हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के दस सूत्र

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 31, 2013
वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए ज़रूरी है इस रिश्ते को समझना| जानिए कैसे बना सकते हैं घर पर खुशनुमा माहौल। जानें कैसे वैवाहिक जीवन को सुखी बना सकते हैं
  • 1

    शादी कैसे कामयाब बनायें

    मियां और बीवी शादी की गाड़ी के दो पहिये होते हैं। जरा सा असंतुलन हुआ नहीं कि गाड़ी पटरी से उतर सकती है। तो, कामयाब शादी वही होती है, जिसमें पति-पत्‍नी के बीच आपसी तालमेल और व्‍यवहार अच्‍छा हो। दोनों एक-दूसरे को समझते हों और एक-दूसरे के मूल्‍यों का समर्थन करते हों।

    शादी कैसे कामयाब बनायें
  • 2

    शादी नहीं, लम्‍हें परफेक्‍ट होते हैं

    हम जीवन बड़ी भागदौड़ में छोटी-छोटी खुशियों को दरकिनार कर देते हैं। हमारा उनकी ओर ध्‍यान ही नहीं जाता। याद रखिए, वही शादी कामयाब होती है, जो छोटे-छोटे लम्‍हों को जीते हैं। अपने साथी के बर्तन उठाकर रख देना या उसके कपड़े स्‍त्री कर देना, ये जरा-जरा सी बातें ही आपके रिश्‍ते को गहरायी देती हैं।

    शादी नहीं, लम्‍हें परफेक्‍ट होते हैं
  • 3

    कहें दिल की बात

    अपने साथी से अपने दिल की बात कहने में न शरमायें। अगर आपको उसकी कोई बात पसंद नहीं है, तो उसे अपने दिल में न रखें। अगर आप उससे कहेंगे नहीं, तो उसे समझ मे कैसे आएगा कि आपका कैसा अनुभव कर रहे हैं। अगर आप उससे अपने दिल की बात नहीं कह सकते, तो भला किससे कहेंगे। याद रखिए किसी बात का हल तब तक नहीं निकल सकता, जब तक आप उस बारे में बात न करें।

    कहें दिल की बात
  • 4

    प्‍यार जताना भी जरूरी है

    आप उससे प्‍यार करते हैं, लेकिन यह बात आपके बर्ताव से भी जाहिर होनी चाहिए। सिर्फ कह देने भर से ही शादी कामयाब नहीं हो जाती, अगर आपकी कथनी और करनी में अंतर होगा, तो आपका रिश्‍ता कामयाब नहीं हो सकता।

    प्‍यार जताना भी जरूरी है
  • 5

    डेटिंग रखें प्‍यार को जवां

    क्‍या हुआ अगर आपकी शादी को कई साल हो गए हैं, आप अब भी एक-दूजे से डेट कर सकते हैं। आज की जिंदगी में एक दूसरे के साथ वक्‍त बिताने का मौका कम मिलता है, इसलिए आप एक दूसरे को प्रेमी-प्रेमिका की तरह की देखें। अपना दरवाजा बंद करके एक दूसरे का हाथ थामकर बातें करना, दिल की कई परतें खोल देता है। और आपका प्‍यार और मजबूत होता है।

    डेटिंग रखें प्‍यार को जवां
  • 6

    यही प्‍यार है दस्‍तूर

    सफल शादी में दोनों साथियों का योगदान 50/50 नहीं होता। इसमें 60/40 का अनुपात होता है। यानी 60 फीसदी इस रिश्‍ते में आप क्‍या देते हैं और 40 फीसदी आपको क्‍या मिलता है। यह नियम दोनों ओर से लागू होता है। अगर दोनों साथी यह तय करें कि आप अपने रिश्‍ते में अधिक निवेश करेंगे, तो उनका रिश्‍ता अधिक मजबूत होगा।

    यही प्‍यार है दस्‍तूर
  • 7

    छोटी-छोटी बातें याद रखें

    अपने साथी के साथ पहली मुलाकात, पहली डेट, सगाई का दिन, शादी की तारीख, सब आपको याद होना चाहिए। याद रखिए प्‍यार में अपने साथी से जुड़ी हर बात याद रखनी होती है। इन मौकों पर अपने साथी तो तोहफा दें। उसे बतायें कि उसके बिना आपका जीवन अधूरा है। उसके बिना आप अपनी जिंदगी की कल्‍पना भी नहीं कर सकते।

    छोटी-छोटी बातें याद रखें
  • 8

    इज्‍जत करें

    आप किसी की इज्‍जत बिना उससे प्‍यार किये कर सकते हैं, लेकिन किसी की इज्‍जत किए उसे प्‍यार नहीं कर सकते जो दंपती एक दूसरे की इज्‍जत करते हैं, उनका रिश्‍ता अधिक लंबे समय तक कायम रहता है। एक अच्‍छे रिश्‍ते में, विश्वास, जुड़ाव और प्‍यार होना जरूरी है। लेकिन, हम अक्‍सर एक दूसरे का मान करना भूल जाते हैं। इसी वजह से हम एक दूसरे की आलोचना करने में लग जाते हैं। जो रिश्‍ते को खराब कर सकता है।

    इज्‍जत करें
  • 9

    स्‍पेस दें

    माना कि आज आप दोनों साथ है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि आपके साथी का निजी जीवन समाप्‍त हो गया। आपके अलावा भी उनका एक जीवन है और आपको उसका मान रखना चाहिए। उसके अपने दोस्‍त और व्‍यवहार है आपको उसकी इज्‍जत करनी चाहिए। साथ होने के बावजूद इसके दूसरे को इतना स्‍पेस दें कि एक दूसरे का वजूद कायम रह सके।

    स्‍पेस दें
  • 10

    सलाह दें, थोपें नहीं

    कई बार हम सलाह देते हैं और यह उम्‍मीद करते हैं कि हमारी सलाह जरूर मानी जाए। ऐसा जरूरी नहीं होता। आपकी सलाह को मानना या ना मानना आपके साथी के विवेक पर निर्भर करता है। उस पर अपनी राय और फैसले थोपने से बचें। सलाह दें, लेकिन उसे मनवाने की जिद न करें और न ही उसके न माने जाने पर रूठ ही जाएं।

    सलाह दें, थोपें नहीं
  • 11

    तारीफ करें

    आपके साथी ने कोई अच्‍छा काम करे, तो उसकी तारीफ जरूर करें। इससे आपका रिश्‍ता मजबूत होता है। तारीफ करने से आपका साथी यह बात महसूस करता है कि उसे पूरी तवज्‍जो दी जा रही है। और आप उसकी कीमत समझते हैं।

    तारीफ करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर