हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

छोटे बच्‍चों में कोल्‍ड के लिए घरेलू उपचार

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 07, 2015
मौसम में बदलाव से होने वाले कोल्‍ड का असर आपके छोटे पर सबसे ज्‍यादा पड़ता है। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि यहां दिये घरेलू उपाय कोल्‍ड को दूर करने के साथ बच्‍चे की इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाते हैं।
  • 1

    इन उपायों से दूर करें छोटे बच्‍चों में कोल्‍ड

    मौसम में बदलाव का सबसे ज्‍यादा असर छोटे बच्‍चों पर पड़ता है। बच्‍चों की इम्‍यूनिटी कमजोर होने के कारण मौसम में बदलाव से बच्‍चों में वायरल खांसी और जुकाम जैसी आम समस्‍याएं देखने का मिलती है। अगर आपका छोटा बच्‍चा भी इस समस्‍या से परेशान है तो यहां दिये घरेलू उपाय बिना किसी साइड इफेक्‍ट के आपके बच्‍चे की समस्‍या को दूर करने के साथ-साथ इम्‍यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करेगें।      
    Image Source: Getty

    इन उपायों से दूर करें छोटे बच्‍चों में कोल्‍ड
  • 2

    स्‍टीम

    अगर आप नन्हा-मुन्‍ना कोल्‍ड से ग्रस्‍त है और उसे सांस लेने में भी कठिनाई हो रही है, तो आप उसे स्‍टीम दिलाये। अपने बच्‍चे को बाथरूम में ले जायें। दरवाजा बंद करें और गर्म पानी चला दें। 15 मिनट तक अपने बच्‍चे के साथ उस बाथरूम में रहें। इस बात का खयाल रखें कि आपका बच्‍चा पानी से दूर रहें। आपको अपने बच्‍चे को केवल भाप दिलानी है। इससे बच्‍चे का शरीर खुलेगा और उसे आराम मिलेगा।  
    Image Source: Getty

    स्‍टीम
  • 3

    हल्दी वाला दूध

    अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण, हल्‍दी वायरल संक्रमण जैसे सर्दी और खांसी के इलाज के लिए जाना जाता है। एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर मिलाकर रात को अपने छोटे बच्‍चे को नियमित रूप से दें। यह गले में दर्द और बहती नाक से तुरंत राहत देता है। और कैल्शियम का समृद्ध स्रोत दूध आपके बच्‍चे को एनर्जी देता है।
    Image Source: Getty

    हल्दी वाला दूध
  • 4

    शहद

    शहद अपने सूदिंग प्रभाव के लिए जाना जाता है। बच्‍चों में कोल्‍ड की समस्‍या होने पर अच्‍छे से हाथों को धोकर उंगली में शहद लेकर अपने बच्‍चे को चटाये। अगर आपका लाड़ला या लाड़ली 5 साल से अधिक उम्र के हैं तो शहद में थोड़ा सी दालचीनी मिला लें।
    Image Source: Getty

    शहद
  • 5

    अजवाइन

    अजवाइन कोल्‍ड के साथ-साथ चेस्‍ट कंजेश्‍चन से भी राहत देता है। कोल्‍ड की समस्‍या होने पर पानी में तुलसी के पत्‍ते और थोड़ी सी अजवाइन डालकर उबाल लें। फिर थोड़ा ठंडा होने पर इस पानी को अपने बच्‍चे को पिलायें।
    Image Source: Getty

    अजवाइन
  • 6

    प्याज

    प्‍याज खांसी, जुकाम और बुखार के इलाज में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह छोटे बच्‍चों के लिए सबसे अच्‍छे और प्रभावी घरेलू उपायों में से एक है। कोल्‍ड में समस्‍या होने पर प्‍याज को पीसकर उसका रस बच्‍चों को पिलाने से राहत मिलती है।
    Image Source: Getty

    प्याज
  • 7

    मसाज

    कोल्‍ड के लिए दो साल से छोटे बच्‍चों के लिए मसाज सबसे अच्‍छा उपाय होता है। इसके लिए सरसों के तेल में लहसुन मिक्‍स करके अपने बच्‍चों की पीठ, छाती और गर्दन के हिस्‍से में मसाज करें। जल्‍द राहत के लिए इसके अलावा बच्‍चों की हथेली और पैरों के तलवों पर भी मालिश करें।
    Image Source: Getty

    मसाज
  • 8

    बच्‍चे को हाइड्रेटेड रखें

    बहुत ज्‍यादा छींकने और खांसने के दौरान बच्‍चे को हाइड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। नियमित अंतराल पर बच्‍चे को पानी देना आम सर्दी से लड़ने और संक्रमण को बाहर निकाल गले की सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर में एनर्जी की भरपाई करने के लिए आप अपने बच्‍चे को तरल पदार्थ के रूप में सूप और ताजा जूस भी दे सकते हैं।
    Image Source: Getty

    बच्‍चे को हाइड्रेटेड रखें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर