हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

हेल्‍दी ओट्स पराठा बनाने की रेसिपी

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 23, 2016
अगर नाश्ते में ओट्स खाया जाए तो यह सेहत औप पाचन के लिए बेहद लाभदायक होता है। आप ओट्स के पराठे भी बना सकती हैं। ओट्स के पराठे काफी स्‍वादिष्‍ट होते हैं और इन्हें बनाना भी आसान होता है। तो चलिए जानें ओट्स के पराठे बनाने की विधि।
  • 1

    ओट्स पराठा बनाने की रेसिपी


    ओट में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीज, आयरन और विटामिन-बी व ई प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसकी कमाल बात तो यह है कि जो लोग डिसलिपिडेमिया और डायबिटीज से पीड़ित हैं वे भी ओट्स खा सकेत हैं और उनके लिए ओट्स काफी फायदेमंद भी होता है। गर्भवती महिलाओं और बढ़ते बच्चों को भी ओट्स खाने से बहुत लाभ होता है। यह एक पौष्टिक आहार है। अगर नाश्ते में ओट्स खाया जाए तो यह सेहत औप पाचन के लिए बेहद लाभदायक होता है। आप ओट्स के पराठे भी बना सकती हैं। ओट्स के पराठे काफी स्‍वादिष्‍ट होते हैं और इन्हें बनाना भी आसान होता है। तो चलिए जानें ओट्स के पराठे बनाने की विधि। -

    ओट्स पराठा बनाने की रेसिपी
  • 2

    ओट्स पराठा बनाने की रेसिपी

    2 कप गेहूं का आटा
    1 कप ओट्स
    नमक (स्वादानुसार)
    तेल (एक थोटी कटोरी)
    मिर्च पावडर (स्वादानुसार)
    अमचूर पावडर (आधा छोटा चम्मच)

    ओट्स पराठा बनाने की रेसिपी
  • 3

    बनाने की विधि


    सबसे पहले एक कटोरे में गेहूं का आटा, एक छोटा चम्मच तेल, नमक और पानी मिलाएं और आटा गूंथ लें। ध्यान रहे कि आटे को थोड़ा टाइट ही गूथें। इसके बाद एक दूसरे कटोरे में ओट्स को थोड़े से गुनगुने पानी में भिगो दें और 10 मिनट के बाद पानी छान कर ओट्स को रख दें। अब ओट्स में नमक और मिर्च पावडर मिलाएं (लेकिन ध्यान रहे कि ओट्स बिल्‍कुल भी गीना नहीं होना चाहिये)। अब आटे की लोइयां ले कर बेल लें और इनके बीच में ओट्स का 1 चम्‍मच मसाला भर कर आटे को अच्‍छी तरह से बंद कर पराठा बेल लें। एक नॉन स्‍टिक पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें, इसमें पराठा डालें और दोनों ओर से सेक लें। आपके ओट्स के पराठे तैयार हैं, इन्हें दही, अचार या सालाद के साथ सर्व करें।

    बनाने की विधि
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर