हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लड़के और लड़कियों को इसलिए सेफ्टी पिन की है जरूरत

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 15, 2015
चीज छोटी जरूर है लेकिन काम की है खासकर भारतीय महिलाओं के लिए, जो इसे हथियार के तौर पर भी इस्तेमाल कर लेती हैं। सेफ्टी पिन के बारे में ऐसे ही अन्य उपयोग के बारे में इस स्लाइड शो में पढ़ें।
  • 1

    सेफ्टी पिन और उसके उपयोग

    साड़ी के पल्लू को टिकाना हो या टूटी चप्पल को थोड़े दिनों के लिए काम चलाऊ बनाना हो, सबका एक ही इलाज है सेप्टी पिन। भारतीय महिलाओं के लिए अधिकतर सिलाई निकले कपड़े और जूतों की समस्याओं का एक ही समाधान होता है-सेफ्टी पिन। इसी तरह शर्ट का बटन टूट गया है और ऑफिस जाने में देर हो रही है तो पिन से उस जगह को टांकने पर किसी को पता भी नहीं लगता कि बटन टूटा हुआ है। ऐसे ही कई छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान करता है सेफ्टी पिन। लेकिन इन उपायों के साथ आपका सबसे प्रिय हथियार भी है, सेफ्टी पिन! कैसे? इस बात की जानकारी आपको पूरा स्लाइडशो पढ़ने के बाद होगी।

    सेफ्टी पिन और उसके उपयोग
  • 2

    सेल्फ डिफेंस

    याद है गोविंदा फेम फिल्म आमदनी, अठन्नी, खर्चा रुपया में कैसे जॉनी लिवर की पत्नी केतकी दावे ने बस में एक गुंडे को सेफ्टी पिन से सबक सिखाया था। भारतीय महिलाएं फिल्म से आगे रियल लाइफ में भी सेफ्टी पिन का ऐसे ही उपयोग करती हैं। यह हथियार छोटा जरूर है लेकिन आपकी जान बचाने के लिए काफी है। इसके लिए आपको केवल इतना करना है कि अपने टार्गेट को अच्छी तरह पिन चुभाना है औऱ भाग जाना है।
    Image Source @ Getty

    सेल्फ डिफेंस
  • 3

    फर्स्ट एड

    हर घर में फर्स्ट एड बॉक्स जरूर होता है और अगर नहीं है तो आज ही ले लीजिए और उसमें पिन के पैकेट को रखना मत भूलिए। फर्स्ट एड और पिन को साथ में सुनकर हैरान होने की जरूरत नहीं है। पिन बैंडेज को सुरक्षित रखने के लिए, जाम हुए मेडिसिन बॉटल को खोलने के लिए व बैंड क्लिप को खोलने के काम आता है।
    Image Source @ Getty

    फर्स्ट एड
  • 4

    लाइट ब्लॉकर

    दिन में सोते समय अगर खिड़की में लगे दो पर्दों के बीच से आ रही रोशनी आपको डिस्टर्ब कर रही है तो दोनों पर्दों को पिन से जोड़ दें। रोशनी आनी बंद हो जाएगी और हवा से पर्दे उडेंगे भी नहीं और दिन में भी आप चैन की नींद सो पाएंगे।
    Image Source @ Getty

    लाइट ब्लॉकर
  • 5

    बनाइए घरेलू की-रिंग

    जल्दी-जल्दी में कोई सुबह जब आपकी की-रिंग टूट जाए तो ज्यादा पैनिक होने की जरूरत नहीं है। बिखरे हुए चाभियों को एक पिन में लगा दीजिए। की-रिंग के काम आने के साथ सेफ्टी पिन को अगर आप किताबों के बीच रख देंग तो यह बुकमार्क का काम भी करेगा।
    Image Source @ idiva

    बनाइए घरेलू की-रिंग
  • 6

    लॉकिंग बैग जिपर

    इसको थोड़ा सोचेंगे तो आपको पता चलेगा ये उपाय तो सभी अपनाते हैं और यह सबसे आसान उपाय भी है। बैग की जिप हर किसी की खराब होती है। ऐसे में उस खराब हुई जिप को टेम्पररी तौर पर लॉक करने के लिए पिन लगा दीजिए। अब आपका बैग सेफ है और उसमें से कोई चीज नहीं गिरेगी। इसी तरह फटे कपड़े को भी टेम्पररी तौर पर टिकाने के लिए फटी हुई जगह में दो छोर के कपड़े लेकर पिन लगाने की जरूरत है।
    Image Source @ idiva

    लॉकिंग बैग जिपर
  • 7

    जोड़ों को साथ रखना

    मोजों या दस्तानों में हमेशा कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सा मोजा किस जोड़े का है। तो ऐसे में एक जोड़े के दो मोजों को हमेशा एक साथ पिन करके रखिए। जब जाना हो तो निकाल कर पहन लीजिए। ये मोजे के जोड़ों का साथ में रखने का बेस्ट उपाय है।
    Image Source @ idiva

    जोड़ों को साथ रखना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर