हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपके विश्वास से परे हैं योनि में खुलजी के ये कारण

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 12, 2016
कई कारणों से महिलाओं को योनि में खुजली होने लगती है, कुछ कारण तो सामान्‍य होते हैं लेकिन कुछ कारण ऐसे भी होते हैं जिनसे हम अनजान होते हैं, इस स्‍लाइडशो में इन बातों को जानते हैं।
  • 1

    यीस्ट इन्फेक्शन

    बहुत सी महिलाओं को यीस्ट इन्फेक्शन हो जाता है। यीस्ट इन्फेक्शन में खुजली और दर्द होता है। योनि या इसके आसपास खुजली, गाढ़ा सफेद डिस्चार्ज, पेशाब करते वक्त या सेक्स के दौरान योनि में जलन और दर्द, योनि  के आस पास की त्वचा का लाल होना, बदबूदार डिस्चार्ज आदि इसके लक्षण है। लेकिन जब यह बहुत अधिक बढ़ जाता है तो इन जगहों पर खुजली और तकलीफदेह लक्षण नजर आने लगते हैं। यीस्ट इन्फेक्शन यौन संपर्क से फैल सकता है, इसलिए अगर आप या आपका साथी इससे पीड़ित है तो सेक्स करते समय कंडोम का इस्तेमाल करें और ओरल सेक्स से परहेज़ करें।  
    Image Source-getty

    यीस्ट इन्फेक्शन
  • 2

    एग्जिमा

    इस रोग में त्वचा शुष्क हो जाती है और बार-बार खुजली करने का मन करता है क्योंकि त्वचा की ऊपरी सतह पर नमी की कमी हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा को कोई सुरक्षा नहीं रहती, और जीवाणुओं और कोशाणुओं के लिए हमला करने और त्वचा के भीतर घुसने के लिए आसान हो जाता है। यह कुछ कॉस्मैटिक उत्पादों के प्रयोग के कारण भी हो जाता है।
    Image Source-getty

    एग्जिमा
  • 3

    यौन सं‍चारित संक्रमण

    एसटीडी (यौन सं‍चारित संक्रमण/रोग) वे संक्रमण/रोग हैं जो, यौन संपर्क द्वारा एक व्‍यक्ति से दूसरे में सं‍चारित हो सकते हैं। कुछ यौन संचारित संक्रमण जन्‍म से, अंत: शिरा सुइयों अथवा स्‍तनपान के द्वारा भी संचारित होते हैं। एसटीडी के लक्षणों के तौर पर योनि के आसपास खुजली व योनि से स्राव हो सकता है।
    Image Source-getty

    यौन सं‍चारित संक्रमण
  • 4

    सैनैटरी पैड

    मासिक धर्म के समय उपयोग में लाये जाने पैड्स में उपस्थित केमिकल्स हो सकते हैं। बहुत अधिक कसे हुए कपडे पहनने से भी योनि की खुजली की समस्या हो सकती है।योनि को स्‍वस्‍थ और स्‍वच्‍छ रखने के लिए ज्‍यादा टाइट अंगवस्‍त्र न पहनें। आपको चाहिये कि आप खुले व आरामदेह अंगवस्‍त्रों को तरजीह दें। इसके साथ ही अपने सेनेटरी नैपकिन को नियमित रूप से बदलती रहें।
    Image Source-getty

    सैनैटरी पैड
  • 5

    जननांग में दाद

     जननांग दाद घावों की तरह बोते है। य़े ‘दाद simples’ वायरस 2 (एचएसवी -2) के नाम से भी जाने जाते है। यह लगभग हमेशा यौन संपर्क के माध्यम से फैलता है। आम तौर पर दुर्गन्ध सैनिटरी टॉवेल जैसे स्पष्ट स्रोतों को हटा देना चाहिए। योनि में संक्रमण बहुत अधिक खतरनाक नही है लेकिन फिर भी इसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए।
    Image Source-getty

    जननांग में दाद
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर