हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपकी एनर्जी को कम करती हैं रोजाना की ये 7 आदतें

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 12, 2015
क्या आप जानते हैं आपकी दिनभर की थकान का कारण सिर्फ काम ही नहीं बल्कि आपकी आदतें हैं, ये छोटी-छोटी आदतें आपकी शरीर की ऊर्जा को कम करती हैं, इसलिए एनर्जेटिक रहने के लिए इन आदतों के बारे में जानना बहुत जरूरी है।
  • 1

    एनर्जी को वेस्‍ट ना करें

    सुबह उठने के बाद आलस आता है तो उसके पीछे अधूरी नींद जिम्मेदार है, लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतता है आपके ऊर्जा का स्‍तर कम होता जाता है तो इसके पीछे केवल अधूरी नींद ही जिम्‍मेदार नहीं है। कई बार तो भरपूर नींद लेने के बाद भी आप शाम ढलते-ढलते ऊर्जा रहित हो जाते हैं। इन सबके पीछे छोटी-छोटी आदतें जिम्‍मेदार हैं और इन आदतों के कारण ही आपके शरीर से ऊर्जा कम होती है। आगे के स्‍लाइड शो में जानिए रोजमर्रा की उन छोटी-छोटी आदतों के बारे में जिनसे ऊर्जा कम होती है।
    ImageCourtesy@GettyImages

    एनर्जी को वेस्‍ट ना करें
  • 2

    छुट्टियों में न करें काम

    कैसी छुट्टी ली है आपने जो आपको वैकेशन पर भी काम करा रही है। छुट्टियों का मतलब होता है, खुद के साथ, परिवार व दोस्तों के साथ समय बिताना, मौज-मस्ती करना और आराम करना ना कि ऑफिस के मेल चेक करते रहना। अगर छुट्टियों पर भी आप काम करते रहें तो आपका मन और शरीर थका सा ही रहेगा। इसलिए छुट्टी पर आराम करें। इससे आपका शरीर और मन नई ऊर्जा से भर जाएगा।
    ImageCourtesy@GettyImages

    छुट्टियों में न करें काम
  • 3

    ना कहना सीखें

    ना कहना, बुरी बात नहीं होती है। इस बात को समझना जरूरी होता है। अक्सर हम दूसरों की खुशी के लिए बहुत सारा काम अपने जिम्मे ले लेतें हैं। लेकिन उसके लिए हम अपने शरीर को दुख पहुंचाते हैं और उनका काम करने में ही अपनी ऊर्जा खर्च करते हैं। इसलिए न कहना बहुत जरूरी है और हमेशा अपनी क्षमता के अनुसार ही काम करें। इसलिए कोई भी काम हाथ में लेने से पहले ये तय कर लें कि उस काम में आपकी एनर्जी वेस्ट तो नहीं हो रही।
    ImageCourtesy@GettyImages

    ना कहना सीखें
  • 4

    जंक फूड पर ना रहे जिंदा

    फूड हमारी सेहत के लिए कभी भी फायदेमंद नहीं रहा। ये हमें मोटापा जैसी कई बीमारियों का शिकार बना देता है। इसमें पाये जाने वाले शुगर और कार्ब्स ग्‍लाइसेमिक इन्डेक्स को बढ़ाते हैं। ब्लड शुगर का लगातार बढ़ना थकान का एक कारण होता है। खाने में अनाज और प्रोटीन लेने से बल्ड शुगर संतुलित रहता है। इस बात का ध्‍यान रखें।
    ImageCourtesy@GettyImages

    जंक फूड पर ना रहे जिंदा
  • 5

    नाश्ता ना करना

    शरीर को ऊर्जा खाने से ही मिलती है और इससे हम एक्टिव रहते हैं, यानी खाना हमारे शरीर के लिए ईंधन की तरह है। शरीर रातभर रक्त संचार और ऑक्सीजन का प्रवाहन आपके डिनर से करता है। सुबह जब आप सोकर उठते हैं तो फ्यूल दोबारा भरने की जरूरत होती है। अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो आपको दिनभर थकान और आलस का अनुभव होता रहेगा क्योंकि आपके शरीर को एक्टिव रखने के लिए जरूरी ऊर्जा शरीर में नहीं है। इसलिए ब्रेकफास्‍ट करना न भूलें। आप ब्रेकफास्ट में अंडे, बादाम, मक्खन, लो फैट मिल्क आदि ले सकते है।  
    ImageCourtesy@GettyImages

    नाश्ता ना करना
  • 6

    राई का पहाड़ ना बनाएं

    राई का पहाड़ बनाने वाली आदतों को तुरंत ही छोड़ दे। ये आपको नकारात्मक भावों से भर देती है। इससे आपका दिमाग थका-थका सा अनुभव करने लगता है। जो आपके शरीर की ऊर्जा को भी बरबाद कर देता है। अगर आपके मन में भी ऐसे ख्याल आते हो, तो लंबी सांसें लो और मन को शांत करें। कई बार मन में नकारात्मक ख्याल आते रहते है, जो आपके कार्य की क्षमता को भी प्रभावित करते है और आपके आत्मविश्वास को भी हिला देते है। इसलिए कोई भी समस्या आने पर परेशान ना हो। उस पर शांति से विचार करें।  
    ImageCourtesy@GettyImages

    राई का पहाड़ ना बनाएं
  • 7

    थके होने पर भी ना छोड़ें एक्सरसाइज

    थके होने के कारण अक्सर हम एक्सरसाइज नहीं करते, हमको लगता है कि इससे हमारा शरीर को आराम मिलेगा। आपको जानकार हैरानी होगी इशा असर ठीक उल्टा होता है।आप ज्यादा एक्सरसाइज ना करें।आपको थकान है तो आप अपनी रेगुलर एक्सरसाइज को ही करें। इससे आपका एनर्जी लेवल बूस्ट अप होगा। ये आपके कोशिकाओं को ऑक्सीजन और पोषण देगी।  आपका दिल अच्छे से काम करेगा।    
    ImageCourtesy@GettyImages

    थके होने पर भी ना छोड़ें एक्सरसाइज
  • 8

    खूब सारा पानी पियें

    लोगों में अक्सर पानी ना पीने की आदत देखी जाती है। ये आदत आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। य़े आपको डिहाइड्रेशन की समस्या कर सकती है। कम पानी पीने से कॉन्स्टिपेशन, बदहजमी, पेट की समस्या, जलन, थकान जैसी बीमारियां उत्पन्न होती हैं। दिन भर में कम से कम तीन से चार लीटर पानी पीना चाहिए।  मनुष्य को (जठर) अग्नि बढ़ाने के लिए बार-बार थोड़ा-थोड़ा पानी पीना चाहिए।
    ImageCourtesy@GettyImages

    खूब सारा पानी पियें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर