हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एल्कोहल को शरीर पर रगड़ें, होंगे सेहत से जुड़े ये जबर्दस्त फायदे!

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 10, 2017
क्‍या आप जानते हैं कि सेहत के लिए हानिकारक मानी जाने वाली एल्‍कोहल को शरीर पर रगड़ने मात्र से ही कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • 1

    फायदेमंद है एल्कोहल को शरीर पर रगड़ना

    यूं तो एल्कोहल बदनाम है, एल्कोहल का नाम आते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले इससे होने वाले नुकसान घूमने लगते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इस बदनाम एल्‍कोहल को शरीर पर रगड़ने मात्र से ही कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर विश्‍वास नहीं हो रहा है तो आइए जानें एल्‍कोहल को शरीर पर रगड़ने किन समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

    फायदेमंद है एल्कोहल को शरीर पर रगड़ना
  • 2

    कान में पानी जाने पर एल्‍कोहल रगड़ें

    कई बार स्‍विमिंग या शॉवर लेते समय आपके कानों के अंदर पानी चला जाता है। जिससे कानों में खुजली, सुनाई न देना और कान में इंफेक्‍शन आदि हो जाता है। अगर आपको भी इसी तरह की समस्‍या होती है तो आप एल्‍कोहल और विनेगर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एल्‍कोहल की बूंदों को कान के पास रगड़ने से पानी सूखता है और विनेगर बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन को दूर करता है। कान में पानी जाने पर एल्‍कोहल और सिरके को मिक्‍स करें। किसी ड्रॉपर की मदद से कान के पास लगाये और धीरे-धीरे रगड़े।

    कान में पानी जाने पर एल्‍कोहल रगड़ें
  • 3

    कोल्‍ड सोर की समस्‍या दूर करें

    सर्दियों में अक्‍सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के होंठों के आसपास लाल रंग के चकत्‍ते हो जाते हैं, या बुखार के कारण भी ऐसा हो जाता है। इस समस्‍या को कोल्‍ड सोर की समस्‍या कहते हैं कोल्‍ड सोर अधिकतर होठों, नाक के नीचे या ठोड़ी के आसपास पाए जाते हैं। इस समस्‍या के होने पर काफी दर्द होता है। अगर आपको भी यह समस्‍या होती है तो एल्‍कोहल लगाने से आपको आराम मिल सकता है। इसके लिए त्‍वचा के उस हिस्‍से में एल्‍कोहल लगा लें। फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लें। दो ही दिन आपकी समस्‍या ठीक हो जाएगी।

    कोल्‍ड सोर की समस्‍या दूर करें
  • 4

    घाव भरें

    अगर आपको हल्‍का सा घाव हो जाता है तो एल्‍कोहल को कॉटन पर लगाकर उस घाव पर लगा लें और लगभग 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। शुरूआत में आपको हल्‍की सी जलन महसूस होगी लेकिन घाव में इंफेक्‍शन होने का डर नहीं रहेगा।

    घाव भरें
  • 5

    मसल्‍स पेन दूर करें

    शुरुआत में जिम या एक्‍सरसाइज करने के बाद ज्‍यादातर लोगों को मांसपेशियों में दर्द महसूस होता है। जिम या एक्‍सरसाइज करने के बाद अगर आपको मसल्‍स में पेन होता है और आप दर्द के लिए दवा नहीं लेना चाहते तो दर्द वाले मसल्‍स पर एल्‍कोहल रगड़ें और 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें फिर इसे पानी से धो लें। इससे बिना दवा लिये ही आपका दर्द कम हो जाएगा।

    मसल्‍स पेन दूर करें
  • 6

    नेल फंगस से बचायें

    फंगल इंफेक्‍शन ना केवल त्‍वचा बल्‍कि नाखूनों पर भी हो जाते हैं। यह अक्‍सर गीली सतह पर पनपते हैं। पैरों के नाखून पर अगर यह संक्रमण हो जाए तो नाखूनों का रंग सफेद या पीला होने लगता है। जिसके कारण नाखून कठोर और उनमें दरारें पड़ने लगती है। फंगल इंफेक्‍शन वाले नाखून देखने में भद्दे लगते हैं इसलिये जितना जल्‍दी हो सके इनसे छुटकारा पा लेना चाहिये। इस समस्‍या से बचने के लिए एल्‍कोहल का इस्‍तेमाल करें। इसे कॉटन बॉल पर लेकर नाखूनों पर लगाएं। इससे नाखूनों का फंगस सही हो जाता है। इसे लगभग 30 मिनट के लिए यूं ही लगाकर छोड़ दें। फिर धोकर, पोंछ लें।
    Image Source : Getty

    नेल फंगस से बचायें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर