हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कंडीशनर के साथ की जाने वाली इन 7 चीजों से अनजान हैं आप

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 13, 2015
क्या आपको मालूम है कि बालों के अलावा कंडीशनर के अन्य फायदे भी हो सकते हैं, इसका प्रयोग घर के दूसरे कामों के लिए भी किया जा सकता है, आइए हम आपको बताते हैं आप कंडीशनर को कहां-कहां प्रयोग कर सकते हैं।
  • 1

    हेयर कंडीशनर के अन्य़ प्रयोग

    बालों को शैंपू करने के बाद उसे चमकदार और कोमल बनाने के लिए हम हेयर कंडीशनर का प्रयोग करते है। ये रूखे बालों में भी नई जान डाल देते है। पर क्या आपको मालूम है कि कंडीशनर आपके बालों के अलावा भी कई कामों मे आपकी मदद कर सकता है। नहीं ना! तो इस स्लाइडशो को पढ़ें और जाने कैसे कंडीशनर आपके बालों के अलावा फैब्रिक सॉफ्टनर से लेकर शेविंग क्रीम के तौर पर काम कर सकता है।
    image source-getty

    हेयर कंडीशनर के अन्य़ प्रयोग
  • 2

    फैब्रिक को सॉफ्ट करता है

    कपड़े को सॉफ्ट बनायें रखने के लिए बाजार से कोई फैब्रिक सॉफ्टनर लाने की जरूरत नहीं है। अपने कंडीशनर को आप फैब्रिक सॉफ्टनर को तौर पर वॉशिंग मशीन मे प्रयोग कर सकती है। ये बालों की तरह आपके कपड़ो को भी साफ्ट और चमकदार बना सकता है। कंडीशनर को पानी की बॉटल मे डाल कर अच्छे से मिला लें। उसके बाद उसे प्रयोग में लायें।
    image source-getty

    फैब्रिक को सॉफ्ट करता है
  • 3

    मेकअप उतारें

    चेहरे की खूबसूरती को बनायें रखने के लिए मेकअप को उतारना भी बहुत जरूरी होता है। पर आपका मेकअप रीमूवर खत्म हो गया है तो भी परेशान ना हो। कॉटन बॉल में जरा सा कंडीशनर लें और साफ कर लें अपना चेहरा। आपका सारा मेकअप बिना आपके चेहरे को नुकसान पंहुचायें आसानी से उतर जाएगा।
     image source-getty

    मेकअप उतारें
  • 4

    क्यूटिक्ल्स को निकालें

    क्यूटिक्लस निकालना कई बार मुश्किल काम हो जाता है। पर आपका हेयर कंडीशनर आपके इस काम को भी आसान कर सकता है। कंडीशनर की एक बूंद पानी में डाले और अपने हाथों थोड़ी देर के लिए को डुबो देँ। फिर देखिए कैसे आपके नाखूनों के क्यूटिक्ल्स आसानी से निकल जाते है।  
    image source-getty

    क्यूटिक्ल्स को निकालें
  • 5

    बालों को स्मूथ बनाता है

    ये बात तो आपको पहले से ही मालूम होगी कि कंडीशनर आपके बालों को स्मूथ बनाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये आपके छल्लेदार बालों को सीधा करने में मदद करता है। बाल धोने के बाद कंडीशनर को अपने हाथों मे लेकर बालों में लगा लें। ये प्रक्रिया हर दूसरे दिन करनी चाहिए। इससे धीरे धीरे आपके बाल सीधे होने लगेंगे।
    image source-getty

    बालों को स्मूथ बनाता है
  • 6

    उलझे बालों को सुलझाना

    आपके गीले बालों के उलझने का डर रहता है तो आप एक खाली बॉटल में थोड़ा सा कंडीशनर और पानी भर ले। फिर एपने गीले बालों पर स्प्रे की तरह प्रयोग करें। बालों के उलझने की समस्या दूर हो जाएगी।  
    image source-getty

    उलझे बालों को सुलझाना
  • 7

    जिप ठीक करता है

    क्या आपके बैग की चेन खराब हो गई है। कोई बात नहीं, हेयर कंडीशनर एक ऐसा लुब्रीकेंट होता है जो आपकी चेन को भी आसानी से ठीक कर देता है। कंडीशनर को बैग के दोनो साइड थोड़ा थोड़ा सा लगा दें। उसके बाद चेन को दोवारा बंद करें। आपकी चेन ठीक हो चुकी होगी।
    image source-getty

    जिप ठीक करता है
  • 8

    पैरों की शेविंग

    कंडी़शनर शेविंग क्रीम का बेस्ट सब्सीटीट्यूट माना जाती है। अगर आपकी शेविंग क्रीम खत्म हो गयी हो तो बाजार भागने की जरूरत नहीं है। अपने कंडीशनर का प्रयोग करे। आर हां ये सिर्फ शेव में ही मदद नहीं करता बल्कि त्वचा को मॉश्चाराइज भी रखता है।
    image source-getty

    पैरों की शेविंग
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर