हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

फिट रहने के लिए स्वस्थ आहार की सीमित मात्रा ही लें

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 02, 2014
फिट रहने के लिए स्वस्थ आहार का ज्यादा सेवन नहीं बल्कि सीमित मात्रा ही लें। आइए जानें उन खास टिप्स के बारे में जो आपको फिट रखते हैं।
  • 1

    स्वस्थ आहार के टिप्स

    आप सोचते हैं कि आप स्वस्थ और पौष्टिक आहर ले रहे हैं लेकिन आप नहीं जानते कि स्वस्थ आहार का भी ज्यादा सेवन आपकी फिटनेस बिगाड़ सकता है। ओवरइटिंग किसी भी तरह के भोजन की अच्छी नहीं होती है। आइए जानें कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो कम भोजन करने पर भी आपको अंदर से संतुष्ट करते हैं।  

    स्वस्थ आहार के टिप्स
  • 2

    खाने को दो हिस्सों में बांटे

    प्लेट में दो हिस्से करें पहले हिस्से को फल और सब्जियों से भर लें और दूसरे हिस्से को प्रोटीन और स्टार्च युक्त खाने से भरे। इससे आपका का खाना पौष्टिक और संतुलित नजर आएगा। खाने में हरी सब्जियों और फलों को शामिल नहीं करने से खाना पूरा नहीं हो सकता है।  


    खाने को दो हिस्सों में बांटे
  • 3

    कैलोरी का महत्व

    अगर आप वजन कम करने या अपनी फिटनेस बरकरार रखना चाहते हैं तो आपको कैलोरी के गणित को समझना होगा। भोजन के रुप में हमारा शरीर जितनी कैलोरी प्राप्त करता है, उर्जा के रुप में खर्च करता है, उसका हिसाब शरीर रखता है। आप खाने के साथ जितनी कैलोरी लेते हो, उसे खर्च कैसे करना चाहिए, इसकी योजना बनाना चाहिए।



    कैलोरी का महत्व
  • 4

    ओवरईटिंग से बचें

    खाने में हर तरह के आहार की सही मात्रा लेना बहुत जरूरी है। अगर आप स्वाद के चलते कोई चीज एक से दो बार खा रहें हैं तो यह ओवरईटिंग कहलाती है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो हम भूख न होने पर या फिर अधिक पसंद होने पर स्वाद-स्वाद में अधिक खा जाते हैं। इसे रोकना बहुत जरूरी है।

    ओवरईटिंग से बचें
  • 5

    स्नैक्स पर डालें नजर

    स्नैक्स ओवरईटिंग का ही एक खतरनाक सोर्स है क्योंकि लोग अकसर इस पर ध्यान नहीं देते कि उन्होंने कितना खा लिया है। यह वजन बढ़ने का मुख्य कारण होता है। अगर आप अपनी फिटनेस बरकरार रखना चाहते हैं तो स्नैक्स में पौष्टिक चीजों का सेवन करें।  

    स्नैक्स पर डालें नजर
  • 6

    बनाते समय खाना टेस्ट ना करें

    ज्यादातर लोगों की आदत होती है खाना बनाते समय टेस्ट करना। ये आदत आपके बढ़ते वजन के लिए जिम्मेदार हो सकती है इसलिए आप खुद को खाना सर्व होने तक रोकें । इसके अलावा अगर आप अपने पार्टनर या बच्चों की प्लेट से भी थोड़ा-थोड़ा खाते हैं तो उस पर भी नजर रखें। अपनी ली हुई हर बाइट पर और ली गई ड्रिंक्स के सिप को नोट डाउन करें।  

    बनाते समय खाना टेस्ट ना करें
  • 7

    खाना प्लेट में निकालकर खाएं

    अच्छा होगा कि अगर आप किसी भी खाने के सामान को प्लेट में निकालकर खाएं। इससे आपको पता लगता है कि आपने कितनी कैलोरी ली है। लंच और डिनर में अपनी प्लेट को सलाद और सब्जियों को जरूर शामिल करें।    

    खाना प्लेट में निकालकर खाएं
  • 8

    तनावग्रस्त होने पर ना खाएं ज्यादा

    कई बार लोगों को पांच मिनट पहले क्या खाया है, ये याद नहीं रहता है। एक इटेलियन रेस्टोरेंट में 31 प्रतिशत लोगों से जब पूछा गया कि उन्होनें कितनी ब्रेड खाई तो उन्हें याद ही नहीं था। अगर आप तनावग्रस्त होते हैं तो बिल्कुल ऐसा ही करते हैं। इसलिए अगर आप वजन पर काबू करना चाहते हैं तो अपने टेबल से ब्रेड हटा दें।    







     

    तनावग्रस्त होने पर ना खाएं ज्यादा
  • 9

    टेलिविजन देखते हुए खाना ना खाएं

    टीवी देखते हुए खाना खाना आपके वजन को बढ़ता है। यह बात कई शोधों में साबित हो चुकी है। जब आप टीवी देखने में व्यस्त होते हैं तो आपको नहीं पता चलता कि आपने कितना खा लिया है। इसलिए खाते समय कभी भी टीवी ना देखें।

    टेलिविजन देखते हुए खाना ना खाएं
  • 10

    ड्रिंक से पहले सोचें

    ऐसा नहीं कि सिर्फ खाने की चीजों से ही वजन बढ़ता है। अगर आप ज्यादा कैलोरी वाला कोई भी पेय लेते हैं तो यह भी आपकी फिटनेस को बिगाड़ सकता है। इसलिए कोई भी पेय पदार्थ लेने से पहले जरूर सोचें।  

    ड्रिंक से पहले सोचें
  • 11

    खाने को सोच समझकर सर्व करें

    अगर आप अपने और अपने परिवार की सेहत चाहती हैं तो खाने को इस प्रकार सर्व करें लोग की फिटनेस बनी रहे जैसे अपने डाइनिनग टेबल पर हरी सब्जियों और फलों को ज्यादा जगह दें। उच्च कैलोरी वाले भोजन को कम मात्रा में ही रखें। इससे लोग वही खाएंगे जो उनके सामने होगा।

    खाने को सोच समझकर सर्व करें
Load More
X