हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपके वर्कआउट को बर्बाद कर सकते हैं ये 7 आहार

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 28, 2015
वर्कआउट फिट रखता है साथ ही बीमारियों से बचाता है, नियमित वर्कआउट करने वालों को खानपान का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कुछ आहारों का सेवन करने से आपका वर्कआउट बर्बाद हो सकता है।
  • 1

    वर्कआउट से पहले क्या ना खाएं

    खाली पेट वर्कआउट नहीं करना चाहिए। वर्कआउट से पहले आवश्यक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करें। कार्बोहाइड्रेट से मसल्स को तुरंत ऊर्जा मिलती है। इसके लिए आप सेरेल्स, ब्रेड, पास्ता, फ्रूट्स और वेजिटेबल्स आदि सीमित मात्रा में लें। लेकिन वर्कआउट से पहले कुछ आहारों का सेवन करने से बचना चाहिए, तो अगर आप वर्कआउट करने जा रहे हैं तो कुछ आहारों का सेवन करने से बचें।
    Image Source- Getty Images

    वर्कआउट से पहले क्या ना खाएं
  • 2

    सलाद न खायें

    सलाद का सेवन शरीर के लिए लाभदायक होता है, लेकिन वर्कआउट से ठीक पहले सलाद का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। सलाद में शामिल सब्जियां आसानी से और जल्दी नहीं पचती हैं। अगर आप वर्कआउट से सलाद का सेवन करेंगे तो इससे आपको ब्लोटिंग और गैस की समस्या हो सकती है।
    Image Source- Getty Images

    सलाद न खायें
  • 3

    साबुत अनाज

    एक्सरसाइज करने वालों को साबुत अनाज का सेवन लाभदायक होता है। लेकिन वर्कआउट से पहले इसके सेवन से नुकसान हो सकता है। साबुत अनाज में भी फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। जो जल्दी नहीं पचाए जा सकते। साबुत अनाज को जीआई टैक्ट को साफ करने के रूप में देखा जाता है। आप पूरे दिन साबुत अनाज का सेवन कर सकते है, बस वर्कआउट पर जाने से पहले कुछ घंटे पहले इनका सेवन करने से बचें।
    Image Source- Getty Images

    साबुत अनाज
  • 4

    कच्चे केले

    वैसे तो वर्कआुट पर जाने से पहले केला खाना अक्सर लोगो की पंसद होती है। पर इसमें ध्यान देने की बात है कि कच्चे केले का सेवन ना किया जाए। कच्चे केले को पचाने में आसानी नहीं होती है। कच्चे केले में जीआई औऱ शुगर का लेवल भी कम होता है जबकि पके केले से ज्यादा ऊर्जा मिलती है। इसलिए अगर आपको केला खाना है तो पका हुआ केला ही खाएं।   
    Image Source- Getty Images

    कच्चे केले
  • 5

    अजमोद न खायें

    मोटापा कम करने के लिए अजमोद फायदेमंद माना जाता है। ये स्वास्थ्यवर्धक और फैट को बर्न करने वाला होता है। पर वर्कआउट से पहले इसका सेवन पेट में ऐंठन और बदहजमी कर सकता है। अजमोद में मौजूद हाई फैट तत्व वर्कआउट के समय पाचन की क्रिया को प्रभावित करते है। हांलाकि वर्कआउट के बाद अजमोद का सेवन आपको लाभ देगा।
    Image Source- Getty Images

    अजमोद न खायें
  • 6

    शुगर कैंडी

    वर्कआउट से पहले ज्यादा फैट वाले खाने से बचें, क्योंकि फैट पेट में धीरे घुलता है और इससे मरोड़ की शिकायत हो सकती है। कार्बोहाइड्रेट के लिए शक्कर या कैंडी न खाएं। इससे वर्कआउट के दौरान भूख लग सकती है।
    Image Source- Getty Images

    शुगर कैंडी
  • 7

    स्मूथी

    स्मूथी का सेवन वर्कआउट से पहले किया जा सकता है, बस आप इसे बाहर से खरीद कर ना पिएं। घर में बनी हुई स्मूथी आपके लिए ऊर्जा का स्रोत हो सकती है। बाहर से खरीदी गई स्मूथी में शामिल शुगर की मात्रा आपको मुकसान पंहुचा सकती है।
    Image Source- Getty Images

    स्मूथी
  • 8

    फ्राइड फूड

    वर्कआउट करने से पहले किसी भी तरह के फ्रइड फूड के सेवन से परहेज करें। वर्कआउट से पहले फ्राइड फूड का सावन नुकसानदायक होता है। इसमें मौजूद हाई फैट पचने में काफी समय लेते हैं। इससे आपको काफी सुस्ती का अनुभव होगा। इसके कारण पेट और भोजन नली के बीच की संकोचक पेशी में फैट जा सकता है जो आपके दिल के लिए खतरनाक है।  
    Image Source- Getty Images

    फ्राइड फूड
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर