हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपकी हर वक्त की थकान के पीछे हो सकते हैं ये कारण

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 18, 2016
दिनभर की भाग-दौड़ का काम के बाद शाम को थोड़ी थकान होना लाज़मी है, लेकिन दुन की शुरुआत से लेकर रात को सोने जाने तक थका हुआ महसूस करना सामान्य बिल्कुल नहीं हैं। आपकी हर वक्त की थकान के पीछे निम्न कारण हो सकते हैं -
  • 1

    हर वक्त की थकान के कारण


    दिनभर की भाग-दौड़ का काम के बाद शाम को थोड़ी थकान होना लाज़मी है, लेकिन दुन की शुरुआत से लेकर रात को सोने जाने तक थका हुआ महसूस करना सामान्य बिल्कुल नहीं हैं। कई बार नींद पूरी न होने के कारण भी थकान हो जाती है, लेकिन यदि नींद पूरी होने के बावजूद भी अक्सर आप थके-थके और सुस्त रहते हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। तो चलिये जानें क्या हैं हर वक्त की थकान के कारण और इनको दूर करने के तरीके। -
    Images source : © Getty Images

    हर वक्त की थकान के कारण
  • 2

    ठीक से हाइड्रेट न हो पाने के कारण


    यदि आप दिनभर में पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो शरीर ठीक से हाइड्रेट नहीं हो पाता है। जिसके चलते शरीर टूटा और थका हुआ महसूस करता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पियें। आमतौर पर दिनभर में हमें 8 गिलास तक पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में धीरे-धीरे कर पीना चाहिए।
    Images source : © Getty Images

    ठीक से हाइड्रेट न हो पाने के कारण
  • 3

    देर रात तक कंप्यूटर का इस्तेमाल


    देर रात तक सोने से पहले ईमेल चैक करना, टीवी प्रोग्राम देखना, सोशल मीडिया पर चैट करना या फिर मोबाइल में लगे रहने आदि से नींद आने में परेशानी होती है। धीर-धीरे ये नींद न आने की स्थायी समस्या बन जाती है और फिर दिनभर इसकी वजह से थकान रहती है। दिनभर चुस्त-दुरुस्त रहने के लिये रात को पूरी और अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होती है। साथ ही सही समय पर सोना और उठना चाहिए। हर व्यक्ति को रात को सात से आठ घंटे की अच्छी नींद और दिनभर में 20 मिनट का ए क पॉवरनैप लेना चाहिये, इससे आप दिनभर तरोताजा महसूस कर पाते हैं।
    Images source : © Getty Images

    देर रात तक कंप्यूटर का इस्तेमाल
  • 4

    सुबह का नाश्ता ना करना


    अकसर लोग जल्दबाज़ी में सुबह का नाश्ता किए बिना ही दफ्तर निकल जाते हैं, जिसके चलते शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और दिनभर श रीर टूटा हुआ रहता है। सुबह का नाश्ता आपके शरीर रूपी गाड़ी के लिये पैट्रोल की तरह होता है। इसलिये सुबह को हैवी और हेल्दी नाश्ता करें और सुनिश्चित करें कि ये सभी आवश्यक तत्वों से भरपूर हो। इसके अलावा कई बार हम अपनी डायट में पर्याप्त आयरन नहीं लेते हैं, जोकि दिन भर थकान रहने की वजह बनता है। इसलिये सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में आयरन और बाकी के पोष्टिक तत्व लें।
    Images source : © Getty Images

    सुबह का नाश्ता ना करना
  • 5

    सोने से पहले शराब या कैफीन का सेवन



    यूं तो शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक ही होता है, लेकिन खासतौर पर रात को सोने से पहले शराब का सेवन या धूम्रपान करने से आप अगले दिन थकावट महसूस कर सकते हैं। इसलिये रात को सोने से पहले शराब के सेवन व धूम्रपान आदि बूरी चीज़ों से बचें। इसके अलावा रात को सोने से पहले कैफीन का सेवन करने से भी नींद में ख़लल पैदा होता है और अगले दिन थकान रहती है।
    Images source : © Getty Images

    सोने से पहले शराब या कैफीन का सेवन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर