगओवर क्‍यों होता है
  • 2

    शराब पीना

    कुछ लोग अपने हैंगओवर को उतारने के लिए अगली सुबह शराब का सेवन करते हैं, उनको लगता है कि इससे हैंगओवर दूर हो जायेगा। लेकिन सच्‍चाई यह है कि ऐसा करने से हैंगओवर उतरने के बजाय सिरदर्द बढ़ सकता है। इसलिए हैंगओवर से बचने के लिए एल्‍कोहल का सेवन बिलकुल भी न करें।

    image courtesy - getty

    शराब पीना
  • 3

    ब्रेकफास्‍ट में चिकनाई युक्‍त आहार खाना

    हैंगओवर को दूर करने के लिए अगर आपने ब्रेकफास्‍ट में चिकनाई युक्‍त आहार का सेवन किया, तो इसके कारण आपके दिल में जलन हो सकती है। इसलिए हैंगओवर होने पर चिकनाई वाले आहार का सेवन न करें। कई बार हैंगओवर के कारण मितली की शिकायत इसलिए होती है कि आपका पेट खाली रहता है, ऐसे में पौष्टिक आहार का सेवन आपके हैंगओवर को दूर करने में मदद करेगा।

    image courtesy - getty

    ब्रेकफास्‍ट में चिकनाई युक्‍त आहार खाना
  • 4

    कॉफी का सेवन

    कैफीन का सेवन करने से भी हैंगओवर को दूर नहीं किया जा सकता है। बल्कि यह आपकी स्थिति को और भी बिगाड़ सकता है। क्‍योंकि एल्‍कोहल का सेवन करते वक्‍त आप खाने पर ध्‍यान नहीं देते हैं और सुबह के वक्‍त खाली पेट कॉफी का सेवन करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

    image courtesy - getty

    कॉफी का सेवन
  • 5

    सोने से पहले खाना

    शराब के सेवन के बाद सुबह के वक्‍त हैंगओवर न हो इससे बचने के लिए कुछ लोग सोने से पहले खाना खाते हैं। वास्‍तविकता यह है कि एल्‍कोहल के सेवन के बाद अगर आपने खाना खाया तो यह शराब के असर को कम नहीं करता है। अगर आप वास्‍तव में शराब और खाने का फायदा उठाना चाहते हैं तो 3 ड्रिंक लेने के बाद हेल्‍दी आहार का सेवन करें, इससे हैंगओवर भी नहीं होगा।

    image courtesy - getty

    सोने से पहले खाना
  • 6

    दिनभर सोना

    हैंगओवर के बाद लोग दिनभर बिस्‍तर से चिपके रहते हैं, उनको लगता है कि दिनभर आराम करने से हैंगओवर का असर कम हो जायेगा। एक शोध की मानें तो सिरदर्द, बेचैनी, चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण हैंगओवर में दिखते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ शराब के अधिक सेवन से नींद भी उड़ जाती है। ऐसे में दिनभर बिस्‍तर में लेटे रहने से हैंगओवर दूर नहीं होता।

    image courtesy - getty

    दिनभर सोना
  • 7

    व्‍यायाम करके

    अगर आप सोचते हैं कि हैंगओवर दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका व्‍यायाम है तो आप गलत है। दरअसल हैंगओवर के बाद सुबह-सुबह व्‍यायाम करने से आपका बीमएआर (बेसल मेटाबॉलिक रेट) बढ़ सकता है, लेकिन इससे हैंगओवर या शरीर में एथेनॉल (शराब में पाया जाने वाला केमिकल जो कि हैंगओवर का प्रमुख कारण है) और अन्‍य केमिकल का असर कम नहीं होता है।

    image courtesy - getty

    व्‍यायाम करके
  • 8

    दर्द निवारक दवायें

    हैंगओवर से बचने के लिए आपने दर्द निवारक दवायें जैसे - टाइनेलॉन, एस्‍पीरिन आदि लिया है तो यह भी बेअसर हैं। हम यह भी जानते हैं कि दवायें और एल्‍कोहल का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए, दरअसल एल्‍कोहल हमारे शरीर के कुछ एन्‍जाइम को प्रभावित करता है और दवा खाने से ये प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए दवाओं का सेवन बिलकुल न करें।

    image courtesy - getty

    दर्द निवारक दवायें
  • 9

    कैसे बचें हैंगओवर से

    हैंगओवर से बचने का सही तरीका यही है कि आप ज्‍यादा शराब का सेवन करने से बचें। हो सके तो एक ही तरह की शराब पियें, व्हिस्‍की, रम, वोदका आदि को एक साथ मिलाकर पियें। शराब के सेवन के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है, उसे न होने दें, पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीते रहें।

     

    image courtesy - getty

    कैसे बचें हैंगओवर से
Load More
X