हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अरैंज मैरिज की पहली मुलाकात में ना पूछें ये सवाल

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 19, 2014
अरैंज मैरिज की पहली मुलाकत में सोच समझकर सवाल करना चाहिए। आपका एक गलत सवाल सामने वाले के सामने आपकी इमेज खराब कर सकता है।
  • 1

    सोच समझकर करें सवाल

    अरैंज मैरिज से पहले होने वाली मुलाकात काफी मुश्किल होती है क्योंकि उस दौरान आपको पता नहीं होता है कि आपको एक दूसरे से क्या बात करनी है और किस तरह के सवाल पूछने चाहिए। मुलाकात के दौरान आपको क्या कहना इससे ज्याद जरूरी है ये जानना कि आपको क्या नहीं कहना है। क्योंकि आप एक दूसरे को जानते नहीं इसलिए आपकी बातें ही आपके व्यक्तित्व पर प्रकाश डालती हैं। आइए जानें अरैंज मैरिज के लिए होने वाली मीटिंग के दौरान किन बातों के बारे में नहीं पूछना चाहिए।

    सोच समझकर करें सवाल
  • 2

    सैलरी के बारे में पूछना

    ऐसा कहा जाता है 'लड़कियों से उनकी उम्र और लड़कों से उनकी सैलरी कभी नहीं पूछना चाहिए।' जी हां, ध्यान रखें कि जब शादी के लिए किसी पुरुष से मिल रही हैं तो उससे उसकी सैलरी ना पूछें। यही बात पुरुषों पर भी लागू होती है किसी कामकाजी महिला से उसकी सैलरी के बारे में पूछना अच्छा नहीं माना जाता है। इससे यह प्रतीत होता है कि आपके लिए पैसों से ज्यादा जरूरी कुछ नहीं है।

    सैलरी के बारे में पूछना
  • 3

    पिछले रिश्तों के बारे में पूछना

    किसी से पहली मुलाकात में उससे उसके पिछले रिलेशनशिप के बारे में बात करना ठीक नहीं है। आप इस बारे में तब पूछ सकते हैं जब आप एक दूसरे को अच्छे से जान लें या आपकी मुलाकातों का सिलसिला बढ़ चुका हो।

    पिछले रिश्तों के बारे में पूछना
  • 4

    महीने का खर्च कितना है ?

    किसी से शादी के लिए पहली मुलाकात में उसके महीने के खर्च के बारे में पूछना सही नहीं है। यह सामने वाले के सामने आपका इंप्रेशन खराब कर सकता है। अगर आप इस सवाल का उत्तर चाहते हैं तो उसकी पसंद नापंसद, हॉबीज के बारे में पूछें। इसके जरिए आप उसकी लाइफस्टाइल का अंदाजा लगा सकते हैं।

    महीने का खर्च कितना है ?
  • 5

    कितनों को रिजेक्ट किया

    बात करने की कोशिश के दौरान कई बार लोग एक दूसरे यह पूछ बैठते हैं कि उसने कितनी लड़कियों और लड़कों रिजेक्ट किया है जो कि बिल्कुल गैरवाजिब सवाल है। अगर कोई व्यक्ति अरैंज मैरिज करने जा रहा है तो इसमें कोई आश्चर्यजनक बात नहीं है कि वो पहले कितने लोगों से मिल चुका है चुकी है। इसलिए ऐसे प्रश्न पूछने से बचें।

    कितनों को रिजेक्ट किया
  • 6

    क्या तुम्हारे माता-पिता तुम पर निर्भर हैं?

    शादी से पहले किसी भी लड़के या लड़की को यह सवाल नहीं पूछना चाहिए 'क्या आपके माता-पिता आर्थिक रुप से आप पर निर्भर हैं?' यह प्रश्न आपकी सोच को दिखाता है जिससे सामने वाले के ऊपर  आपका गलत असर होता है।

    क्या तुम्हारे माता-पिता तुम पर निर्भर हैं?
  • 7

    तुम्हें कितने बच्चे चाहिए?

    पहली मुलाकात में बच्चों के बारे में बात करना ठीक नहीं है। अरैंज मैरिज की पहली मुलाकात इसलिए होती है कि आप एक दूसरे को अच्छे से जान सकें। ऐसे में अगर आप सीधे बच्चों के बारे में बात करेंगे तो यह ठीक नहीं है।

    तुम्हें कितने बच्चे चाहिए?
  • 8

    क्या तुम हर रोज पूजा करते हो या करती हो?

    ज्यादातर लोग यह सवाल एक दूसरे से पूछते हैं 'क्या तुम हर रोज पूजा करते हो या करती हो?' यह सवाल आपके रुढ़ीवादी सोच को दिखाती है। पहली मुलाकात एक दूसरे को जानने के लिए होती है ऐसे में यह बातें सामने वाले के सामने गलत इंप्रेशन डालती हैं।

    क्या तुम हर रोज पूजा करते हो या करती हो?
  • 9

    क्या तुम हर रोज खाना बनाते हो या बनाती हो?

    पहली मुलाकात में उनसे खाना बनाने के बारे में पूछना सही नहीं। आप अपने लिए जीवनसाथी तलाश कर रहे हैं या बावर्ची? आपका यह सवाल सामने वाले को यहग सोचने पर मजबूर कर देगा कि आपको जीवनसाथी नहीं कुक चाहिए। खासकर जब यह सवाल किसी कामकाजी महिला से पूछना गलत हो सकता है क्योंकि किसी भी महिला के लिए ऑफिस के काम के बाद घर आकर हर रोज खाना बनाना मुश्किल है।

    क्या तुम हर रोज खाना बनाते हो या बनाती हो?
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर