हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

6 कारणों से आपको हर चीजें लग सकती हैं बेस्वाद

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 12, 2016
अगर आपकी जीभ की स्वा‍द ग्रंथियां बेजान हो गई हैं तो इसके पीछे क्या कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, इसके बारे में जानने के लिए इस स्लाइडशो को पढ़ें।
  • 1

    क्यों बेस्वाद हो जाती हैं चीजें

    दुनिया स्वादिष्ट आहारों और व्यंजनों से भरी पड़ी है, कुछ आहार ऐसे भी हैं जो किसी-किसी देश की खासियत हैं और लोग देश ही नहीं विदेशों से ही इनका स्वाद चखने आते हैं। स्वाद के लिए कुदरत ने आपको जीभ दी है जिसकी लार ग्रंथियां आपको विभिन्न तरह के स्‍वाद का एहसास कराती हैं। लेकिन अगर ऐसा हो जाये कि आप किसी चीज का स्वा‍द न ले पायें तो कैसा हो। जी हां, कभी-कभी आपके साथ ऐसा होता होगा कि आप किसी चीज का स्वाद नहीं ले पाते होंगे। इस स्लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं।

    क्यों बेस्वाद हो जाती हैं चीजें
  • 2

    एगूसिया (ageusia)

    स्वादहीन होने के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, उसमें से एक है एगूसिया। इस बीमारी में जीभ को किसी भी तरह के स्वाद का एहसास नहीं होता है। हालांकि यह बहुत ही असाधारण बीमारी है, जो किसी-किसी हो होती है।

    एगूसिया (ageusia)
  • 3

    बर्निंग माउथ सिंड्रोम यानी बीएमएस (burning mouth syndrome)

    यह बीमारी ज्यादातर महिलाओं को होती है और यह मेनोपॉज के बाद होने वाली समस्या है। इस बीमारी में मरीज के जीभ, मसूड़ों और होठों पर जलन होती है। इसके अलावा मुंह के अंदर भी जलन का एहसास होता है। इस बीमारी के पीछे के कारणों की जानकारी अभी तक नहीं चल पायी है।
    Image Source : wordpress.com

    बर्निंग माउथ सिंड्रोम यानी बीएमएस (burning mouth syndrome)
  • 4

    सिर में चोट के कारण

    सिर में चोट यानी हेड ट्रॉमा के कारण भी आपका मुंह स्वादहीन हो सकता है। दरअसल सिर में चोट लगने से सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर असर पड़ता है और जीभ को किसी तरह के स्वाद का एहसास नहीं हो पाता है। हालांकि सिर की चोट के उपचार के बाद यह स्थिति सामान्य हो जाती है लेकिन कुछ मामालें यह बीमारी हमेशा के लिए हो सकती है।

    सिर में चोट के कारण
  • 5

    विटामिन बी की कमी

    कुछ शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि शरीर में यदि विटामिन बी12 की कमी हो जाये तो जीभ किसी तरह का स्वाद नहीं ले सकती है। समस्या का पता खून की जांच के बाद ही चल जाता है। विटामिन बी कांप्लेक्स के सेवन से यह समस्या दूर हो सकती है।

    विटामिन बी की कमी
  • 6

    सीजोग्रेंस सिंड्रोम (Sjögren’s syndrome)

    यह एक प्रकार की ऑटोइम्यून बीमारी है। यह रूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण भी हो सकता है और इसकी वजह से मांसपेशियों में दर्द और थकान भी हो सकती है। इसके अलावा हाइपरथॉयराइडिज्म के कारण भी मुंह की स्वाद ग्रंथियां बेजान हो सकती हैं। अगर मूंह में किसी तरह का संक्रमण या सूजन है तो भी यह समस्या हो सकती है। मुंह की सफाई का ध्यान न रखने के कारण भी ऐसा हो सकता है।
    Image Source : Getty

    सीजोग्रेंस सिंड्रोम (Sjögren’s syndrome)
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर