हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

5 कारणों से जानें क्‍यों रस्‍सी कूदना हो सकता है बेहतर उपकरण

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 02, 2015
रस्‍सी को व्‍यायाम का सबसे बेहतर उपकरण माना जाता है, यह कम समय में बहुत अधिक फायदा करता है, वजन घटाना हो या दिल को हेल्‍दी रखना हो रस्‍सी कूदें, इसके अलावा भी इसके कई गुण हैं, जिसके कारण यह एक बेहतर उपकरण है।
  • 1

    रस्‍सी कूदें फिट रहें


    नियमित व्‍यायाम करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमेंद है और इससे उम्र ढलने के साथ होने वाली बीमारियों की संभावना कम किया जा सकता है। रस्‍सी कूदना सबसे आसान और बेहतर व्‍यायाम माना जाता है, क्‍योंकि कुछ ही मिनटों में इसके जरिये पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं और दिल को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो रस्‍सी कूदिये। रस्‍सी कूदने की खास बात यह है कि इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। यात्रा के दौरान भी आप अपनी रस्‍सी को साथ ले जा सकते हैं। यानी रस्‍सी दूसरे व्‍यायाम के उपकरणों में सबसे बेहतर है।
    Images source : © Getty Images

    रस्‍सी कूदें फिट रहें
  • 2

    बीमारियों से बचाये


    रस्‍सी कूदकर आप बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। नियमित रस्‍सी कूदने से दिल की बीमारियों से बचाव होता है और दिल भी स्‍वस्‍थ रहता है। इससे दिल तेजी से धड़कता है जिसके फलस्वरूप आक्सीजन अधिक मात्रा में फेफड़ों में जाती हैं व पूरे शरीर में रक्त का संचार तेजी से होता है। इससे शरीर का तनाव कम होता है और शरीर के सभी अंग अधिक कार्यक्षमता से कार्य करते हैं।
    Images source : © Getty Images

    बीमारियों से बचाये
  • 3

    शरीर की गंदगी साफ करे


    हमारे शरीर में विषाक्‍त पदार्थ मौजूद होते हैं, जिनके कारण बीमारियों के बढ़ने की संभावना अधिक रहती है। लेकिन अगर आपकी दिनचर्या में रस्‍सी कूदना शामिल है तो यह हमारे शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है। हम जब भी हम रस्‍सी कूदते हैं तब तेजी से पसीना शरीर से बाहर निकलता है, इसके साथ विषाक्‍त पदार्थ भी शरीर से बाहर निकलते हैं और हम स्‍वस्‍थ रहते हैं।
    Images source : © Getty Images

    शरीर की गंदगी साफ करे
  • 4

    तेजी से बजन घटाये


    वजन कम करने के लिए आपने कई तरीके आजमायें हैं, लेकिन किसी का असर नहीं हुआ है तो रस्‍सी कूदकर देखें। यह बहुत ही बढि़या कार्डियो व्‍यायाम माना जाता है जो तेजी से बजन कम करता है। जब हम रस्‍सी कूदते हैं तब मसल्‍स फाइबर शरीर के ऊपरी और निचले हिस्‍से में अधिक क्रियाशील हो जाता है जिसके कारण वजन तेजी से कम होता है।
    Images source : © Getty Images

    तेजी से बजन घटाये
  • 5

    ए‍थलीट होने की भावना


    एथलीट होना अपने आप में गर्व की बात होती है और सभी चाहते हैं कि उनके शरीर का शेप एथलीट के जैसे हो, लेकिन यह सामान्‍य व्‍यक्ति के लिए संभव नहीं होता है। लेकिन जब आप रस्‍सी कूदते हैं तब आपके अंदर एथलीट होने की भावना आती है। इसलिए रस्‍सी की लोकप्रियता भी अधिक है।
    Images source : © Getty Images

    ए‍थलीट होने की भावना
  • 6

    आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं


    आप कहीं भी जाते हैं अपने साथ व्‍यायाम के दूसरे उपकरणों को नहीं ले जा सकते हैं। लेकिन रस्‍सी के साथ ऐसा बिलकुल नहीं है, इसे आप अपने बैग के एक कोने में आसानी से रख सकते हैं। इसका वजन न तो बहुत अधिक होता है और न ही इसे रखने के लिए अधिक स्‍पेस की जरूरत होती है। यानी इसे अपने साथ कहीं भी ले जाना बहुत आसान है और आपका व्‍यायाम का शेड्यूल भी प्रभावित नहीं होता है।
    Images source : © Getty Images

    आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं
  • 7

    कम समय में होता है


    दिन भर में केवल पन्द्रह मिनट रस्सी कूदने से अनुमानत: उतना ही फायदा होता है जितना आधा घंटा दौड़ने या तैरने से या साइकिल चलाने से होता है। रस्सी कूदने के लिए जहां 15 मिनट का समय ही पर्याप्‍त है, वहीं इस व्यायाम को करने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं। घर के किसी खुले कोने में यह किया जा सकता है।
    Images source : © Getty Images

    कम समय में होता है
  • 8

    इन बातों का ध्‍यान रखें


    रस्सी कूदने समय कुछ बातों का ध्यान रखें नहीं तो चोट लग सकती है या मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। रस्सी हमेशा खाली पेट कूदें, रस्‍सी कूदते वक्‍त कपड़े खुले और आरामदेह होन चाहिए। रस्सी कूदने से पहले हल्के व्यायाम कर लें ताकि मांसपेशियों से कसाव कम हो जाए व उनको नुकसान न पहुंचे। बहुत ऊंचा कूदने की जरूरत नहीं, इससे आप गिर भी सकते हैं। रस्सी कूदने की गति भी धीमी रखें। शुरूआत में थोड़ा रस्सी कूदें, फिर धीरे-धीरे गति व सीमा बढ़ाएं।
    Images source : © Getty Images

    इन बातों का ध्‍यान रखें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर