हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बालों के लिए शिकाकाई साबुन के 7 आश्चर्यजनक लाभ

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 11, 2015
घने, मुलायम, काले और चमकदार बालों की चाहत सभी की होती है, लेकिन ये इतना आसान भी नहीं है, अधिकतर महिलाओं के लिए ये एक सपना होता है, लेकिन हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
  • 1

    शिकाकाई के फायदे

    क्या आप भी बाकी लड़कियों की तरह लंबे और घने बालों के सपने देखती हैं? क्या लाख कोशिश करने के बावजूद आपके बाल पतले और बेजान हैं? और देखें भी क्‍यो नहीं! लंबे, मजबूत और सुंदर बाल हर लड़की का सपना होते हैं। वैसे भी, लंबे बाल हमेशा फैशन में रहते हैं। ऐसे ही बाल पाने के लिए आपके पास एक आसान रास्ता है, शिकाकाई। इसका इस्तेमाल बरसों से बालों और स्कैल्प के लिए किया जाता रहा है। शिकाकाई बालों के लिए  क्लींजर का काम करता है। शिकाकाई का इस्तेमाल साबुन के रूप में आसानी से किया जा सकता है। आइये जानते हैं बालों के लिए शिकाकाई साबुन के इस्तेमाल के क्‍या फायदे हैं।

    Image Source - Getty Images

    शिकाकाई के फायदे
  • 2

    क्‍लींजर

    शिकाकाई बालों के लिए एक बहुत अच्छा क्लींसर का काम करता है। ये स्कैल्प की सफाई करता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा है। इसके इस्तेमाल से आपके स्कैल्प में केमिकल भी नहीं पहुंचता जिससे बालों का स्वास्थ्य सुनिश्चित होता है।

    Image Source - Getty Images

    क्‍लींजर
  • 3

    डैंड्रफ से छुटकारा

    शिकाकाई डैंड्रफ की समस्या के लिए समाधान है। इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरिल और न्यूट्रीशनल तत्व मौजूद होते हैं। ये आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके कंधे पर बिखरने वाले डैंड्रफ से छुटकारा पाना है तो शिकाकाई साबुन का इस्तेमाल जरूर करें।

    Image Source - Getty Images

    डैंड्रफ से छुटकारा
  • 4

    नहीं होगी ग्रे हेयर की समस्‍या

    कुछ लोगों को काफी कम उम्र में ही ग्रे हेयर की समस्या हो जाती है। यानी उनके कुछ बाल सफेद होने लगते हैं। शिकाकाई साबुन का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला रख सकते हैं। इससे बालों पर एजिंग के प्रभाव दिखने कम हो जाते हैं।

    Image Source - Getty Images

    नहीं होगी ग्रे हेयर की समस्‍या
  • 5

    बाल होते हैं घने

    बाल झड़ना किसी भी लड़की के लिए बुरे सपने जैसा होता है। लेकिन आप बालों के झड़ने की इस समस्या पर रोक लगाकर अपने बालों को घना बना सकती हैं। ऐसा करने में आपकी मदद करेगा शिकाकाई। शिकाकाई आपके बालों को आवश्यक पोषण देता है और उसे घना करने में मदद करता है।

    Image Source - Getty Images

    बाल होते हैं घने
  • 6

    मजबूत बाल

    अगर आपके बाल मजबूत नहीं है तो वो टूटेंगे और झड़ेंगे। बहुत से लोगों के लिए तो कंघा करना तक मुश्किल हो जाता है बालों की कमजोरी की वजह से। शिकाकाई इस समस्या से आपको निजात दिला सकता है। शिकाकाई से बालों को मजबूती मिलती है। ये बालों की ग्रोथ को नेचुरली बढ़ा देता है।

    Image Source - Getty Images

    मजबूत बाल
  • 7

    छोटी चोटों में आराम

    शिकाकाई में औषधीय तत्व भी होते हैं। स्कैल्प में लगे छोटे-मोटे कट और खरोंचो का इलाज इसी शिकाकाई से हो जाता है। अगर ऐसी चोटों में आप शैंपू और दूसरे लोशन लगाते हैं, आपकी त्वचा को और नुकसान पहुंच सकता है। पर शिकाकाई ऐसी चोटों को ठीक कर देता है।

    Image Source - Getty Images

    छोटी चोटों में आराम
  • 8

    कूलिंग हेयर पैक

    शिकाकाई एक सूदिंग-कूलिंग हेयपैक बनाने के लिए एक परफेक्ट इन्ग्रीडिएंट है। आमतौर पर शिकाकाई, आमला, दही  को मिलाकर ये पैक तैयार किया जा सकता है और पूरी गर्मियों इसका इस्तेमाल किया जाए तो बहुत फायदेमंद होगा।

    Image Source - Getty Images

    कूलिंग हेयर पैक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर