हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

रेकी के सात स्वास्थ्य लाभ

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 28, 2014
रेकी उपचार वैकल्पिक चिकित्सा की एक लोकप्रिय पद्धति है। इससे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। रेकी उपचार से तनाव कम होता है व मनोदशा बदलती है। शरीर के रोगों में राहत मिलती है और कुछ बड़े रोगों के लक्षणों से बचाव होता है।
  • 1

    रेकी से तन-मन को लाभ

    रेकी एक वैकल्पिक और प्राकृतिक चिकित्सा विधि है। यह एक जापानी शब्द है, जिसका अर्थ होता है जीवन शक्ति-प्राण शक्ति। यह शक्ति हम सभी लोगों के पास होती है और हमारा जीवन इस शक्ति पर ही चलता है। रेकी उपचार में हाथों की हथेलियों से छूकर उपचार किया जाता है इसलिए यह पद्धति स्पर्श चिकित्सा की श्रेणी में आती है। रेकी उपचारक के हाथों की दोनों हथेलियों से रेकी ऊर्जा प्रवाहित होती है, जो छूने पर स्वयं उसको या दूसरे व्यक्ति को उपचार में सहायता पहुंचाती है। रेकी उपचार से हृदय रोग, कैंसर, अस्थि भंग, अनिद्रा, थकान, सिरदर्द, चर्म रोग, डिप्रेशन आदि में फायदा पहुंचता है।

    Image Source - Getty Images

    रेकी से तन-मन को लाभ
  • 2

    तनाव कम करता है

    रेकी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह तनाव के स्तर को कम करती है। और आपको आराम महसूस होता है दरअसल, ये जापानी ऐनर्जी हीलिंग थेरेपी आपके शरीर को शांत करने और तनाव को कम करने के लिए तैयार की गई है। आप रेकी के पहले स्तर पर ही इसका ये फायदा पा सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    तनाव कम करता है
  • 3

    मनोदशा बदलता है

    मनोदशा या मूड बदलना काफी हद तक उदासी और चिंता से जुड़ा हुआ है। रेकी से मूड पूरी तरह बदला जा सकता है। इसके फायदे नकारात्मक मनोदशा वाले लोगों को अधिक होते हैं। जब एक बार आपकी मनोदशा बेहतर होने लगती है तो आपकी चिंताएं भी दूर होने लगती हैं। साथ ही साथ, आपका गुस्सा और चिड़चिड़ापन दूर करने में भी रेकी उपचार से मदद मिलती है।

    Image Source - Getty Images

    मनोदशा बदलता है
  • 4

    शारीरिक रोगों में राहत

    भावनात्मक और मानसिक लाभ के अलावा, रेकी उपचार से शारीरिक लाभ भी प्राप्त होते हैं। बहुत सारे लोगों ने अपनी शारीरिक समस्याओं से निपटने के लिए अन्य वैकल्पिक चिकित्साओं का सहारा लिया, अंत में उन्हें रेकी से ही फायदा मिला। शरीर में जीवन ऊर्जा के बढ़ जाने से इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूती मिलती है और शरीर के बहुत सारे अंगों में संतुलन बनता है। थकान, कटिस्नायुशूल, सिरदर्द, गठिया, दमा, अनिद्रा, और रजोनिवृत्ति के से जुड़े लक्षणों में रेकी से लाभ मिलता है।

    Image Source - Getty Images

    शारीरिक रोगों में राहत
  • 5

    हर उम्र के लिए लाभकारी

    किसी भी शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक समस्या के उपचार के लिए रेकी सब लोगों के लिए हर जगह उपलब्ध है। नवजात से लेकर बुजुर्ग तक, हर उम्र के लोग रेकी उपचार का लाभ उठा सकते हैं। यहां तक कि पालतु जानवरों को भी रेकी से फायदा पहुंचता है, बिल्कुल उसी तरह जिस तरह इंसानों को। इसके साथ ही, रेकी का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

    Image Source - Getty Images

    हर उम्र के लिए लाभकारी
  • 6

    भविष्य की समस्याओं से बचाव

    हालांकि रेकी का इस्तेमाल वर्तमान की शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। लेकिन, रेकी से अतीत के ऐसे दुखों या समस्याओं का समाधान भी किया जा सकता है जो आपके विकास में बाधा डाल रही हो या आपके शरीर, मन और आत्मा को प्रभावित कर रही हो। उपचार का ये रूप भविष्य में होने वाली समस्याओं का बचाव भी कर सकता है। रेकी के सारे स्तर का अनुभव कर चुके उपचारकों ने ये माना है कि रेकी से भविष्य में आने वाली समस्याओं का बचाव मुमकिन है।

    Image Source - Getty Images

    भविष्य की समस्याओं से बचाव
  • 7

    कैंसर से जुड़े लक्षणों से बचाव

    रेकी, या कोई और मानसिक-शारीरिक थैरेपी कैंसर का इलाज नहीं कर सकती। लेकिन, वो उससे जुड़े लक्षणों का इलाज कर सकती है। कैंसर से जुड़े लक्षण, जैसे कि डिप्रेशन, दर्द और थकान, इनके लिए रेकी फायदेमंद होती है। इसी तरह रेकी से अस्थमा व गठिया में भी राहत महसूस की जा सकती है।

    Image Source - Getty Images

    कैंसर से जुड़े लक्षणों से बचाव
  • 8

    भावनात्मक स्वष्टता और आध्यात्मिक विकास

     रेकी सिर्फ शारीरिक नहीं, भावनात्मक उपचार भी है। रेकी का एक सबसे बड़ा प्रभाव ये है कि ये आपकी प्यार करने की क्षमता बढ़ाती है, इससे आप लोगों के साथ गहरा जुड़ाव महसूस करते हैं। ये आपके रिश्ते को मजबूत बना सकती है। रेकी आंतरिक शांति पैदा करती है, जो कि आध्यात्मिक विकास के लिए जरूरी है। ये आपकी भावनाओं को शुद्ध बनाती है।

    Image Source - Getty Images

    भावनात्मक स्वष्टता और आध्यात्मिक विकास
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर