हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन तरीकों से करें बच्‍चे के पेनिस की सफाई

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 16, 2016
बच्‍चों की पेनिस को साफ करने के लिए कुछ बातों को अवश्‍य ध्‍यान में रखना चाहिए। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें कि बच्‍चों के लिंग की सफाई करने से पहले किन बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए।
  • 1

    ऐसे करें बच्‍चे की पेनिस को क्‍लीन

    बड़े हो या बच्‍चे सभी को अपने शरीर को सदैव साफ व स्‍वच्‍छ रखना चाहिए। शरीर के संवेदनशील अंगों को साफ और सूखा रखना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचा जा सकें। सभी महिलाएं इस बात को भली भांति जानती हैं कि बच्‍चों को जेनिटल संक्रमण से बचाने के लिए उसके प्राइवेट पार्ट की सफाई रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन बच्‍चे की पेनिस की सफाई का सही तरीका शायद सभी महिलाओं को पता नहीं है। एक्‍सपर्ट मानते हैं कि शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की तरह समय-समय बच्‍चे की पेनिस की सफाई करना भी जरूरी होता है। पेनिस को साफ करने के लिए कुछ बातों को अवश्‍य ध्‍यान में रखना चाहिए। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें कि बच्‍चों के लिंग की सफाई करने से पहले किन बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए।

    ऐसे करें बच्‍चे की पेनिस को क्‍लीन
  • 2

    साफ करने का सही तरीका

    पेनिस के आस-पास की त्‍वचा बहुत संवेदनशील होती है जिसे बहुत देखभाल की आवश्‍यकता होती है। पेनिस की बाहरी स्किन को पानी से धोएं। ध्यान रहे कि फोरस्किन को जबरदस्ती पीछे ले जाने की कोशिश ना करें, इससे लिंग में दर्द, खुजली या खून बह सकता है। सफाई के लिए आप असुंगधि​त बेब वाइप्स इस्तेमाल कर सकती हैं। मुलायम साफ तौलिये या रुई के जरिये पानी से भी सफाई हो सकती है। इसके अलावा पानी में सौम्य बेबी क्लींजर मिलाकर भी त्वचा साफ की जा सकती है। इसके अलावा नैपी बदलते हुए और नहलाते समय, शिशु के लिंग और अंडकोष के आसपास के क्षेत्र को धो या पौंछ दें, ताकि वहां लगी गंदगी हट जाए।

    साफ करने का सही तरीका
  • 3

    गुनगुने पानी से साफ करें

    जब तक आपका बच्‍चा नन्हा शिशु है, उसके लिंग का ऊपरी हिस्सा काफी हद तक खुद ही साफ हो जाएगा। साफ करने के लिए उसके लिंग की ऊपरी त्वचा यानी फोरस्किन को पीछे की ओर खींचने की कोशिश न करें। आप इसे फिर से आगे की तरफ नहीं कर पाएंगी। शिशु के लिंग के आगे की त्वचा ऊपरी हिस्से से जुड़ी होती है। बच्चे के दो या तीन साल का होने पर यह त्वचा लिंग से अलग होती है। आपको इसे अलग करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से उसके लिए शायद फायदे से ज्यादा नुकसान ही होगा। बड़ा होने पर फोरस्किन धीरे-धीरे पीछे जानी शुरू हो जाती है। इस दौरान रोजाना नहाते समय लिंग साफ करें। लिंग की स्किन को आराम से पीछे ले जाकर गुनगुने पानी से साफ करें। इसके लिए साबुन का इस्तेमाल ना करें। साबुन या सुगंधित उत्पादों के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि ये त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं।

    गुनगुने पानी से साफ करें
  • 4

    खुद से सफाई करना सिखायें

    संक्रमण न हों, इसके लिए पेनिस और आसपास के हिस्‍से को गुनगुने पानी से धो लें। साबुन को हाथों में अच्‍छे से मलें और उसे पेनिस पर लगाकर अच्‍छे से धो लें। धोने के बाद तौलिए से पोंछ लें। जब बच्चा बड़ा होने लगे, तो उसे लिंग को साफ करने का तरीका सिखाएं। नहाते समय आराम से फोरस्किन पीछे करें और पानी से धोएं। उसके बाद सूखने दें और त्‍वचा को वापस नीचे खींच लें। अगर यूरीन के समय बच्चे की फोरस्किन में खुजली, जलन या लाल होती है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। पेनिस से जुड़े किसी भी तरह के इन्फेक्शन की अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

    खुद से सफाई करना सिखायें
  • 5

    रात में अंडरवियर न पहनायें

    सारा दिन पेनिस कपड़े में रहता है, ऐसे में आप रात को उसे खुला भी छोड़ सकते हैं यानि रात को अंदर के वस्‍त्र न पहनें या अंडरवियर आदि को उतार दें। इससे वहां पसीना नहीं होगा। बच्‍चे को नहलायें या न नहलायें, लेकिन उसका अंडरवियर हर दिन बदलें। हो सके, तो कॉटन अंडरवियर पहनायें। सॉटन या अन्‍य प्रकार के फैब्रिक के अंडरवियर न पहनाने से बचें।

    रात में अंडरवियर न पहनायें
  • 6

    घाव होने पर कैसे करें देखभाल

    फोरस्किन को जबरदस्ती पीछे करने से वहां से फट सकती है। इससे शिशु को पीड़ा हो सकती है और उसे घाव का निशान हो सकता है। यह आगे चलकर आपके बच्चे के लिए मुश्किलें भी पैदा कर सकता है। नहलाने के बाद आप घाव पर थोड़ी पैट्रोलियम जैली लगा सकती हैं। जब आप उसे नैपी पहनाएं, तो लिंग को नीचे की तरफ कर दें, ताकि उसे रगड़ न लगे। जब तक लिंग का घाव भर रहा हो, तब तक जितनी अधिक संभव हो, उतनी अधिक हवा शिशु के लिंग के आसपास लगने दें। हो सके तो शिशु को कुछ समय बिना नैपी पहनाए रहने दें।
    Image Source : Getty

    घाव होने पर कैसे करें देखभाल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर