हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सात उपाय जो मिनटों में तनाव को दूर भगायें

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 22, 2014
तनाव और गुस्‍सा हमारे आज के जीवन का अंग बन गया है, ऐसे में जरूरी है कि आप उससे पार पाने के उपाय तलाशें। यहां हम आपको सात ऐसे उपाय बता रहे हैं जो आपको इन परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करेंगे।
  • 1

    दो मिनट में हो जाएं शांत

    गुस्‍सा आपके लिए बहुत बुरा होता है। यह आपके नर्वस सिस्‍टम और शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। लेकिन, कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से दो मिनट के भीतर ही इससे निजात पा सकते हैं। आइए हम आपको कुछ ऐसे ही आसान उपायों से परिचित कराते हैं, जो आपको शांत रखने में मददगार हो सकते हैं।

    दो मिनट में हो जाएं शांत
  • 2

    हंसते रहें

    हंसी आपके सारे दुख दूर कर देते हैं। अगर आप मुश्किल दौर से भी गुजर रहे हों, तो मुस्‍कुराहट उसे दूर कर देती है। यूनिवर्सिटी ऑफ विस्‍को‍नसिन के शोध में यह बात सामने आयी है कि जो लोग बोटोक्‍स इंजेक्‍शन लगाते हैं उन्‍हें गुस्‍सा कम आता है क्‍योंकि वे गुस्‍सा दिखा नहीं सकते। तो इसके पीछे क्‍या सबक है। यही न कि गुस्‍से को जितना हो सके दूर रखें और मुस्‍कुराता हुआ चेहरा बनाये रखें।

    हंसते रहें
  • 3

    गर्म हों हाथ

    जब गुस्‍सा और चिंता हावी हो जाती है, तब हमारा नर्वस सिस्‍टम बड़ी मांसपेशियों की ओर रक्‍त प्रवाह करने लगता है। यह शारीरिक खतरे को कम करने में मदद करता है। रक्‍त के इस प्रवाह के बदलने से आपके हाथ ठंडे होने लगते हैं। तो जब आप अपने हाथों को गर्म करते हैं, तो इससे आपके नर्वस सिस्‍टम को संकेत जाता है कि सब कुछ ठीक है और अब गुस्‍सा नहीं करना चाहिये। यहां त‍क कि गर्म हाथों के बारे में केवल विचार भर करने से आप गुस्‍से से बाहर आने लगते हैं।

    गर्म हों हाथ
  • 4

    दान करें

    किसी अच्‍छे काम के लिए दान करना आपको काफी राहत दे सकता है। यह अपने लिए महंगे कपड़े खरीदने से बेहतर होता है। दान करने के लिए आपको बहुत रईस होने की भी जरूरत नहीं है। शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि जो लोग छोटी सी रकम भी किसी को दान देते हैं वे अपने लिए महंगे कपड़े खरीदने वालों से ज्‍यादा बेहतर महसूस करते हैं।

    दान करें
  • 5

    थोड़ी बागवानी

    2011 में जर्नल ऑफ हेल्‍थ साइकॉलोजी में एक शोध प्रकाशित हुआ। नीदरलैंड में हुए इस शोध के मुताबिक 30 मिनट तक बागवानी करने से तनाव का स्‍तर 30 मिनट तक शांति से किसी कमरे में किताब पढ़ने जितनी राहत मिलती है। शोधकर्ताओं का कहना था कि यह शारीरिक सक्रियता के कारण होता है। लेकिन शायद मिट्टी इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है। कुछ शोध में यह बात भी सामने आयी है कि गार्डन की मिट्टी में ही ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं, जो सेरोटोनिन का स्‍तर बढ़ाते हैं। इससे चिंता दूर होती है और आप बेहतर ध्‍यान केंद्रित कर पाते हैं।

    थोड़ी बागवानी
  • 6

    साबुत अनाज

    अगर आपको बहुत गुस्‍सा आ रहा है, तो इसे दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका यही है कि आप साबुत अनाज के स्‍नैक्‍स का सेवन करें। इससे आप आधे घंटे के भीतर ही खुश महसूस करने लगेंगे। न्‍यूट्रीशनिस्‍ट एलिजाबेथ सोमर ने अपनी किताब ईट योर वे टू सेक्‍सी में कहा है कि कार्बोहाइड्रेट रक्‍त शर्करा का स्‍तर बढ़ा देता है, इससे मस्तिष्‍क को सकारात्‍मक संदेश देने वाले न्‍यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन का स्‍तर बढ़ जाता है। इसके लिए आपको तीस ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिये। इतने कार्बोहाइड्रेट के लिए चार कप पॉपकॉर्न का सेवन करना होगा।

    साबुत अनाज
  • 7

    खुद से करें प्‍यार

    जब आप अपने बारे में नकारात्‍मक विचार आ रहे हों, तो मस्ष्कि रक्‍तचाप बढ़ाने का संकेत देता है। इससे आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्‍तर भी बढ़ने लगता है। शेधकर्ता क्रिस्‍टीन नेफ, जो यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्‍सास से पीएचडी हैं, का कहना है कि  ऐसे में आपको स्‍वयं को गले लगाना चाहिये। खुद को अपनी बाहों में कसकर भर लें। आपका अपना स्‍पर्श ऑक्‍सीटिन और ऐसे रसायनों का स्राव करता है, जिससे आप अपने बारे में बेहतर महसूस करने लगते हैं।

    खुद से करें प्‍यार
  • 8

    सांसों पर रखें ध्‍यान

    शांत रहने के लिए गहरी सांस की अहमियत हम सब जानते हैं। लेकिन, जानकारों का मानना है कि सांस बाहर छोड़ना ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण होता है। जब आप सांसों को बाहर छोड़ने की गति बढ़ाते हैं, तो इससे आपका परानुकंपी नर्वस सिस्‍टम सक्रिय हो जाता है, जिससे हृदय गति धीमी हो जाती है। तो तनाव और गुस्‍सा कम करने के लिए तीन बार बड़ी सांस बाहर छोड़ें। इसमें अपनी सामान्‍य सांस के मुकाबले दोगुना समय लगायें।

    सांसों पर रखें ध्‍यान
    Tags:
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर